अपना खाता खसरा नंबर | अपना खाता कैसे देखें? नाम से खसरा नंबर राजस्थान

Apna Khata Khasra Number: राजस्थान सरकार के अपना खाता पोर्टल पर आप अपनी जमीन की जमाबंदी नक़ल/भूलेख (खेतौनी) या जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं। अक्सर लोग अपनी जमीन-जायदाद के दस्तावेज सम्हाल के रखते ही हैं। लेकिन कभी-कभी इसकी जरुरत ऐसी जगह पड़ जाती है, जहाँ आपके पास जमीन के दस्तावेज उपलब्ध नहीं रहते। ऐसे में आपको यह जानना बहुत जरुरी है कि आपकी जमीन का रिकॉर्ड कैसे ऑनलाइन मिल सकता हैं। इस लेख में हमने अपना खाता खसरा नंबर राजस्थान की पूरी जानकारी आपके साथ साझा की है।

अपना खाता खसरा नंबर राजस्थान –

अपना खाता पोर्टल, राजस्थान सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया मिशन के तहत शुरू किया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। यहाँ पर उपलब्ध खसरा नंबर, ऑनलाइन लैंड रिकॉर्ड, भू नक्शा, भू-अभिलेख जमाबंदी नक़ल आदि राजस्थान राजस्व मंडल के अंतर्गत संचालित है। हालाँकि इसकी कार्य संरचना केंद्र सरकार के डी.आई.एल.आर.एम.पी (Digital India Land Records Modernization Programme) के अंतर्गत तैयार की गयी है। जो कि मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का महत्वपूर्ण अंग है। 

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 

राजस्थान अपना खाता पोर्टल की सुविधाएँ –

अपना खाता पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट Apnakhata.raj.nic.in पर निम्न सुविधाओं का लाभ राजस्थान के नागरिक उठा सकते हैं –

  • नामांतरण के लिये ऑनलाइन आवेदन
  • राजस्थान भू-अभिलेख जमाबंदी की नक़ल की जानकारी
  • ई-मित्र/अधिकृत कियोस्क उपयोगकर्ता लोगिन
  • राजस्व विभाग के अधिकारी द्वारा लॉग इन
योजना का नाम अपना खाता योजना
कब शुरू हुई 2019
किसने शुरू किया राजस्थान सरकार ( राजस्व मंडल )
मंत्रालय ग्रामीण विकास मंत्रालय व भूमि संसाधन विकास विभाग
राज्य राजस्थान
उद्देश्य राज्य में भू-अभिलेखों के डिजिटलीकरण (online jamabandi) से जमीन जायदाद के मामलों में पारदर्शिता और सुविधा जनक व्यवस्था लाना।
जरुरी लिंक्स  नीचे दी गयी हैं 

अपना खाता कैसे देखें –

राजस्थान के हमारे जो भाई बहन अपना खाता पोर्टल पर अपने भूलेख नक्शा या जमाबंदी नकल नहीं देख पाते, और वे गूगल पर सर्च करते हैं – अपना खाता दिखाओ। वे इस प्रकार अपना खाता ऑनलाइन देख सकते हैं –

Step 1. सबसे पहले अपना खाता पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in पर जायें।

Step 2. अब वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए मैप में से अपना जिला चुनें।

apna khata khasra number

Step 3. अब आपके सामने चुने गए जिले का मैप खुल जायेगा। जहाँ आपको अपनी तहसील पर क्लिक करना है।

Apna Khata Khasra Number

 

Step 4. इसके बाद आपको अपने गावं को खोजना है। इसके लिए आप हिंदी वर्णमाला सारणी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Step 5. अगले पेज में दिए गए फॉर्म में अपना नाम, खसरा संख्या या USN संख्या भरें। इसके बाद आगे दिख रहे ‘चयन करें‘ बटन पर क्लिक करें। (ध्यान दें खाता संख्या 1 से 67 तक के नंबरों में चुननी है)

तो इस तरह आपके सामने खातेदार की जमाबंदी सूचना का विवरण खुल जायेगा। जिसमे खातेदार का नाम , खाता संख्या, रकबा, सिचाई के साधन, खेत का नाम और भूमि वर्गीकरण की जानकारी मिल जाएगी।

अब नक़ल की जानकारी आप देख पाएंगे। इसे डाउनलोड करने के लिए नक़ल (सूचनार्थ) या ई हस्ताक्षरित अधिकृत नक़ल पर क्लिक कर सकते हैं। ध्यान दें यदि आप ई-हस्ताक्षरित नकल डाउनलोड करते हैं तो आपको 10 रुपये जमा करने पड़ेंगे।

नाम से खसरा नंबर –

अपने नाम से खसरा नंबर देखने के लिए सबसे पहले apnakhata.raj.nic.in वेबसाइट पर जाएँ। अब क्रमशः अपना जिला, तहसील और गाँव चुनकर खाते दर के नाम से जमाबंदी देखें। इसी जमाबंदी या खतौनी में आपको खसरा संख्या की डिटेल मिल जाएगी।

अपना खाता नामांतरण –

जैसा कि आप सब जानते हैं कि अपना खाता राजस्थान वेबसाइट पर नामांतरण के लिए आवेदन करने की भी व्यवस्था मौजूद है। इसके लिए आप को वेबसाइट के होम पेज पर ही एक आप्शन दिखेगा। इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म फिल करने के लिए खुलेगा। सभी मांगी गयी जानकारियों को भरकर आप नामांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आप apnakhata.raj.nic.in पोर्टल पर अपना खाता नक़ल देख सकते हैं। इसमें आपकी जमीन का खाता खसरा विवरण, jamabandi ki nakal मौजूद होती है।

——– महत्वपूर्ण लिंक ——

अपना खाता पोर्टल ऑफिसियल वेबसाइट  Direct Link
खसरा नंबर से जमीन का नक्शा देखें  Click Here
नामांतरण के लिए आवेदन  Direct Link
नामांतरण की स्थित जांचे  Click Here 

अपना खाता नकल कैसे देखें –

राजस्थान के लोग अपना खाता पोर्टल पर जा कर खेत की नक़ल देख सकते हैं। इस पोर्टल पर राजस्थान के सभी जिलों, तहसीलों, ग्राम पंचायतों और गाँवों में रहने वालों लोगों की जमीन-जायदाद की डिजिटल कॉपी उपलब्ध है।

Download Apna Khata Khasra Number App –

राजस्थान अपना खाता के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके आप अपने खेत या जमीन की खसरा मैप, जमाबंदी नक़ल बड़े ही आसानी से देख सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर पर अपना खाता लिख कर सर्च करें। और डाउन लोड करें। हालाँकि राजस्थान सरकार द्वारा कोई ऑफिसियल एप्लीकेशन लॉच नहीं किया गया है। इसलिए मेरी सलाह रहेगी कि आप सावधानी से डाउनलोड करें।

Benefits of Apna Khata Portal –

  • Apnakhata.raj.nic.in पर राजस्थान का कोई भी नागरिक अपनी जमीन का मैप और नक़ल कभी भी देख और डाउनलोड कर सकते है।
  • जमीन जायदाद के मामलों में इस व्यवस्था के आने से पारदर्शिता और सरलता आई है।
  • छोटी मोटी समस्याओं के लिए पहले लोगों को पटवारी के आगे पीछे घूमना पड़ता था। लेकिन अपना खाता (Apna Khata) पोर्टल शुरू होने से अब इन मुश्किलों से छुटकारा मिला है।
  • भ्रस्ताचार और घूसखोरी कम हुई है। और लोगों को राजस्व विभाग के कामों में राहत भी मिली है।
  • डिजिटल तकनीक की वजह से लोगों का समय और पैसा दोनों बच रहा है।

यह पोर्टल डिजिटल इंडिया मिशन को पूरे देश में तेजी देगा। राजस्थान की तरह अन्य राज्यों में भी राजस्व विभाग के सभी कामों में डिजिटलीकरण हो चुका है। हाल में ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की शुरुआत की।

⇓ राजस्थान सरकार की अन्य योजनाएं ⇓

शाला दर्पण पोर्टल (अभिभावकों, बच्चों और अध्यापकों के लिए)

एसएसओ आईडी कैसे खोलें

Leave a Comment