5 लाख का लोन कैसे मिलेगा, ये हैं लोन आवेदन के सही विकल्प

हमे कई बार बिजनेस या अर्जेंट सहायता के लिए पैसों की जरूरत होती है, जिसको पूरा करने के लिए Bank या वित्तीय संस्थान से Loan लेने का ख्याल आता है। अगर आपको भी 5 लाख तक के Loan की आवश्यकता है तो इस लेख में हमने 5 लाख का लोन कैसे मिलेगा और इस Loan हेतु किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होती है, यह सब जानकारी दी आपके साथ साझा की है –

5 लाख का लोन कैसे मिलेगा

वैसे तो लोन के लिए हमारे पास कई आप्शन मौजूद रहते हैं जिसमे हम Bank या किसी निजी वित्तीय संस्थान से ऋण लेना शामिल है। यहाँ हमारे पास पहला आप्शन होता है Bank जहाँ से हम Loan ले सकते हैं और वो भी आसानी से। लेकिन Bank के अलावा आज कई तरह की Mobile Application बाज़ार में आ गई है जिनसे आप आसानी से Loan ले सकते है। हालंकि कई Application अधिकतम 30 से 50 हजार का ही Loan देती है परन्तु कुछ Application ऐसी भी है जो लाखों रुपयों का Loan काफी आसानी से दे देती है।

Also Read: प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना की पात्रता

500000 का लोन कैसे मिलेगा लेने हेतु जरुरी दस्तावेज –

लोन लेने के लिए आपके पास इन दस्तावेजों का होना जरुरी है –

  • आय का प्रमाण – आवेदक के पास आय का एक स्त्रोत होना चाहिए। आपकी आय कितनी है उसके आधार पर ही आपको Loan की राशि दी जाती है।
  • आधार कार्ड – आवेदक का आधार कार्ड भी फॉर्म के साथ लगाना जरुरी है।
  • पेन कार्ड – आवेदक के पास पेन कार्ड होना भी जरुरी है।
  • ITR – आवेदक के पास खुद का ITR होना जरुरी है। ITR यानी Income tax return होना चाहिए।
  • पते का प्रमाण – आवेदक को अपने पते का प्रमाण या आधार कार्ड या बिजली बिल या कोई भी इसी तरह का प्रमाण पत्र या दस्तावेज देना जरुरी है।
  • सिबिल – Bank ग्राहकों को Loan देने से पहले यह देखती है की उस ग्राहक की सिबिल कैसी है। अगर सिबिल अच्छी होती है तो ही Bank Loan देती है। Bank से Loan लेने के लिए कम से कम सिबिल 750 होनी चाहिए, यह सिबिल अधिकतम 900 हो सकती है।

500000 का लोन कैसे मिलेगा, कैसे आवेदन करें –

Loan के लिए आवेदन करने से पहले यह देखना जरुरी होता है की Loan कहा से लिया जा रहा है। Loan Bank से लिया जा सकता है, Loan निजी फर्म और कंपनी से लिया जा सकता है। अगर आप Bank से Loan लेते है तो उसके लिए दो तरह से आवेदन कर सकते है। एक तो ऑफलाइन और और दूसरा ऑनलाइन आप्शन की मदद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

उदाहरण के तौर पर हम भारतीय स्टेट Bank में ऑफलाइन आवेदन करते है तो उसके लिए इस तरह से आवेदन कर सकते है।

Also Read: पीएमईजीपी ऋण ऑनलाइन आवेदन 2022

Bank में Loan के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

  • Step 1 – इसके लिए सबसे पहले Loan के लिए ऑफलाइन फॉर्म Bank से लेना होता है।
  • Step 2 – इसके बाद उस फॉर्म में जरुरी जानकारी भरनी होती है। इस फॉर्म को भरने के बाद इसके साथ कुछ जरुरी दस्तावेज लगाने होते है।

इस फॉर्म को भरने के बाद और उसके साथ दस्तावेज लगाकर उस फॉर्म को Bank में देना होता है। Bank उस फॉर्म की जांच की जाती है, अगर फॉर्म और दस्तावेज सही पाए जाते है तो आपका Loan Approve हो जाता है और Loan की राशि आगामी कुछ दिनों में खाते में भेज दी जाती है।

Bank में Loan के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

भारतीय स्टेट Bank में Loan के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस प्रक्रिया को कर सकते है।

  • Step 1 – इसके लिए सस्बे पहले इस Bank की वेबसाइट पर आना होता है। ( आप जिस Bank से Loan लेते है, उस Bank की वेबसाइट पर जाना होता है )
  • Step 2 – इसके बाद इस वेबसाइट पर Loan → Personal Loan का आप्शन होता है। उस पर आना होता है।
  • Step 3 – इस आप्शन पर Apply online का आप्शन होता है, उसकी मदद से आवेदन करना होता है और उसमे दस्तावेज अपलोड करने होते है और फॉर्म को सबमिट करना होता है।

इसके बाद इन दस्तावेजों की ऑनलाइन जांच की जाती है और अगर फॉर्म और दस्तावेज सही होता है तो Loan की राशि आपके खाते में भेज दी जाती है।

Also Read: आधार से लोन लेने के लिए सबसे बढ़िया हैं ये मोबाइल एप्स

Personal loan पर बैंक द्वारा लगने वाली Rate of interest –

पर्सनल Loan लेने पर हर Bank सामान्य तौर पर 10 से 20 प्रतिशत तक का Rate of interest वसूल करती है। Bank द्वारा हर माह आसान किश्त ले जाती है जिसमे ब्याज की राशि साथ में ली जाती है। भारतीय स्टेट Bank अपने ग्राहकों से कम से कम 10 प्रतिशत तक की Rate of interest वसूलती है। यह Rate of interest हर Bank द्वारा 10 से 20 प्रतिशत तक वसूल की जाती है।

Loan कहाँ से मिलता है?

Loan लेने के लिए हम सामान्य तौर पर Bank या अन्य निजी वित्तीय संस्थान की मदद लेते है। Bank अपने ग्राहकों को आसानी से Loan देती है उसकी उसकी एक छोटी से प्रक्रिया है। Bank से या किसी भी निजी संस्थान से Loan लेने के लिए आवेदन करना होता है।

बैंक के अलावा कई ऑनलाइन एप्लीकेशन है जो अपने ग्राहकों को लोन देती है। इसमें Kredit Bee, Branch International जैसी कई एप्लीकेशन है, जहा से आसानी से लोन ले सकते है।

आवेदन प्रपत्र के साथ कुछ दस्तावेज लगाने होते है साथ ही कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। Loan लेने के लिए इन शर्तों को पूरा करना होता है।

 

Also Read: पर्सनल लोन बैंक लिस्ट: सबसे सस्ती ब्याज दरों पर लोन देने वाले बैंक

Leave a Comment