महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प, कहाँ से मिलेगा तुरंत लोन

देश की अर्थव्यवस्था और देश के विकास में महिलाओं की काफी बड़ी भूमिका है। महिलाएं आज के समय में कई ऐसे काम और बिज़नेस करने में सक्षम हैं जो कुछ समय तक केवल पुरुषों तक ही सीमित थे। भारत सरकार या फाइनेंस कंपनियों की तरफ से महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प क्या क्या दिए जा रहे हैं, आज के इस आर्टिकल के बारे में यही बात जानने वाले हैं। 

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प –

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प

योजना का नाम योग्यता ब्याज दर अधिकतम राशि प्रोसेसिंग फीस
सेंट कल्याणी सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया 18 वर्ष से अधिक भारतीय महिला 7.40 से शुरू 1 करोड़ शून्य
SBI स्त्री शक्ति पैकेज महिला के नाम उद्योग में 51 प्रतिशत से अधिक मालिकाना हक बेस रेट 0.50 प्रतिशत 50 लाख बैंक की शर्त के अनुसार
भारतीय महिला बैंक श्रृंगार और खानपान आयु 18 से 60 वर्ष की भारतीय महिला बैंक की शर्तों के अनुसार 10 लाख शून्य  
सिंडीकेंट बैंक से सिंड शक्ति लोन  महिला को व्यवसाय और उद्यम का ज्ञान होना चाहिए 10 से अधिक लोन के लिए बेस रेट 0.25% 5 करोड़  बैंक की शर्त के अनुसार
देना बैंक की शक्ति योजना महिला के नाम उद्योग में 51 प्रतिशत से अधिक मालिकाना हक कंपनी में बहुसंख्यक हिस्सेदारी वाली महिला के लिए बेस रेट 0.25% 20 लाख शून्य

ये पढ़ें – ग्रामीण बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट 2022

महिला उद्यमी बिजनेस लोन के लिए रखें ये आवश्यक दस्तावेज –

भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं व लोन देने वाली संस्थाओं द्वारा लोन आवेदन व अप्रूवल के लिए इन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। कृपया इन आवश्यक दस्तावेजों को अपने पास अवश्य रखें।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बिजनेस लोन प्रोजेक्ट रिपोर्ट 
  • पिछले 9 महीनों के लेन देन का स्टेटमेंट कॉपी
  • पिछले साल का आयकर रिटर्न डिटेल
  • बिजनेस लोकेशन व प्रॉपर्टी से रिलेटेड दस्तावेज आदि।

ये पढ़ें – पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा?

सरकार द्वारा महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन योजनायें –

भारत में शिक्षा व सामाजिक समानता बढ़ने के साथ ही अब महिलाएं भी स्वरोजगार व बिजनेस सेक्टर में अहम भूमिका निभा रही हैं। इसके साथ ही बहुत सी महिलाएं, आज कई सारे बिज़नस करना चाहती है परन्तु उन्हें केवल एक ही समस्या रहती है और वो है फण्ड की कमी।

महिलाओं के लिए बिज़नस लोन के आज कई अवसर बाज़ार में उपलब्ध है। उन्ही सभी अवसरों के बारे में आपको हमारे इस लेख में बताया जा रहा है। महिलाओं को लोन देने के लिए और उन्हें बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह की योजनायें चलाती रहती है। इसके अलावा बैंक भी महिलाओं को उनके बिज़नस को ग्रो करने के लिए लोन जैसी सुविधा देती है। इसी तरह के यह कुछ हो सकते है लोन के बेहतर अवसर। 

ये पढ़ें – देखें सबसे सस्ता होम लोन किस बैंक का है?

महिलाओं को मुद्रा लोन योजना में विशेष स्थान –

यह एक केंद्र सरकार की योजना है। इस मुद्रा लोन योजना में महिलाओं को उनके बिज़नस को बढाने के लिए और उन्हें बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत महिलाओं को 10 लाख तक का लोन दिया जाएगा ताकि वे अपना खुद का एक अच्छा बिज़नस सेटअप कर सके। 

बिज़नस शुरू करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है वित्त। इसकी पूर्ति करने के लिए ही केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना से लोन के लिए कोई भी चीज़ को गिरवी रखने की जरूरत नही है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य इस योजना की शुरुआत की है। 

सेंट कल्याणी सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया –

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया ने भी महिलाओं को उनके बिज़नस के बधावे के लिए इस योजना की शुरुआत की है। बैंक महिलाओं को लोन देने के साथ ही उनसे 7.40 प्रतिशत तक का ब्याज वसूलती है। 

इस योजना के तहत 10 लाख तक की लोन की राशि दी जाती है। इस लोन को MSME योजना के तहत दिया जाता है। कृषि और रिटेल से जुड़े व्यापार के लिए इस लोन स्कीम के माध्यम से लोन ले सकते है। लोन लेने के बाद इसमें सरकार दुवारा भी लाभ दिया जाता है जिससे महिलाओं को कुछ आर्थिक मदद से सके। 

इस लोन योजना में मिलने वाली अधिकतम राशि 1 करोड़ रूपये है वही इस पर ब्याज दर 7.40 प्रतिशत से शुरू होती है और इस लोन को वापस चुकाने की अवधि 1 साल से 7 साल तक की हो सकती है।

ये पढ़ें – बिहार सरकार लोन योजना 2022, 5 लाख तक ब्याज मुक्त लोन

SBI स्त्री शक्ति पैकेज –

भारतीय स्टेट बैंक भी महिलाओं को उनके व्यवसाय में अधिकार देने के लिए और उन्हें बढ़ावा देने के लिए इस लोन योजना की शुरुआत की है। इस लोन योजना के तहत 10 लाख तक की लोन की राशि दी जाती है जिस पर बैंक दुवारा वापस 11.20 प्रतिशत तक की ब्याज राशि वसूली जाती है। 

भारतीय स्टेट बैंक योजना के तहत लोन लेने के लिए कुछ भी सिक्यूरिटी जमा करवाने की जरूरत नही है। इसके अलावा इसमें बैंक और सरकार दुवारा भी सहायता दी जाती है ताकि महिलाओं को उनके व्यवसाय का अधिकार मिल सके। 

एसबीआई स्त्री शक्ति योजना के तहत मिलने वाली लोन लिए के लिए कुछ लीगल फॉर्मेलिटी पूरी करनी होती है। इसके बाद ही लोन की राशि दी जाती है। लोन की राशि लेने के लिए बैंक कुछ जरुरी दस्तावेज मांगती है जिसमे आधार कार्ड, पहचान कार्ड इत्यादि।

भारतीय महिला बैंक श्रृंगार और खानपान –

अगर कोई महिला भारत में श्रृंगार और खानपान से सम्बंधित कोई व्यवसाय शुरुआ करना चाहती है तो वे सभी महिलायें यह लोन ले सकती है। इस योजना के तहत लोन लेने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 60 साल होना चाहिए। इसके साथ ही यह महिला केवल इन्ही दो श्रेणी में अपना व्यवसाय शुरू कर सकती है। 

7 वर्ष में वापस भुगतान करने वाला यह लोन CGTMSE योजना के अंतर्गत आता है। यही सबसे बड़ा कारण है की इस लोन को लेने के लिए किसी भी प्रकार की सिक्यूरिटी और जमानत की जरूरत नही रहती है। इस लोन के तहत महिलाओं को 10 लाख तक का लोन दिया जाता है ताकि वे अपना स्वयं का व्यवसाय शुरु कर सके। 

ये पढ़ें – मुद्रा लोन कैसे पाए?

सिंडीकेंट बैंक से सिंड शक्ति लोन –

सिंडीकेंट बैंक भी महिलाओं के उत्थान करने के लिए और उन्हें बिज़नस में आगे लाने के लिए वित्तीय सहायता देती है। महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है। सिंडीकेंट बैंक महिलाओं को 10 लाख तक का बिज़नस लोन देती है। और इस पर यह बैंक वापस कुछ मामूली सा ब्याज दर वसूलती है। 

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन, देना बैंक की शक्ति योजना –

अगर कोई महिला कृषि और उससे जुडी गतिविधियों से जुड़ा कोई व्यापार करना चाहती है तो उसके लिए यह सबसे महत्वपूर्ण लोन योजना है। इस लोन आप्शन में महिलाओं को 50 हजार की राशि कम से कम दी जा सकती है। 

इस लोन योजना में मिलने वाली लोन की राशि पर किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस नही लगती है। यह बैंक की खुद की सुविधा के आधार पर ही महिलाओं को लोन के आप्शन देती है। इस बैंक से मिलने वाली लोन की अधिकतम राशि 20 लाख है।

ये पढ़ें – आधार कार्ड पर ₹200000 तक लोन कैसे लें?

5 thoughts on “महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प, कहाँ से मिलेगा तुरंत लोन”

Leave a Comment