बिहार का राशन कार्ड कैसे चेक करें » Bihar Ration Card Check Online 2021

दोस्तों यदि आप बिहार से हैं और अभी तक बिहार का राशन कार्ड कैसे चेक करें? यह नहीं जानते तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़िए। इस लेख में हमने Bihar Ration Card Online Check करने और उसे PDF में डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप समझाई है।

Bihar Ration Card Check Online 2021

दोस्तों जैसा कि आप तो जानते ही होंगे कि हैं बिहार में राशन वितरण प्रक्रिया अब पूरे देश में डिजिटल हो चुकी है। कोरोना लॉक डाउन के समय में एक देश एक राशन कार्ड योजना भी लायी गयी थी, जिससे अब अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल पूरे भारत में कहीं भी किया जा सकता है। बिहार के लोगों के लिए राशन कार्ड की ऑनलाइन व्यवस्था बहुत फायदेमंद साबित हो रही है।

आपको बतादें कि राशन कार्ड की नयी सूची अब खाद्य एवं रसद विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है। जिन लोगों ने नया राशन कार्ड बनवाने या नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया था। वे अपना नाम Bihar Ration Card List में Online Check कर सकते हैं।

बिहार का राशन कार्ड कैसे चेक करें

बिहार राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करने के लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, बिहार सरकार की अधिकारिक वेबसाइट epds.bihar.gov.in पर जाएँ। इसके बाद होम पेज पर दिख रहे RCMS Report वाले विकल्प पर क्लिक करें। अब क्रमशः अपने जिले, क्षेत्र, ब्लाक, ग्राम पंचायत और गाँव को चुने, गाँव में मौजूद सभी राशन कार्डों की सूची दिख जाएगी। जिसमे से अपना राशन कार्ड आसानी से चेक किया जा सकता है।

अगर आपको ये प्रक्रिया नहीं समझ आ रही है तो ये विडियो देखें –

Bihar Ration Card Check Online Steps

प्यारे दोस्तों आप नीचे बताये गए निर्देशों को फॉलो करते हुए भी अपना राशन कार्ड देख और pdf में डाउनलोड कर सकते हैं –

Step 1. सबसे पहले epds.bihar.gov.in पोर्टल पर जाएँ –

सबसे पहले आप खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, बिहार सरकार की अधिकारिक वेबसाइट epds.bihar.gov.in पर विजिट करें। होम पेज पर बायीं साइड में दिख रहे RCMS Report आप्शन पर क्लिक करें।

Ration Card List Bihar

Step 2. अपना जिला चुने –

अब आपके सामने Report on Category Wise Number of Ration Card in District लिखा हुआ पेज खुलेगा। इसमें से आपको अपना जिला चुनकर Show बटन पर क्लिक करना होगा।

district wise ration card list

 

Step 3. Rural या Urban चुने –

अपने जिले में आपका ग्राम यदि ग्रामीण क्षेत्र में आता है, तो Rural, अगर शहरी क्षेत्र में आता है तो Urban के नीचे दिए गए नीले नंबरों पर क्लिक करें।

rural urban ration cards

Step 4. अपना ब्लाक (विकास खंड) का नाम चुने –

यदि आपने Rural विकल्प चुना है तो अब आपको जिले में उपलब्ध सभी Block की लिस्ट दिखेगी। इसमें से अपना ब्लाक खोजकर उसपर क्लिक करना है।

block wise ration card

Step 5. अपने ग्राम पंचायत का नाम चुने –

अब आपके सामने ब्लाक में मौजूद सभी ग्राम पंचायतों के नाम दिखेंगे। जिसमे से अपने ग्राम पंचायत का नाम खोजकर उसपर क्लिक करना है।

choose bihar gram panchayat

Step 6. अपने गाँव का नाम चुने –

अब आपके द्वारा चुने गए ग्राम पंचायत में आने सभी गांवों की लिस्ट दिख जाएगी। जिसमे से आपको अपने गाँव के नाम पर क्लिक करना होगा।

choose your village

Step 7. राशन कार्ड सूची में अपना नाम खोजें

अब आपके गाँव में मौजूद सभी राशन कार्ड धारकों की सूची दिख जाएगी। जिसमे आप अपने राशन कार्ड को आसानी से खोज सकते हैं। जब आपको अपना नाम दिखे तो बायीं साइड में Ration card वाले सेक्शन में दिए गए नीले नंबरों पर क्लिक करें।

ration card list dekhe

Step 8. अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करें

अब आपको अपने Ration Card Number पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपका राशन कार्ड खुल जायेगा। इसमें अपनी सभी जानकारियां आप देख सकते हैं।

ration card details bihar

Step 9. Bihar Ration Card List 2021 PDF Download

अपने राशन कार्ड की pdf डाउनलोड करने के लिए नीचे दिख रहे Print Page बटन पर क्लिक करें। अब आपके सामने प्रिंट करने का पेज खुलेगा। इसमें Destination विकल्प में Save as Pdf चुने और इसके बाद Save बटन पर क्लिक करें।

bihar ration card list

तो इस प्रकार से आप बिहार राशन कार्ड की न्यू लिस्ट में अपना नाम देखने के साथ साथ PDF भी डाउनलोड कर सकते हैं। यह प्रक्रिया एंड्राइड मोबाइल में भी की जा सकती है। इसके लिए भी बिलकुल यही प्रक्रिया लागू होती है।

Epds.Bihar.Gov.In Website Features

आप अब बिहार खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर इन कामों को ऑनलाइन कर सकते हैं –

  • Ration card list bihar में अपना नाम देख सकतें हैं।
  • नए राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • अपना राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड से जुड़ी समस्याओं की ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • ई चालान डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अपना मोबाइल नंबर राशन कार्ड से जोड़ सकते हैं।

⇓ आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारियां ⇓

DBT Agriculture Bihar | किसान रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन आवेदन

बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2021

(चेक करें) ई लाभार्थी भुगतान की स्थिति

Leave a Comment