क्रेडिट कार्ड के ये नुकसान पड़ सकते हैं आपको भारी, लागू नए नियम

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हम काफी शौक से करते हैं। बैंक जब हमे क्रेडिट कार्ड देती है तो उससे जुडी कई बातें ग्राहक को नही बताती जिससे हमारा फायदा कम, नुकसान ज्यादा होता है। इस आर्टिकल में आपको क्रेडिट कार्ड के नुकसान के बारे मे बताने जा रहे हैं ताकि आप भी क्रेडिट कार्ड को लेने से पहले जान ले –

क्रेडिट कार्ड के नुकसान –

वर्तमान मे ऑनलाइन शौपिंग का क्रेज़ काफी बढ़ गया है। ऐसे मे लोग क्रेडिट कार्ड का ही इस्तेमाल करते है। कई एक्सपर्ट ऑनलाइन पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड को सबसे सेफ व सुविधाजनक  मानते हैं, क्योंकि इसमे क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल करने के बाद 50 दिन का समय मिलता है। जिसमे आप इस इन पैसों का भुगतान बाद में कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

इसे पढ़ें – ई श्रमिक कार्ड पर लोन कैसे मिलता है? जाने पूरी डिटेल

क्रेडिट कार्ड इमरजेंसी मे इस्तेमाल करने के लिए बेहद काम आता है। अगर आप इसका इस्तेमाल सही से नहीं करते है तो उससे आपको यह कुछ नुकसान हो सकते है जो इस प्रकार है –

मिनिमम पेमेंट का भुगतान –

आपके पास जब भी क्रेडिट कार्ड का बिल आता है तो उसमे दो तरह की राशि के भुगतान करने के बारे मे बताया जाता है। इसमे एक Minimum payment का भुगतान और दूसरा Total due, इन दोनों मे से कई बार ग्राहक क्या करते है की केवल मिनिमम बैलेंस का भुगतान कर देते है और Total Due का भुगतान नही करते है, उन्हें लगता है की ऐसा करने से काम चल जाएगा।

क्रेडिट कार्ड केनियम एवं शर्तों के अनुसार आपके ऐसा करने से आपके क्रेडिट कार्ड का भुगतान करना रह जाता है और उस पर क्रेडिट कार्ड कंपनी कई तरह के चार्जेज और ब्याज लगाती है जिससे वो बिल महीने दर महीने बढ़ता जाता है। तो जब भी आपके पास क्रेडिट कार्ड का बिल आये तो उसमे Total Due का ही भुगतान करे।

समय पर भुगतान नहीं करना –

हम एक टाइम और पीरियड मे जितनी भी शौपिंग करते है तो उस पर जो भी बिल बनता है उसका आप अगर समय पर भुगतान नहीं करते है तो उस पर क्रेडिट कार्ड कंपनी आपसे कई तरह के चार्जेज और कई तरह के ब्याज लगाते है। ऐसा नही करे, जब भी आपके पास क्रेडिट कार्ड का बिल जा जाए तो उसका भुगतान आप समय पर करे ताकि आपको किसी भी तरह से चार्जेज नही देने पड़े और आपको सिबिल पर भी इसका असर नही पड़े।

No Cost EMI से जुडी दिक्कते –

कई बार हम जब ऑनलाइन शौपिंग करते है तो उस पर हमे No Cost EMI on Credit Card का आप्शन मिलता है। उसका फायदा हम ले सकते है लेकिन उस पर भी कई तरह के नियम और शर्ते लागू होते है। अगर आप उन सभी EMI का समय पर भुगतना नहीं करते है तो उस पर भी कई कंपनी आपसे मोटा ब्याज वसुलती है।

इस तरह की No Cost EMI का इस्तेमाल करने से पहले एक बार इनसे जुडी शर्तों के बारे मे जरुर पढ़ ले ताकि भविष्य मे आपको इससे जुडी कोई दिक्कत ना हो।

Reward और Point का चक्कर –

कई बार हम जब भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो उसके बदले मे हमे रिवॉर्ड और पॉइंट देने के बारे मे बताया जाता है। ऐसे मे कई कंपनी हमे रिवॉर्ड और पॉइंट तो दे देती है लेकिन यह नही बताती की उन सभी रिवॉर्ड और पॉइंट को कैसे Withdraw करे या उनका इस्तेमाल कैसे और कहा करे।

इसे पढ़ें – नो गारंटी लोन क्या है? ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

सर्विस Fees मे बढ़ोतरी –

कई क्रेडिट कार्ड कंपनी क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर काफी ज्यादा फीस लेती है। हालांकि इन सभी फीस के बारे मे ग्राहकों को नही बताया जाता है परन्तु जब फीस कटती है तो ही ग्राहकों को पता चलता है की इतनी राशि का चुना लग गया है।

भुगतान के लिए कोई अलर्ट नहीं –

हम कई बार देखते है की जब भी हमारे फोन का बैलेंस जीरो के नीचे आ जाता है तो उतने मे मेसेज का हमारे फोन पर अम्बार लग जाता है। लेकिन जब भी हमारा क्रेडिट कार्ड का बैलेंस वापस भरने का समय आता है तो उसके लिए कोई भी मेसेज का कॉल कंपनी द्वारा नही किया जाता है।

ऐसे मे अगर आप अपने पेमेंट का भुगतान करना भूल जाते है तो उस पर कंपनी काफी ज्यादा ब्याज लेती है और कई तरह के चार्जेज लेती है। समय पर भुगतान नही होने पर वो कंपनी आपसे ब्याज के साथ लेट फीस भी लेती है जो की उचित नही है।

इसे पढ़ें – प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना 2022 Apply Online

क्रेडिट कार्ड अपग्रेड –

कई बार क्रेडिट कार्ड ऐसे ऑफर देती है जिसमे आपको क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने पर कोई भी शुल्क नही लेने का वादा करती है लेकिन जब आप के बार अपने कार्ड कको अपग्रेड करवा लेते तो उसके बाद उस पर बैंक तक़रीबन 200 से 700 रूपये तक का चार्ज लेती है।

क्रेडिट लिमिट का बढ़ना –

क्रेडिट कार्ड धारकों के पास कई बार ऐसे कॉल आते है की उनकी कार्ड की लिमिट बढ़ा दी गई है। अब वो जितना मर्जी चाहे उतनी शौपिंग कर सकते है। लेकिन ग्राहक शायद इस बात के बारे मे भूल जाते है की लिमिट के साथ क्रेडिट कार्ड कंपनी सालाना शुल्क नही बढ़ा देती है जो की एकदम अनुचित है।

 

इसे पढ़ें – महिलाओं के लिए होम लोन 2022, देखें ब्याज दरें

Leave a Comment