February 27, 2024

1000 का नया नोट कब आएगा, क्या है सरकार की नई अपडेट

साल 2016 में नोटबंदी के बाद आरबीआई ने 500 और 1000 के पुराने नोट बंद कर दिए गए थे. इनकी जगह 500 और 2000 के नए नोट जारी किए गए. नोटबंदी के बाद से ही 1000 का नया नोट कब आएगा की चर्चा होती रहती है. पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर कथित रूप से 1000 के नए नोट की तस्वीर और वीडियो भी वायरल हो रही है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि नए साल में RBI एक हजार का नया नोट जारी करेगी. अब इस वायरल खबर में कितनी सच्चाई है, इसके बारे में हम आगे आपको बताएंगे –

1000 का नया नोट हुआ वायरल, जानिए क्या है सच्चाई –

आजकल सोशल मीडिया पर 1000 के नए नोट को लेकर काफी चर्चा हो रही है. जब से सरकार में 2000 की नोट बंद करने की घोषणा की है, तब से एक हजार के नए नोट की खबर काफी तेजी से वायरल हो रही है. इस खबर के साथ कथित रूप से 1000 के नए नोट की तस्वीर भी वायरल हो रही है. अब लोगों के मन में बड़ा सवाल है कि क्या ये तस्वीर और खबर सही है या फिर गलत है?

जब हमने इस वायरल तस्वीर की तहकीकात शुरू की, तब हमें ट्वीटर ( X ) पर PIB Fact Check द्वारा 16 दिसंबर 2016 को की गई एक पोस्ट दिखी, जिसमें साफ-साफ लिखा था कि 1000 की वायरल वीडियो/तस्वीर पूरी तरह से फर्जी है. साथ थी PIB की ओर से ऐसे भ्रामक मैसेज शेयर न करने की अपील की गई. आपको बता दें कि PIB यानी Press Information Bureau भारत सरकार की एक संस्था है, तो सरकारी सूचनाओं के साथ-साथ सोशल मीडिया पर चल रही वायरल खबरों के सत्यापन का भी काम करती है.

Also Read : 3 लाख तक कृषि लोन पर 1.5% ब्याज छूट देगी सरकार, RBI रेपोरेट news

आरबीआई की ओर से 1000 के नए नोट को लेकर बड़ी खबर –

नए नोट को लेकर चल रही खबरों के बीच आरबीआई की ओर से भी एक बयान जारी किया गया है. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने स्पष्ट रूप से कहा कि फिलहाल अभी नए नोट को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं है. उन्होंने सोशल मीडिया में चल रही खबरों का खंडन करते हुए लोगों से इस तरह की झूठी व भ्रामक खबरें शेयर न करने की अपील की है. साथ ही उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक अपने 2000 के नोट जमा नहीं किए हैं, वे जल्द-से-जल्द बैंक में जाकर जमा कर दें.

कब आएग 1000 का नया नोट –

जैसा कि ऊपर हमने बताया है कि अभी तक सरकार या आरबीआई द्वारा 1000 का नया नोट कब आएगा को लेकर कोई स्पष्ट सूचना नहीं दी गई है. लेकिन कुछ सरकार व RBI से जुड़े सूत्रों की मानें, तो सरकार 2024 में नया नोट जारी कर सकती है. इसको लेकर सरकार और RBI के बीच चर्चा हो रही है. 2000 का नोट बंद होने के बाद अब मार्केट में सबसे बड़ा वोट 500 का ही है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही मार्केट में नया नोट जारी किया जा सकता है.

हालांकि कुछ लोगों का ये भी मानना है कि सरकार फिलहाल एक हजार का नया नोट जारी नहीं करेगी. सरकार लगातार कैशलैस पेमेंट को बढ़ावा दे रही है और कम-से-कम कैश का इस्तेमाल हो, इसके लिए सरकारी संस्थाएं प्रयासरत है. कैशलैस पेमेंट से सरकार के पास लेन-देन का रिकार्ड रहता है, जिससे वित्तीय भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया जा सकता है.

एक हजार का नया नोट आएगा या नहीं, इस बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. नए नोट को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही खबरें पूरी तरह से फर्जी है. इस तरह की किसी भी वायरल खबर को तब तक सही न मानें, जब तक कि सरकार द्वारा इसकी पुष्टि नहीं कर दी जाती है.

Also Read : नए उद्यमियों के लिए MSME योजनाएं, ले सकते हैं 2 करोड़ तक लोन

Deepkant

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम दीपकान्त श्रीवास्तव है, मैं एक Blogger व Content Creator हूँ। SarkariYojnaNews.com ब्लॉग को मैं ही मैनेज करता हूँ। मैं साल 2020 से blogging में फुलटाइम बिज़नस के तौर पर सक्रीय हूँ। मुझे सरकारी योजनाओं व फाइनेंस से जुड़े ब्लॉग पोस्ट लिखना पसंद है। मेरा प्रयास रहता है कि हमारे ब्लॉग को पढ़ने वाले लोगों के पास सही और सटीक जानकारी पहुंचे। Backlinking या Guest Posting से जुड़ी जानकारी हेतु आप [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

View all posts by Deepkant →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *