लोन चाहिए अर्जेंट तो 2022 में ये योजनायें कर सकती हैं आपकी मदद

जैसा कि आपको पता होगा आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट आजकल किसी भी प्रकार के लोन आवेदन के लिए अनिवार्य बन चुके हैं। विभिन्न बैंकों से अगर आपको ऑफलाइन या ऑनलाइन अर्जेंट लोन चाहिए तो इसके लिए KYC दस्तावेज जैसे आधार पैन आदि को वेरीफाई करवाना पड़ता है। इसके साथ ही लोन देने वाली कम्पनियाँ उपभोक्ता का क्रेडिट स्कोर देखकर ही लोन का अप्रूवल देती हैं।

लेकिन बहुत सी ऐसी सरकारी योजनायें हैं जो आम लोगों को अर्जेंट स्थिति में आसान लोन दिलाने में मदद करती हैं। आज हम आपको इन्ही की जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आपको कुछ सहायता मिल सके –

लोन चाहिए अर्जेंट 2022 –

साल 2022 में अर्जेंट लोन पाना इतना भी कठिन नहीं है, अगर आपको ऑनलाइन बैंकिंग व लोन देने वाली कंपनियों के बारे में पता है तो। ऑफलाइन तरीके से ऋण पाना अधिक टाइम टेकिंग व कठिन होता है। यहाँ बताये गए तरीकों व सरकारी स्कीमों की जानकारी पढ़ कर आप आपात लोन जल्दी पा सकेंगे।

आधार कार्ड पर लोन चाहिए अर्जेंट

अगर आपको अपने आधार कार्ड पर अर्जेंट लोन चाहिए तो इस लेख में बताई गयी जानकारियां आपके लिए काफी मददगार हो सकती हैं। यहाँ हमने कुछ ऐसी सरकारी लोन योजनाओं की जानकारी दी है, जिनकी मदद से आप अपने स्वरोजगार या किसी विशेष कार्य के लिए तुरंत लोन पा सकते हैं।

इसे पढ़ें – 20000 का लोन चाहिए तो ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

अर्जेंट लोन चाहिए तो जाने इन सरकारी योजनाओं के बारें

पीएम स्वनिधि योजना –

यह योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा साल 2020 में कोरोना लॉकडाउन के बाद के लांच हुई थी। इसके तहत ऐसे छोटे मोटे व्यापारी जो फेरी लगाकर, ठेला या रेहड़ी लगाकर, फुटपाथ पर या सड़क के किनारे बैठ कर कोई दुकान या धंधा करते थे, उन्हें 10000 रुपये तक का तुरन लोन दिया जाता है।

योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने बैंकों व CSC सेंटरों के माध्यम से ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन करने की सुविधा चालू कर रखी है। स्वनिधि योजना के अंतर्गत आधार कार्ड पर अर्जेंट लोन, कुछ दिनों में ही बैंक खाते में भेज दिया जाता है। इसके आवेदन सम्बन्धी प्रक्रिया के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़िए।

👉 स्वनिधि योजना में लोन पाने की आवेदन प्रक्रिया जाने

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना –

पीएम मोदी द्वारा स्वरोजगार करने या पुराने रोजगार को बढ़ाने के लिए मुद्रा योजना की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को हुई थी। यह योजना भी आपके रोजगार या स्वरोजगार से जुड़ी अर्जेंट जरूरतों की पूर्ति कर सकती है। मुद्रा योजना में आप 50 हजार से लेकर 10 लाख तक के लोन का आवेदन कर सकते हैं। योजना की खास बात ये है कि लाभार्थी को लोन पाने के लिए किसी भी प्रकार की गारंटी नही देनी पड़ती, यानी 10 लाख तक का बिना गारंटी लोन।

मुद्रा लोन तीन तरीके से आवेदक को दिए जाते हैं। पहला अगर आवेदक को 50 हजार तक लोन चाहिए तो इसे शिशु लोन के अंतर्गत रखा जाएगा, अगर आवेदक को 50 हजार से जादा और 5 लाख से कम लोन चाहिए तो इसे किशोर लोन श्रेणी में रखा जाएगा, इसी प्रकार अगर आवेदक को 5 लाख से ऊपर और 10 लाख तक का लोन लेना है तो इसे तरुण लोन की केटेगरी में रखा जाता है। मुद्रा योजना के तहत आधार कार्ड पर अर्जेंट लोन पाने के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं –

👉 प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2021 जाने कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना –

पीएम किसान योजना की किश्तें पा रहे किसान भाई अब किसान क्रेडिट कार्ड यानी KCC बनवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें pmkisan.gov.in पोर्टल से केसीसी फॉर्म डाउनलोड करके बैंक में डिटेल भरकर जमा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना की मदद से भी आप तुरंत 3 लाख तक लोन पा सकते हैं। ये बैंक लोन कृषि कार्यों के लिए होता है।

👉 किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना को जाने 

अपने बैंक के द्वारा भी पा सकते हैं अर्जेंट लोन –

सरकारी लोन योजनाओं के आलावा आप अपने बैंक से भी डायरेक्ट लोन पा सकते हैं, इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन का आवेदन फॉर्म भरना होगा। स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक या किसी अन्य बैंक से लोन पाने के लिए, उपभोक्ता का क्रेडिट स्कोर यानी पैसों के लेन देन ब्यौरा देखा जाता है।

अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 से 900 के बीच है तो आपको आसानी से किसी भी ऑनलाइन लोन देने वाली कंपनी या बैंक से अर्जेंट लोन मिल सकता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्रेडिट लोन –

PM जन धन योजना भी आपको 10 हजार तक ओवरड्राफ्ट लोन पाने का ऑफर देती है। इसके लिए यह जरुरी नहीं है कि आपके बैंक खाते में कितना बैलेंस है। इसमें आप 2 हजार से 10 हजार तक लोन पा सकते हैं। लेकिन आपको ये बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए कि आपका जन धन खाता 6 महीने पुराना हो। और आपकी आयु 65 साल से अधिक न हो। बैंक जा कर आप ओवरड्राफ्ट के लिए एप्लीकेशन कर सकते हैं।

👉  महिलाओं के लिए पर्सनल लोन की जानकारी 

पीएमईजीपी योजना लोन –

इस लोन स्कीम के तहत सिर्फ नए उद्यमियों को लोन दिया जाता है। स्कीम के अनुसार सर्विस या प्रोडक्शन सेक्टर के नए स्वरोजगार करने के इच्छुक लोग 25 लाख रुपये तक लोन पा सकते हैं। योजना की अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें –

👉 PMEGP लोन आवेदन की प्रक्रिया देखें

आधार कार्ड पर अर्जेन्ट लोन चाहिए तो इन बातों का रखें ध्यान –

  • पुराने लोन की प्रीमियम को समय पर जमा करते रहें।
  • अपने बैंक खाते में ट्रांसेक्शन का नियमित व मेन्टेन रखें।
  • अपना क्रेडिट स्कोर सुधारें
  • आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जरूर लिंक करवा कर रखें, जल्दी लोन पाने के लिए यह बेहद जरुरी है। इससे आपको KYC करने में कोई समस्या नहीं होती।
  • PAN कार्ड जरूर बनवा लें, बिना पैन कार्ड के बैंक किसी भी प्रकार का लोन नहीं देते।

सवाल जबाब (FAQ) –

आधार कार्ड पैन कार्ड से लोन कैसे ले?
Aadhaar Card और पैन कार्ड की मदद से आप किसी भी बैंक या कंपनी से ऑनलाइन KYC वेरिफिकेशन करवा सकते हैं। जिसके बाद आप किसी भी प्रकार का लोन अपने बैंक खाते में पा सकते हैं।
विभिन्न बैंकों की ऑनलाइन वेबसाइटों या मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा आप अपने फोन पर ही लोन का आवेदन कर सकते हैं। आवेदन स्वीकार होने के कुछ घंटों में ही लोन की धनराशि आपके बैंक खाते में भेज दी जाती है।
सिर्फ आधार कार्ड दिखाने से आपको लोन नहीं मिलेगा आपको बैंक द्वारा मांगी गयी अन्य जानकारियां भी देनी होंगी। हालाँकि अब आधार कार्ड, लोन पाने में बेहद आवश्यक दस्तावेज बन चुका है।

👉  स्टार्टअप इंडिया सीड फण्ड योजना को जाने 

11 thoughts on “लोन चाहिए अर्जेंट तो 2022 में ये योजनायें कर सकती हैं आपकी मदद”

  1. मुझे दुकान में अधिक सामान कि आवश्यकता है तो आप से 100000लाख रुपए का लोन लेना है

    Reply

Leave a Comment