आधार कार्ड पर ₹200000 लोन लेने के लिए क्या करें?

आज के डिजिटल जमाने में लोन लेना काफी आसान हो गया है। ऑनलाइन लोन के कई सारे आप्शन हमारे लिए खुल चुके है। वर्तमान में बाज़ार में ऐसी कई फाइनेंसियल कंपनीयां या बैंक हैं जो काफी आसानी से लोन देती है। लोन लेने के लिए हमे क्या चाहिए? क्या केवल एक आधार कार्ड की मदद से आसानी से लोन मिल सकता है? आइये इस लेख लेख में जानते हैं कि आधार कार्ड पर ₹200000 तक का लोन कैसे मिल सकता है? और इसके लिए बैंक या कोई प्राइवेट कंपनी क्या क्या मांग कर सकती है?

बैंक से आधार कार्ड पर ₹200000 का लोन मिलेगा? 

आधार कार्ड से ₹200000 लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले उन एप्लीकेशन और और कंपनी के बारे में जानना होता है जो इस आधार कार्ड से लोन देती है। इसके अलावा आप अपने नजदीकी बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं। हालाँकि आजकल आपको ब्रांच में विजिट करने से बढ़िया सुविधा ऑनलाइन एप्लीकेशन के द्वारा ही मिल सकती हैं। 

2 लाख तक के लोन का जल्केदी अप्रूवल लेने के लिए ग्राहक के पास आधार कार्ड डिटेल के साथ कुछ और दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है। इसकी डिटेल नीचे बताई गयी है। 

आधार कार्ड पर ₹200000 लोन

ऑफलाइन व ऑनलाइन बैंक सर्विसेज व NBFC कंपनी की मदद से आप 2 लाख का लोन नीचे बताये गए निर्देशों के अनुसार ले सकते हैं।

इसे जाने – प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना- सरकारी योजना

आधार कार्ड से लोन लेने की पात्रता –

  • सबसे पहले तो जो भी यूजर आधार कार्ड की मदद से लोन लेना चाहते है उसका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए। 
  • जो लोन लेना चाहता है उसके नाम से किसी और बैंक से या किसी एप्लीकेशन से लोन नही लिया हुआ होना चाहिए।
  • आवेदक के नाम से भारत में किसी भी बैंक का लोन ज्यादा समय तक बकाया नहीं होना चाहिए।
  • इसके अलावा लाभार्थी लोन वापस चुकाने में सक्षम होना चाहिए। 
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष अधिक होनी चाहिए। 

लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज –

  • आधार कार्ड – किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन से लोन लेने के लिए यह सबसे ज्यादा जरुरी दस्तावेज है। इस आधार कार्ड की मदद से लोन लेने वाले व्यक्ति पहचान होती है। 
  • पेन कार्ड – आधार कार्ड के अलावा आवेदन करने वाले के पास खुद की नाम से पेन कार्ड भी होना चाहिए। इस पेन कार्ड की मदद से यह पता लगाया जाता है की आपने किसी और बैंक या वित्तीय संस्था से लोन तो नही लिया है। 
  • बैंक पासबुक या कैंसिल चेक – यह इसलिए जरुरी है की अगर आपका लोन Approve हो जाता है तो आपके लोन के पास आपके इसी बैंक खाते में भेजे जायेंगे। 

यह सभी जरुरी दस्तावेज है जो आधार कार्ड से लोन लेने के लिए जरुरी है। इसके बाद लोन लेने के लिए आपको कुछ अन्य प्रक्रियों से गुजरना होता है। 

इसे जाने – स्वनिधि योजना से 10000 का लोन कैसे मिलेगा

आधार कार्ड पर ₹200000 का लोन कैसे ले?

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए कई तरह की एप्लीकेशन आज के समय में बाज़ार में उपलब्ध है। इन एप्लीकेशन की मदद से आप आसानी से आधार कार्ड से लोन ले सकते है। यह सभी एप्लीकेशन इस प्रकार है – 

Dhani Application –

लोन लेने के लिए यह भी एक अच्छी एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन की मदद से काफी आसानी से 25 हजार से 2 लाख रूपये तक का लोन ले सकते है। इस एप्लीकेशन पर आपको अपनी KYC पूरी करनी होती है। इसके बाद इसमें आपके लिए आपकी सिबिल के आधार पर लोन के आप्शन खुल जाते है। 

PaySense –

Dhani Application के अलावा लोन लेने की सूची में एक और एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को Paysense के नाम से जानते है। इस एप्लीकेशन पर भी काफी आसानी से लोन ले सकते है। इस एप्लीकेशन पर कुछ अतिरिक्त दस्तावेज इसमें जोड़ने होते है। 

इस एप्लीकेशन की मदद से 20 हजार से 2 लाख तक का लोन ले सकते है। वही इसमें अगर आप समय पर लोन का पुनःभुगतान कर देते है तो उसके बाद इसमें इससे भी ज्यादा लोन की राशि आपको दी जाती है। 

इसे जाने – किसान क्रेडिट कार्ड धारक की मृत्यु होने पर क्या होगा?

Kredit Bee –

यह भी उन्ही एप्लीकेशन की सूची में शामिल है जिसकी मदद से आसानी से लोन लिया जा सकता है। इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से इनस्टॉल किया जा सकता है और उसके बाद इस एप्लीकेशन में अपनी KYC पूरी करने के बाद आसानी से लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है। 

इन सब एप्लीकेशन की मदद से आप 2 लाख तक का लोन ले सकते है। 

₹200000 का लोन लेने के पहले जाने इन आवश्यक बातों को –

  • लोन लेने से पहले इस बात की जानकारी प्राप्त कर ले की जो लोन आप ले रहे है उस पर कितना ब्याज लगेगा। 
  • लोन में मिलने वाली राशि को कितने समय में वापस लौटानी पड़ेगी। 
  • आवेदन से पहले इस बात की भी जानकारी ले ले की जो राशि आप ले रहे है उस पर कितनी किश्त आएगी और कब – कब आएगी। 

इसे जाने – होम लोन कैसे मिलता है?

आधार कार्ड पर ₹200000 का लोन ऐसे लें मोबाइल ऐप से –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में पहले से इनस्टॉल प्ले स्टोर में से उस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होता है जिस एप्लीकेशन से आप लोन लेना चाहते है।
  • इसके बाद उस एप्लीकेशन में आपको अपनी एक आईडी बनानी होती है। 
  • आईडी बनाने के बाद इस एप्लीकेशन में अपनी KYC पूरी करनी होती है। 
  • KYC पूरी करने के बाद इसमें आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाता है की आपको कितना लोन मिलेगा और कितने समय के लिए मिलेगा। 
  • इसके बाद इसमें आपको जो लिमिट मिल जाती है तो उसके बाद आपको उस लोन के लिए आवेदन करना होता है। 
  • इसके बाद जैसे ही आपका लोन Approve हो जाता है तो उस लोन की राशि आपके खाते में भेज दी जायेगी। और अगर आपका लोन reject हो जाता है आपको लोन नहीं मिलेगा। 

इस लेख में आपको आधार कार्ड पर ₹200000 तक लोन कैसे लें, जाने प्रोसेस डिटेल के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

 

इसे जाने – क्रेडिट कार्ड के क्या नुकसान होते हैं?

6 thoughts on “आधार कार्ड पर ₹200000 लोन लेने के लिए क्या करें?”

Leave a Comment