नहीं पता मुद्रा लोन कैसे पाए, ये 4 स्टेप दिलाएंगे आपको 10 लाख तक लोन

मुद्रा लोन कैसे पाए: मोदी सरकार ने स्वरोजगार शुरू करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए एक विशेष लोन योजना चला रखी है, इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना। इस योजना के तहत बिना गारंटी आप 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं। अगर आपको नहीं पता कि मुद्रा लोन कैसे पाए, तो यहाँ बताई गयी आवेदन प्रक्रिया, पात्रता डिटेल, आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। कृपया लेख को पूरा पढ़ें –

मुद्रा योजना की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी थी। इस योजना का सीधा लक्ष्य, छोटे और मंझोले उद्यमों को न सिर्फ शुरू करने में मदद करना बल्कि स्वरोजगार के लिए युवाओं को प्रेरित करना है। जिससे लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा मिले और भारी मात्रा में रोजगार के नए अवसर पैदा हों। यह योजना जहाँ छोटे उद्यमियों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रही हैं वहीँ लाखों रोजगार भी सृजित कर रही है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल जैसे कई अभियानों को नयी दिशा और गति भी दे रहें हैं।

इसे भी पढ़ें – आधार कार्ड पर ₹200000 तक लोन कैसे लें, जाने प्रोसेस

मुद्रा लोन कैसे पाए –

Mudra Loan पाने लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार की है। ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए अपनी नजदीकी सरकारी बैंक शाखा में जाकर जरुरी कागजात जमा करने पड़ेंगे। जरुरी कागजों में आधार, पैन कार्ड, व्यवसाय शुरू करने वाली जमीन के  दस्तावेज और रोजगार का विवरण देना होगा। हो सके तो अपने रोजगार का प्रोजेक्ट आप तैयार करवा लें।

मुद्रा लोन कैसे पाए

इसे भी पढ़ें 👉 लोन लेने से पहले देखें बैंक ब्याज दरों की लिस्ट

मुद्रा लोन पाने के लिए जरुरी दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाणपत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पिछले वर्षो की बैलेंस शीट
  • सेल्स टेक्स रिटर्न
  • इनकम टेक्स रिटर्न
  • पत्र व्यवहार का पता
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता आदि

Overview

योजना का नाम  मुद्रा योजना 
कब शुरू की गयी  8 अप्रैल 2015
उद्देश्य  MSME उद्योगों को बढ़ावा देना 
मंत्रालय  सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यम मंत्रालय
ऑफिसियल वेबसाइट  www.mudra.org.in

इसे भी पढ़ें 👉 जाने किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवायें?

MUDRA Yojana का Full Form, Micro Units Development Refinance Agency है।

Mudra Yojana For Women –

वैसे तो उद्यम शुरू करने का इच्छुक कोई भी भारतीय, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का योजना का लाभ ले सकता है। लेकिन इसमें महिलाओं को लोन देने पर विशेष फोकस किया गया है। मुद्रा योजना का लक्ष्य लोगो को आसानी से लोन देकर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है, इसलिए PMMY की कोई खास पात्रता नहीं निर्धारित की गयी।

मुद्रा योजना की नयी अपडेट –

सरकार ने Mudra Yojana के तहत शिशु लोन का दायरा बढ़ाया – मोदी सरकार ने मुद्रा योजना में कुछ नए ऐलान किये हैं अब शिशु लोंन में 1500 करोंड़ रुपये की ब्याज माफ़ की जाएगी। यह ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लॉक डाउन के दौरान जारी किये गए राहत पैकेज में किया था। केंद्र सरकार ने कहा शिशु लोन के तहत 3 करोड़ लोगों को और जोड़ा जायेगा।
लोगों को बैंक से आसानी से लोन मिलेगा – लॉक डाउन के कारण देश में हजारों लोगों ने अपना रोजगार छोड़ दिया या उन्हें छोड़ना पड़ा। इसलिए केंद्र सरकार ने सभी बैंकों से अपील की है की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोगों को आसानी से लोन मुहैय्या करवाया जाय। 

इसे भी पढ़ें 👉 लोन न चुकाने पर क्या होगा, देखें नियम

मुद्रा योजना लोन के प्रकार –

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के अंतर्गत MUDRA (जो एक संस्था है) ने कई तरह की स्कीम तैयार की हैं। जिनके माध्यम से योजना को और भी आसान बनाने का प्रयास किया गया है। छोटे से लेकर बड़े उद्यम तक योजना को पहुंचाने के लिए तीन चरण बनाये गए है-

  1. शिशु ऋण – इसमें 50000 तक का लोन लिया जा सकता है।
  2. किशोर ऋण – इस चरण में 50000 हजार से 5 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।
  3. तरुण ऋण – इसमें 5 लाख से 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।

मुद्रा लोन योजना की दरें –

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन की ब्याजदर बैंक पर निर्भर करती है। इस योजना में अलग-अलग बैंकों ब्याज दरें भिन्न-भिन्न भी हो  सकती हैं। अधिकतर बैंकों की न्यूनतम ब्याज दरें 10 से 12 प्रतिशत होती हैं। अगर आपका रोजगार बड़ा और जोखिम पूर्ण है, तो बैंक आपसे ज्यादा ब्याज ले सकता है, लेकिन जो व्याज दर लोन लेते समय तय हुई थी वही रहेगी। चाहे बैंक की ब्याज दरें बाद में बढ़ ही क्यों न जाएँ।

इसे भी पढ़ें – पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा? जाने बैंक के नियम

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के उद्देश्य –

  • छोटे दुकानदारों, व्यापारियों, विक्रेताओं और अन्य छोटे उद्यम को लोन देना।
  • मुद्रा कार्ड के माध्यम से कार्यशील पूजी बनाने के लिए ऋण देना।
  • स्वरोजगार को बढ़ावा देना।
  • मेक इन इंडिया प्रोग्राम को तेजी से आगे बढ़ाना।
  • उद्यम की सूक्ष्म इकाइयों से लेकर बड़ी इकाइयों तक रोजगार के नए अवसर पैदा करना।
  • लोगों की आय में वृद्धि करके उन्हें बेहतर जीवन मुहैय्या करवाना।
  • बैंक और सरकार के सहयोग से देश का विकास सुनिश्चित करना।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऑनलाइन फॉर्म 2021 –

मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए आपको एप्लीकेशन भरके बैंक में जमा करना पड़ सकता है। तो आप नीचे दिए गए लिंक से Mudra Yojana Application Form Download कर सकते हैं।

👉 Download Application Form

मुद्रा लोन योजना में इन उद्योमों को शामिल किया गया है –

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ विशेष कर निम्नलिखित उद्यमों को शुरू करने के इच्छुक लोगों को दिया जायेगा –

  1. परिवहन वाहनों के लिए – यदि आप परिवहन से सम्बंधित उद्यम करना चाहते हैं तो आपको लोन मिलेगा। परिवहन में ऑटो रिक्शा , 3 पहिया वाहन, भार ढोने वाले वाहन, इ रिक्शा, टैक्सी, ट्रैक्टर आदि PMMY में शामिल हैं।
  2. खाद्य उत्पाद के लिए – पापड़, अचार, जैम बनाने, मिठाई की दुकान, ग्रामीण स्तर पर कोल्ड स्टोर खोलने, दैनिक खानपान, कैंटीन सेवा, बर्फ और आइसक्रीम बनाने आदि सम्बन्धी रोजगारों को शुरू करने के लिए लोन मिल सकता है।
  3. सामाजिक सेवा से सम्बंधित – सैलून, ब्यूटीपार्लर, जिम, बुटीक, सिलाई की दुकाने, ड्राई क्लीनिंग, साईकिल, मोटर साइकिल की मरम्मत की दुकाने, फोटोकापी की दुकाने, चिकित्सा सेवा, कूरियर एजेंट आदि इस मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन लेने के पात्र हैं।
  4. कपड़ा क्षेत्र के लिए – हथकरघा, पावरलूम, खादी गतिविधि, चिकन काम, जरी और जरदोजी का काम, पारंपरिक कढ़ाई और हाथ का काम, पारंपरिक रंगाई और छपाई, परिधान डिजाइन, बुनाई, सूती बुनाई, कम्प्यूटरीकृत कढ़ाई, सिलाई और अन्य कपड़ा गैर परिधान उत्पादों जैसे बैग, वाहन सहायक उपकरण , सामान प्रस्तुत करना, आदि इस योजना के अंतर्गत PMMY लोन पाने के पात्र होंगे।
  5. सूक्ष्म इकाइयों के लिए उपकरण ऋण – आप यदि कोई ऐसा बिजनेस शुरू करने जा रहे है जिसमे उपकरण जैसे मसीने खरीदनी हैं तो आपको उपकरण खरीदने के लिए 10 लाख तक का लोन मिल सकता है।
  6. कृषि सम्बन्धी गतिविधियों के लिए – कृषि से संबद्ध गतिविधियाँ’, जैसे कि मछली पालन, मधुमक्खी पालन, मुर्गी पालन, पशुधन-पालन, ग्रेडिंग, छँटाई, एकत्रीकरण कृषि उद्योग, डायरी, मत्स्य, कृषि-क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि-प्रसंस्करण, आदि (फसल ऋण को छोड़कर) , भूमि सुधार जैसे नहर, सिंचाई और कुएं) और इनका समर्थन करने वाली सेवाएँ, जो आजीविका को बढ़ावा देती हैं PMMY के अंतर्गत आती हैं।

इसे भी पढ़ें – मोदी लोन योजना 2022

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको मुद्रा योजना के तहत लोन न मिले तो निम्नलिखित प्रधानमंत्री मुद्रा योजना टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं –

  • नेशनल (1800 180 1111 और 1800 11 0001)
  • उत्तर प्रदेश (18001027788)
  • उत्तराखंड (18001804167)
  • बिहार (18003456195)
  • छत्तीसगढ़ (18002334358)
  • हरियाणा (18001802222)
  • हिमाचल प्रदेश (18001802222)
  • झारखंड (1800 3456 576)
  • राजस्थान (18001806546)
  • मध्य प्रदेश (18002334035)
  • महाराष्ट्र (18001022636)

मुद्रा लोन कैसे पाए FAQ –

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में ब्याज दर क्या है?

मुद्रा योजना के अंतर्गत लिए गए लोन पर लगभग 8 से 10 प्रतिशत ब्याज दर सालाना चुकाना पड़ता है। ब्याज दरें लोन और बैंक दोनों के प्रकार पर निर्भर करती हैं।

मुद्रा लोन कौन कौन सा बैंक देता है?

भारत सरकार के स्टेट बैंक, पंजाब नेशन बैंक आदि के साथ साथ कई प्राइवेट बैंक भी मुद्रा लोन मुहैय्या करवाते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

मुद्रा लोन पाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और बिजनेस आदि की जानकारियों से जुड़े दस्तावेज होने चाहिए।

मोदी लोन कब मिलेगा?

जो लोग अपना बिजनेस या व्यापर शुरू करना चाहते हैं वे मुद्रा लोन के लिए आवेदन करके 10 लाख रुँपये पा सकते हैं।

👉 मुद्रा ऑफिसियल पोर्टल लिंक 

1 thought on “नहीं पता मुद्रा लोन कैसे पाए, ये 4 स्टेप दिलाएंगे आपको 10 लाख तक लोन”

Leave a Comment