महिला पर्सनल लोन – जाने आप कैसे ले सकती हैं पर्सनल लोन लाखों में

इस लेख में हम कुछ ऐसी लोन योजनाओं और तरीकों के बारे में बताएँगे जिनकी मदद से महिलाएं पैसों की आवश्यकता पड़ने पर पर्सनल लोन ले सकेंगी। भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं व विभिन्न बैंकिंग सेवाओं द्वारा महिला पर्सनल लोन के लिए अलग से स्कीम तैयार की जाती है। जिससे महिलाओं को विशेष सुविधाएँ और सशक्तिकरण मिल सके।

महिलाओं के लिए पर्सनल लोन 

समाज में महिलाओं की वित्तीय जरूरतों जैसे पढाई, शादी या मूलभूत जरूरतों के खर्च के लिए भारत सरकार व अन्य ऋण देने वाली बैंकिंग संस्थाएं पर्सनल लोन देने की व्यवस्थाएं चलाती रहती हैं। इन छोटे या बड़े लोन की मदद से महिलाएं स्वरोजगार व जिंदगी में आने वाली  विभिन्न चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो पाती हैं।

इस लेख में हमने विभिन्न बैंकिंग सेवाओं या सरकारी योजनाओं से पर्सनल लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों, प्रक्रियाओं के बारे में बताने का प्रयास किया है। जिससे आपको इस बारे पूरी जानकारी आसानी से मिल सके।

महिला पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ –

महिलाओं के लिए पर्सनल लोन निम्न लिखित आवश्यक दस्तावेजों के आधार पर दिया जाता है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • कर्मचारी पहचान पत्र
  • पिछले दो महीने की वेतन पर्ची
  • पिछले तीन महीने का बैंक खाता विवरण, आदि।

महिलाओं पर्सनल लोन के सम्बन्ध में आवश्यक पात्रता विवरण –

  • आवेदक महिला का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए
  • लोन लेने की वजह व प्रोजेक्ट रिपोर्ट होना चाहिए
  • 23 से 58 वर्ष आयु वर्ग के वेतन भोगी पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • बैंक के साथ अच्छे सम्बन्ध व विश्वसनीयता होने पर लोन मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
  • जो महिलाएं स्वरोजगार के लिए लोन लेना चाहती हैं वे प्रधानमंत्री लोन योजना में आवेदन कर सकती हैं।

महिलाएं पर्सनल लोन के लिए कैसे आवेदन करें?

बैंकिंग संस्थाओं से महिलाओं को पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की आवश्यकता पड़ती है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता है। यहाँ आवेदन विकल्प में आवश्यक डिटेल भरकर सबमिट करने के बाद लोन का एप्लीकेशन वेरिफिकेशन के लिए चला जाता है। कुछ दिनों के अन्दर बैंक आपके खाते में निश्चित धनराशि भेज दी जाती है।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बैंक जाना पड़ता है। ऑफलाइन आवेदन फॉर्म बैंक से लेकर उसे पूरा भरें और जरुरी दस्तावेजों की प्रति सलग्न करके लोन का आवेदन जमा करें। सब कुछ सही होने पर कुछ दिनों में लोन बैंक खाते में आ जाता है ये लोन के प्रकार और धनराशि पर निर्भर करता है।

👉 आवेदन फॉर्म PDF डाउनलोड करें 

ब्याज़ दर और शुल्क की डिटेल –

महिलाओं को दिए जाने वाले पर्सनल लोन के साथ, आप छुट्टी पर जाने के अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं, अपने बच्चों को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान कर सकते हैं, अपने घर का नवीनीकरण कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। पर्सनल लोन उधारकर्ताओं के लिए राहत का काम करता है क्योंकि इसमें कोई संपार्श्विक शामिल नहीं होता है। आज, व्यक्तिगत ऋण त्वरित स्वीकृति, न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण और त्वरित वितरण जैसे लाभों के साथ आते हैं। हालांकि, व्यक्तिगत ऋण ब्याज दर और शुल्क ऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न हो सकते हैं। व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने से पहले उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्याज दरों और लागू शुल्कों को समझें।

पर्सनल लोन पर ब्याज दरों को प्रभावित करने वाले कारक –

आपको बता दें कि ऐसे कई कारक हैं जो व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज दर को प्रभावित करते हैं। इन कारकों के बारे में उचित विचार रखने से आपको लंबे समय में मदद मिलेगी।

आय स्थिरता – आय का एक स्थिर स्रोत होने से बैंक को विश्वास होता है कि आप समय पर ऋण का भुगतान करने में सक्षम होंगे। आय जितनी अधिक होगी, आपको आकर्षक ब्याज दर पर ऋण मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

पैसों के लेन देन का इतिहास –  आवेदक के बैंक खाते की हिस्ट्री और लेन देन के व्योरे के आधार पर एक अच्छा व्यक्तिगत ऋण जारी किया जाता है। यानी इसका भी अहम रोल होता है। यदि आवेदन करने वाली महिला ने किसी पुराने लोन की धनराशि बैंक को वापस नहीं की है तो उसका पर्सनल लोन आवेदन स्वीकार्य किया जाता सकता है।

बैंक के साथ संबंध – बैंक के साथ आप जिस तरह के संबंध साझा करते हैं, वह व्यक्तिगत ऋण ब्याज दर को भी प्रभावित कर सकता है। बैंक में बचत खाता रखने से अतिरिक्त लाभ हो सकता है। अपने क्रेडिट स्कोर और रिश्ते के आधार पर, आप बेहतर ऋण सौदों के लिए बातचीत कर सकते हैं। बैंक, आपके रिश्ते और बातचीत कौशल के आधार पर, आपके लिए कम ब्याज दर पर विचार कर सकता है।

आवश्यक क्रेडिट स्कोर और उनके प्रभाव 

Credit Score Range Effect On Loan
    750 से ऊपर इस श्रेणी में क्रेडिट स्कोर होना एक अच्छी बात मानी जाती है। इस क्रेडिट स्कोर रेंज के आवेदकों को अच्छी लोन धनराशि बैंक द्वारा दी जा सकती है।
      700 से 749 के बीच में इस क्रेडिट रेंज में एक उधारकर्ता को ऋण मिल सकता है लेकिन यह कुछ आरक्षणों के साथ आ सकता है। उदाहरण के लिए, ऋणदाता आपको ऋण पर सर्वोत्तम ब्याज दर नहीं दे सकता है। हालांकि, ऋण आवेदन खारिज होने की संभावना इतनी अधिक नहीं है।
    650 से 699 के बीच में यह सीमा उधारकर्ता की ओर से वित्तीय अनुशासन को इंगित करती है। यहां तक ​​कि अगर आपको ऋण के लिए अनुमोदित किया जाता है, तो आपके जोखिम भरे प्रोफाइल को देखते हुए उच्च ब्याज दर वसूल की जाएगी।
      550 से 649 के बीच में यदि आपका क्रेडिट स्कोर इस सीमा में आता है तो व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने की कोई संभावना नहीं है क्योंकि ऋणदाता आपकी प्रोफ़ाइल को जोखिम भरा मानेंगे।

लोन अवधि के आधार पर ब्याज व EMI की गणना करने का तरीका –

फ्लेट व्याज द्वारा EMI निकालने फार्मूला –

EMI = (मूलधन + कुल देय ब्याज) / महीनों में ऋण अवधि

कुल देय ब्याज = P x r x n/100

जहाँ –

P = ऋण राशि या मूलधन

R = ब्याज दर

और ‘n’ महीनों में ऋण अवधि है

 

ब्याज दर के आधार पर घटती शेष राशि की गणना करने का सूत्र –

EMI = [P x r x (1 + r) ^n] / [(1 + r) ^(n-1)]

जहाँ –

P ऋण राशि या मूलधन है

‘r’ ब्याज दर है

और ‘n’ महीनों में ऋण अवधि है

महिला पर्सनल लोन की ब्याज दरों का चार्ट –

महिलाओं के लिए व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दर विभिन्न कारकों के आधार पर ऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न हो सकती है। यहां वे महिलाओं के लिए बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन की ब्याज़ दरें प्रदान करते हैं:

विवरण ब्याज दर
ब्याज दर 12.99% आगे
चुकौती अवधि 12-60 महीने
ऋण की राशि INR तक 25 लाख
प्रक्रमण संसाधन शुल्क 2.25% – ऋण राशि का 3%
फोरक्लोज़र शुल्क बकाया मूलधन + GST . पर 4%
पार्ट-पूर्व भुगतान भुगतान की गई आंशिक भुगतान राशि पर 2% + GST

पर्सनल लोन पाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान –

  • एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखें, यानी 750 से ऊपर।
  • समय पर भुगतान के साथ क्रेडिट इतिहास बनाए रखें।
  • लोन लेने से पहले ब्याज़ दरों की तुलना करें और त्योहारी ऑफ़र देखें
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कम ब्याज का भुगतान कर रहे हैं, ब्याज गणना पद्धति की जाँच करें।
  • आपको अनुकूल सौदे दिलाने के लिए नियोक्ता की विश्वसनीयता एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • आपका रोजगार इतिहास और स्थिरता एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करता है जो आंशिक रूप से ब्याज दरों को प्रभावित करता है।

महिला पर्सनल लोन के मामले में बजाज फिनसर्व का व्योरा –

तत्काल व्यक्तिगत ऋण के साथ, आप ऋण स्वीकृति के 24 घंटों के भीतर धन प्राप्त कर सकते हैं और आप किसी भी खर्च को पूरा करने में सक्षम होंगे। ऋण की उच्च स्वीकृति राशि है और व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दरें प्रतिस्पर्धी हैं। हाइब्रिड फ्लेक्सी लोन आपकी ईएमआई को 45% तक कम करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसा आप केवल ब्याज़ वाले पर्सनल लोन की EMI का भुगतान करके कर सकते हैं. जब आप बजाज फिनसर्व से पर्सनल लोन लेते हैं, तो आपके पास अपनी सुविधा के अनुसार INR 25 लाख तक उधार लेने और प्रीपे करने की सुविधा होती है। न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताओं और लचीली पुनर्भुगतान अवधि के साथ, ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण किसी भी परेशानी की स्थिति में आपकी मदद करेगा।

फिनसर्व मार्केट्स में, आप आकर्षक ब्याज दरों पर महिलाओं के लिए पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। आप रु. 25 लाख तक के व्यक्तिगत ऋण का लाभ उठा सकते हैं और इसका उपयोग लगभग किसी भी वित्तीय आवश्यकता को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। चाहे आप अपनी यात्रा, शादी या उच्च शिक्षा की योजना बनाना चाहते हों, एक व्यक्तिगत ऋण सभी खर्चों को पूरा करेगा। पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है जो आपको जरूरत पड़ने पर तुरंत मदद प्रदान करता है। आपको वैयक्तिकृत पूर्व-अनुमोदित ऑफ़र, तत्काल अनुमोदन और १२ से ६० महीनों के लचीले कार्यकाल भी मिलते हैं।

सवाल जबाब (FAQ) –

महिलाओं को कितना लोन मिलता है?
महिलाओं के लिए बैंक व सरकारी योजनाओं की मदद से 10 लाख तक का भी लोन मिलता है। यह इस निर्भर करता है कि आवेदक महिला किस काम के लिए लोन लेना चाहती है।
क्या महिलाओं को बिना गारंटी लोन मिल सकता है?
बिल्कुल महिलाओं को मुद्रा योजना के तहत आसानी से बिना गारंटी लोन मिल सकता है। मोदी सरकार द्वारा लॉच की गयी इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को विशेषकर स्वरोजगार के प्रति आकर्षित करके आत्मनिर्भर बनाना है।
क्या महिलाओं को अपना मेडिकल स्टोर खोलने के लिए सरकार लोन देती है?
मेडिकल स्टोर या किसी अन्य दुकान खोलने के लिये बैंक से मुद्रा योजना के अंतर्गत 10000 से 10 लाख तक लोन लिया जा सकता है। वो भी बिना गारंटी।

 

👉 प्रधान मंत्री मुद्रा लोन की ऑफिसियल वेबसाइट 

Leave a Comment