बजाज फाइनेंस बाइक लोन स्कीम, ऐसे लें अपनी ड्रीम बाइक EMI पर

अगर आप EMI पर बाइक लेने की सोच रहे हैं तो इस लेख में दी गयी जानकारियाँ आपके बहुत काम आ सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं बजाज फाइनेंस बाइक लोन के बारे में, जिसकी मदद से आप लाखों रुपये तक की बाइक आसान किस्तों में खरीद सकेंगे। 

हालाँकि आजकल मार्केट में बाइक एजेंसी, बैंक व फाइनेंसियल कम्पनियाँ बाइक लोन लेने का मौका ग्राहक को देती हैं। लेकिन लेकिन बाइक लोन लेने के लिए बजाज फिनसर्व एक अच्छा आप्शन आपके लिए साबित हो सकता है। किसी भी नई बाइक को लेने के पिए बजाज से लोन लेने पर आपको तक़रीबन 10 प्रतिशत तक की ब्याज दर चुकानी पड़ सकती है। 

बजाज फाइनेंस बाइक लोन –

बजाज कंपनी बाइक बेचने के साथ ही ग्राहकों को फाइनेंस से रिलेटेड सुविधाएँ भी देती है। यह एक ऐसी कंपनी है जो हर तरह के लोन देती है, फिर चाहे वो पर्सनल लोन हो या किसी वस्तु की खरीद के लिये हो। अगर आप बजाज फिनसर्व से बाइक लोन लेते है तो यह आपके लिए काफी सस्ता पड़ता है, इतना ही नही बजाज ब्याज दर भी काफी कम लेती है। 

बजाज फाइनेंस बाइक लोन

इसे पढ़ें – जाने बैंक में पड़े पैसों से पैसा कमाने के तरीके

बजाज फाइनेंस बाइक लोन कैसे लें?

बाइक लोन लेने के लिए आप बजाज के नजदीकी ऑफिस या सीधे बाइक एजेंसी में जाकर एप्लीकेशन कर सकते हैं। जादातर बाइक एजेंसी बजाज बाइक लोन का ऑफर खरीद के समय ही देती हैं, जिसके बाद आपको लोन की धनराशि निर्धारित किश्तों में चुकाना होता है।

आपको बतादें कि आवेदन करने के साथ इसमे कुछ जरुरी दस्तावेज भी लगाने होते है। आवेदक को अपने जरुरी दस्तावेज लगाने के साथ ही आवेदन फॉर्म और बाइक सम्बंधित जानकारी भी इस उस फॉर्म मे देनी होती है। 

बजाज बाइक लोन के लिए आवेदक की पात्रता –

  • आवेदक की आयु कम से कम 21 साल होनी चाहिए। 
  • भारत के मूल निवासी आवेदक की अधिकतम आयु 65 साल होनी चाहिए। 
  • लोन लेने वाले आवेदक की वार्षिक आय 50 हजार कम से कम होनी चाहिए। 
  • लोन लेने से पहले आवेदक का क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए।

इसे पढ़ें – लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं

बाइक लोन की Eligibility व दस्तावेज –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड और पेन कार्ड से बजाज ऑफिस मे जाके, इन दस्तावेजों को जमा करवाना होता है। 
  • बजाज ऑफिस के कार्मिक ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड आपके द्वारा दिए गये दस्तावेजों से आपके लोन की योग्यता के बारे मे जांच करते है और उसके बाद आपको बता देते है की क्या आप लोन के लिए योग्य है या नही। अगर आप योग्य होते है तो आपको आगे का प्रोसेस करना होता है, नही तो आपको कुछ समय के लिए इन्तजार करना होता है। 

जैसे ही आप इसके लिए योग्य पाए जाते है या Eligible हो जाते है तो आपको आगे का प्रोसेस बता दिया जाता है। 

बजाज फाइनेंस बाइक लोन कार्ड –

बाइक लोन लेने के लिए आप बजाज फाइनेंस का क्रेडिट कार्ड भी बनवा सकते हैं। अगर आप कार्ड पहली बार बनवाते है तो हो सकता है उसके लिए आपको कुछ शुल्क देना पड़े। जैसे ही आप इस कार्ड को बजाज ऑफिस से बनवा लेते है तो उसके बाद आप लोन पर बाइक लेने के योग्य हो जाते है।

इसे पढ़ें – बिजनेस लोन प्रोजेक्ट कैसे बनाए, जिससे लोन मिले आसानी से

बाइक लोन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • आधार कार्ड – बजाज कार्ड बनवाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है आधार कार्ड। आधार कार्ड की मदद से सभी जानकारी ऑनलाइन मिल जाती है जैसे व्यक्तिगत जानकारी इत्यादि। 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो – आवेदक को अपना वर्तमान मे खिंचा हुआ फोटो भी आवेदन पत्र के साथ लगाना जरुरी होता है। 
  • KYC के लिए पहचान पत्र – आवेदक को अपने आवेदन पत्र के साथ अपनी KYC करने के लिए कुछ जरुरी पहचान पत्र जैसे ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड इत्यादि लगाने जरुरी होते है। 
  • बैंक की जानकारी – बजाज से लोन लेने के लिए बजाज कार्ड बनवाने के लिए बैंक की जानकारी सबमिट करना बेहद ही जरुरी होता है। इसमे आप बैंक की पासबुक या कैंसिल चेक दोनों मे से कोई एक जमा करवा सकते है। 
  • NACH Mandate – आवेदक जो भी लोन लेता है उसको वापस चुकाने के लिए उस बैंक खाते से ई-मैंडेट करना जरुरी है जिस खाते से वो उस लोन की किश्त चुकाना चाहते है। यह सबसे जरुरी दस्तावेजों की सूची मे से एक है। 

इसे पढ़ें – आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करे? 

बजाज का कार्ड कैसे बनवाए? 

बजाज कार्ड बनवाने के लिए आपके पास दो आप्शन होते है। एक तो ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन। ऑफलाइन मोड मे आपको बजाज के ऑफिस मे जाकर ऑफलाइन आवेदन करना होता है जिसके बाद आपके दस्तावेजों की जांच होती है। अगर आपके दस्तावेज सही पाए जाते है तो उसके बाद आपका कार्ड बन जाता है। 

ऑनलाइन बजाज कार्ड बनवाने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले बजाज की इस आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है।
  • बजाज की इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमे आपको एक डिटेल फॉर्म दिखाई देगा जिसमे आपको अपना नाम और अपना मोबाइल नंबर भर के ओटीपी प्राप्त करने के लिए सबमिट करना होता है। 
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म से ओटीपी मिल जाता है। जैसे ही आप वो ओटीपी इस फॉर्म मे डालते है तो उसके बाद आपको लोन के ऑफर मिल जाते है और आपका ऑनलाइन कार्ड बनाने के लिए जानकारी भरने के लिए कहा जाता है।

इसे पढ़ें – ऑनलाइन जुड़ें अटल पेंशन योजना से, जाने डिटेल

बजाज फाइनेंस से बाइक लोन कैसे ले?

बजाज किसी भी चीज़ को खरीदने के लिए पैस आपको आपके खाते मे नहीं भेजती है। इसका अलग ही प्रोसेस है। इसके लिए आपको सबसे पहले उस दूकान, शोरूम मे जाना होता है जहा से आप वो बाइक लेना चाहते है। उस शोरूम मे बजाज का एजेंट आपकी बाइक के आधार पर आपका लोन प्रोसेस करता है। 

इसके बाद जैसे ही डीलर आपको बाइक दे देता है और आपका लोन Approve हो जाता है तो उसके बाद उस लोन का पैसा उस डीलर के पास आ जाता है और आपका लोन ओपन हो जाता है।

बजाज लोन की किश्त कैसे भरे?

बजाज की किश्त भरने के लिए आपको किसी ऑफिस मे जाने की जरूरत नही है। इसके लिए यह किश्त आपके खाते से हर माह की 1 – 2 तारीख को खुद ब खुद कट जाती है। जैसे ही आपकी किश्ते कट के आपका लोन पूरा हो जाएगा तो उसके बाद आपका लोन का खाता खुद ब खुद बंद हो जाएगा। 

इसे पढ़ें – ग्रामीण बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट, देखें ब्याज दर लिस्ट 2022

3 thoughts on “बजाज फाइनेंस बाइक लोन स्कीम, ऐसे लें अपनी ड्रीम बाइक EMI पर”

  1. मैं आशा बहन मीना सिंह बरछता तम्बौर बेहटा सीतापुर यू पी हमें एक बजाज कम्पनी की वाइक लेनी है फायनेंस पर बाइक का नाम है बजाज सिटी 100वो भी किक स्टार्ट 20000रु नगद जमा करके क्या मिल सकती है शेष पैसा हम मजदूरी से चुका दूंगी

    Reply
    • बिल्कुल हो जाएगा, कृपया आप नजदीकी बजाज बाइक एजेंसी पर जाएँ

      Reply
  2. Hello i m arvind jangid from nagpur city maharastra . Mere pass bajaj ka finserve ka card hai. Mai is card se tv or Mobile le chuka ho.. ab muje bajaj card se emi se 2 wheeler bike chahiye .. is ka kya process hai. Pls bataye

    Reply

Leave a Comment