RBI रेपोरेट का किसानों पर नहीं होगा कोई प्रभाव, 3 लाख तक कृषि लोन पर 1.5% ब्याज छूट देगी सरकार

केंद्र सरकार ने ऐसे किसानों के लिए इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम यानी ब्याज अनुदान योजना को जारी रखा है. जो कृषि कार्यों के लिए 3 लाख तक के छोटे लोन समय समय पर बैंक से लेते हैं और उन्हें समय से चुका भी देते हैं. 

ब्याज अनुदान योजना अपडेट

केन्द्रीय कबिनेट की इस नयी अपडेट के मुताबिक किसानों को तीन लाख रुपए तक के शॉर्ट टर्म लोन पर ब्याज में 1.5 परसेंट की छूट मिलेगी. इसके लिए मोदी सरकार ने बजट में 34,846 करोड़ रुपए पास किये हैं.

ब्याज अनुदान योजना लेटेस्ट अपडेट 2022 –

आपको बतादें कि पिछले दिनों RBI द्वारा रेपोरेट को फिर से बढाया गया है. जिसके कारण अब निजी या सरकारी बैंक, अपने ग्राहकों को अधिक ब्याज दर पर लोन देना शुरू कर देंगे. जिसके कारण छोटे किसानों को कृषि ऋण पर भी अधिक ब्याज चुकाना पड़ता . इसकी समस्या के निस्तारण के लिए सरकार ने ये नया नियम लागू किया है.

केंद्र सरकार की इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम की इस नयी अपडेट के कारण अब 3 लाख तक के कृषि ऋण लेने वाले किसानों पर अधिक बोझ नहीं आएगा, बल्कि उन्हें पहले जितना ही ब्याज चुकाना होगा. 

इसे पढ़ें – ट्रैफिक पुलिस का चालान ऑनलाइन कैसे पेमेंट करें

1.5% ब्याज छूट से किसानों पर नहीं आएगा बोझ –

आसान भाषा में कहें तो किसानों को अप्रत्यक्ष रूप से लोन का ब्याज चुकाने पर जो डेढ़ परसेंट ब्याज पर छूट मिलेगी, उसकी भरपाई के लिए सरकार ये भुगतान सीधे लोन देने वाले बैंक और सहकारी संस्थाओं को करेगी.

जैसा कि आप जानते हैं कि KCC यानी किसान क्रेडिट कार्ड पर किसान भाई, 3 लाख तक का लोन बैंक से ले सकते हैं. जिसपर उन्हें अन्य ऋणों की तुलना में ब्याज अनुदान योजना की वजह से महज 4 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन मिल जाता है. 

तो मोदी सरकार की इस अपडेट के बारे में आप की क्या राय है, कमेंट में बताइए. अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शयेर भी करें. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनेल से भी जुड़ सकते हैं. 

सरकारी योजना न्यूज़ – टेलीग्राम

इसे पढ़ें – पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

 

Leave a Comment