आधार कार्ड देखे नाम से 2022 में ऐसे e-Aadhaar देखें ऑनलाइन

आधार कार्ड देखे नाम से: आधार कार्ड आज सभी प्रकार के सरकारी व निजी कामों में एक महत्त्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। आधार की आवश्यकता बढ़ने के साथ ही इसको सँभालने के लिए भी कई चैलेंज हमारे साथ होते हैं। जहाँ भी जाओ किसी भी फॉर्म या योजना के आवेदन में इसकी आवश्यकता पड़ ही जाती है। अगर आपके पास आधार है मगर गायब हो गया है तो आधार कार्ड नाम से खोजने या डाउनलोड करने के लिए क्या प्रक्रिया है इसकी डिटेल यहाँ बताई गयी है –

आधार कार्ड देखें नाम से Online –

अगर आप आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए कोई ऐसा आप्शन ढूंढ रहे है जो आपके काम को आसान बना दे। तो आईये जानते हैं, ऐसे एक तरीके के बारे में जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड को आधार नंबर, आधार एनरोलमेंट नंबर और आधार वर्चुअल आईडी से ढूंढ सकते है।

इस प्रोसेस को फॉलो करके आधार कार्ड देखे नाम से –

आधार कार्ड देखे नाम से

  1. इसके लिए सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होता है।
  2. इस वेबसाइट पर आने के बाद Get Aadhar सेक्शन मे Download Aadhar के नाम से एक आप्शन मिलता है
  3. नए पेज पर आने के बाद इसमे Download Aadhar आप्शन मिलता है, इस पर क्लिक कर के एक बार और अगले पेज पर आना होता है।
  4. अगले पेज पर आने के बाद आप आधार कार्ड नंबर, आधार एनरोलमेंट नंबर या वर्चुअल आईडी की मदद से अपना आधार डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ सिर्फ आपको मोबाइल ओटीपी के द्वारा वेरिफिकेशन करना होता है।

इसे पढ़ें – प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना 2022

आधार कार्ड सर्च करते समय पूछे जाने वाले टर्म्स –

आधार कार्ड नंबर – अगर किसी का आधार कार्ड पहले से बना हुआ है तो उस स्तिथि मे आप अपने आधार कार्ड नंबर से उस आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।

एनरोलमेंट नंबर – अगर आपका आधार कार्ड बना हुआ है परन्तु आपके पास आधार कार्ड नंबर नही है तो ऐसी स्तिथि मे आप इस एनरोलमेंट नंबर की सहायता से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।

वर्चुअल नंबर – यह 16 अंको का एक अस्थाई कोड होता है जिसे आप यूआईडी की वेबसाइट की मदद से या मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से जेनेरेट कर सकते है।

नोट –

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से देखने और इसे डाउनलोड करने का फिलहाल कोई आप्शन नही है। हालांकि विभाग अगर इस पर कोई अपडेट देता है तो हम आपको इस जरुर बतायेंगे।

इसे पढ़ें – आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करे?

आधार PVC कार्ड कैसे आर्डर करें?

अगर आपके पास आधार कार्ड नही है तो और आप इस आधार कार्ड को PVC फॉर्मेट मे डाउनलोड करना चाहते है तो उसके लिए आप इस यूआईडी वेबसाइट की मदद से आर्डर कर सकते है और PVC कार्ड मंगवा सकते है। इस तरह से आप कर सकते है इसे आर्डर –

  • इस वेबसाइट पर आने के बाद Get Aadhar सेक्शन मे Download Aadhar के नाम से एक आप्शन मिलता है, उस पर आने के बाद आप एक नए पेज पहुच जाते है।
  • इसके बाद इस नए पेज पर आने के बाद इसमे Order PVC Card के नाम से आप्शन मिलता है, इस पर क्लिक कर के एक बार और अगले पेज पर आना होता है।

इसके बाद इसमे जैसे ही आप अपना आधार कार्ड सर्च कर लेते है और आप संतुष्ट हो जाते है की यह कार्ड आपका ही है या उस व्यक्ति का ही है जिसका आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो उसके बाद इसके लिए आपको निर्धारित शुल्क 50 रूपये देना होता है। पेमेंट कन्फर्म होने के बाद आपका कार्ड अगले 7 – 10 दिन मे आपके घर आ जाता है।

इसे पढ़ें – ऐसे देखें आधार कार्ड अपडेट से मोबाइल नंबर लिंक हुआ है या नहीं

आधार कार्ड का उपयोग –

अगर आपको इस बात के बारे मे पता नही है कि आधार कार्ड का उपयोग कहाँ होता है तो आपको इसके बारे मे सामान्य जानकारी बता देते है की इसका इस्तेमाल कहाँ कहाँ होता है –

  • आधार कार्ड का इस्तेमाल राज्य और केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई सभी प्रकार की योजना के लाभ लेने के लिए किया जाता है।
  • इसके अलावा अगर किसी बैंक से अगर आपको CSC के माध्यम से पैसे निकालने है तो उसके लिए भी आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है।
  • आधार कार्ड की मदद से सभी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा का फॉर्म भरने मे आसानी होती है और इसके अलावा देश मे होने वाली सभी प्रकार की भर्ती, चाहे वो राज्य सरकार की हो या केंद्र सरकार, के लिए आवश्यक है।

 

इसे पढ़ें – आधार कार्ड पर ₹200000 तक लोन कैसे लें, जाने प्रोसेस डिटेल

Leave a Comment