पीएम किसान की दसवीं किस्त: ऑनलाइन चेक करें स्टेटस

पीएम किसान की दसवीं किस्त: किसान भाइयों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की दसवीं किस्त का इंतजार तो हम सभी काफी दिनों से कर रहे थे। लेकिन अब PM Kisan की 10th Installment किसानों के बैंक खाते में भेज भेज दी गयी है। हालाँकि क़िस्त आने से पहले बहुत सी न्यूज़ एजेंसियां दावा कर रही थी कि जिन किसानों को इससे पहले अगस्त में भेजी गयी नवीं किस्त नहीं मिली थी उन्हें इस बार 4000 रुपये मिल सकते हैं। नीचे बताये गए तरीके से आप ऑनलाइन स्टेटस की जाँच करके आप देख लें कि क्या आपको 4 हजार रुपये मिले है या 2 हजार।

पीएम किसान की दसवीं किस्त आ गयी किसानों के खाते में –

1 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगभग 10 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खाते में 20 हजार करोड़ रुपये की धनराशि भेज दी गयी है।

👉 पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें?

हालाँकि पीएम किसान पोर्टल पर मौजूद नयी गाइडलाइन के अनुसार सभी पंजीकृत किसानों को पुनः ऑनलाइन eKYC करनी होगी। इसका लिंक पोर्टल पर दिया गया है।

इसे पढ़ें 👉 ऐसे करें पीएम किसान योजना की eKYC अपने आप 

इसे पढ़ें 👉 पीएम किसान योजना की लाभार्थी लिस्ट देखें 

पीएम किसान की दसवीं किस्त

अब भी जारी हैं नए किसानों के पंजीकरण –

फ़िलहाल पीएम किसान पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की कुल संख्या 10 करोड़ से पार जा चुकी है। लेकिन अब भी बहुत से ऐसे भी किसान हैं तो अभी तक पीएम किसान योजना में पंजीकृत ही नहीं हैं, उनके लिए pmkisan पोर्टल पर नए आवेदन का लिंक भी चालू किया गया है। योजना में सम्मिलित होने के लिए उन्हें बिना किसी लापरवाही के नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) पर जा कर रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए, जिससे मोदी सरकार द्वारा सालाना 6 हजार रुपये की रकम मिलती रहे।

फर्जी आवेदन करने वालों को नहीं मिलेगा पैसा –

जैसा कि आप सब जानते हैं कि पीएम किसान योजना, देश के लगभग 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखती है। आपको बतादें कि जब यह योजना शुरू हुई थी तो इसमें सिर्फ उन्हीं किसानों को जोड़ा जाता था जिनके पास सिर्फ 2 हेक्टेयर जमीन होती थी। लेकिन अब यह योजना देश के हर किसान के लिए कुछ निर्धारित शर्तों के साथ शुरू कर दी गयी है जो कि इस प्रकार हैं –

  • आवेदक किसान आयकर न भरता हो
  • सरकारी नौकरी न करता हो
  • किसी संवैधानिक पद पर आसीन न हो
  • भारत का नागरिक हो
  • किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक हो
  • आवेदक किसान के नाम पर खतौनी हो, आदि।

आवश्यक दस्तावेज क्या लगते हैं –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ने के लिए किसान का आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास, आय प्रमाण पात्र, खतौनी, फोटो, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी कुछ अन्य जानकारियां लगती हैं।

पीएम किसान योजना में अब तक लगभग 12 करोड़ किसान जोड़े जा चुके हैं, हालाँकि बहुत से किसान योजना ये बताते हैं कि उन्हें किसान सम्मान का पैसा कभी नहीं मिलता। इसका कारण सीधा सा है, अगर आप अपने आवेदन की जाँच और स्टेटस आदि नहीं चेक करेंगे तो कहीं न कहीं पंजीकरण सफल नहीं हो पायेगा। योजना का लाभ पाने के लिए आपको थोड़ा बहुत प्रयास भी करना पड़ेगा। नीचे दिए गए लेखों को पढ़कर आप अपने आवेदन या किस्त का स्टेटस, पंजीकरण आदि पता कर सकते हैं –

Leave a Comment