Emi नहीं चुकाने पर क्या होता है? जाने बैंक या NBFC के सही नियम

हम जब किसी बैंक और वित्तीय संस्थान से लोन लेते है तो उस लोन को वापस चुकाने के लिए हमारे पास कई विकल्प होते हैं। इनमे सबसे आसान व कॉमन तरीका है किस्तों में लोन वापसी करना। जिसे हम लोग EMI या प्रीमियम भुगतान करना भी कहते हैं। आज हम जानेंगे कि बैंक या वित्तीय संस्थान के वे कौन से नियम होते हैं जो EMI समय से चुकाने पर लगते हैं। आसान भाषा में इसे कह सकते हैं कि EMI नहीं चुकाने पर क्या होता है? – 

EMI नही चुकाने पर क्या होता है?

किसी भी Loan की EMI नही चुकाने पर क्या होगा ये जानने के लिए हमे सबसे पहले यह जानना जरुरी है कि कस्टमर ने किस प्रकार का लोन लिया है यानी उस लोन की प्रकृति कैसी है। जैसा कि हम जानते हैं कि सामान्य तौर पर लोन दो प्रकार के होते है।

जिसमे पहला लोन होता है सुरक्षित लोन और दूसरा लोन होता है असुरक्षित लोन। इन दोनों लोन में किश्त की राशि नही भरने पर अलग-अलग प्रकार से वसूली की जाती है। हालांकि सुरक्षित लोन में बैंक कानूनी प्रक्रिया अपना सकती है वही असुरक्षित लोन में NDFC किसी भी तरह की कानूनी प्रक्रिया अपनाने के लिए बाध्य नही होते है। इन दोनों प्रकार के लोन की किस्तें नही चुकाने पर अलग-अलग प्रक्रिया होती है। आइये सबसे पहले इनके बारे जानते हैं –

इसे भी पढ़ें – महिलाओं के लिए आकर्षक होम लोन योजनाएं

सुरक्षित लोन – 

सिक्योर लोन की श्रेणी में वो लोन आते है जिस लोन को लेने के बदले में हम किसी भी तरह की गारंटी देते है या सिक्योरिटी जमा करवाते है। इस लोन की श्रेणी में गृह लोन, बाइक लोन, गोल्ड लोन इत्यादि आते है। इस तरह के लोन अगर आप लेते है तो उसको चुकाने के हम बाध्य होते है क्योंकि लोन लेने के बदले में हमने कुछ चीज़ और गारंटी जमा रखी है। 

सुरक्षित लोन की Emi नहीं चुकाने पर क्या होता है, यानी उसके बारे में आप यह कुछ निम्न बातें समझ सकते है – 

  • किसी भी बैंक से लोन लेने पर और उसकी किश्त नही चुकाने पर पहली एक किश्त चुकने पर बैंक की तरह से कोई भी एक्शन नही लिया जाता है। 
  • दूसरी किश्त अगर आप चुक जाते है बैंक आपको Call और SMS के जरिये लोन की किश्त भरने के लिए कहती है। वही अगर आप समय पर लोन की किश्त इस दोहरान भर देते है तो उसमे आपको कोई ख़ास नुकसान नही होता है। 
  • तीसरी किश्त भी अगर आप नही भर पाते है। या लगातार तीन किश्त अगर आप नही भर पाते है तो उस स्तिथि में बैंक आपकी जमा गारंटी या वस्तु और गाडी को नीलामी हेतु तैयार करती है। उसके बाद बैंक आपकी उस गाडी और वस्तु को बेच देता है और उससे जो राशि प्राप्त होती है बैंक उससे आपके लोन के पैसे ले लेती है।

अगर इसे संक्षिप्त में समझे तो अगर आप लगातार 3 किश्त चुकते है तो सुरक्षित लोन के तहत जो भी गारंटी रखी जाती है उसे नीलाम कर के लोन की राशि वसूल कर ली जाती है। सुरक्षित लोन से इस तरह से पैसे वसूलती है बैंक। 

इसे भी पढ़ें – Best आधार कार्ड लोन एप 2022

असुरक्षित लोन – 

अगर आपने असुरक्षित लोन लिया है जैसे लोन के बदले में किसी भी तरह की कोई गारंटी नही दी है। ऐसे लोन में पर्सनल लोन या NBFC से लिए गये लोन आते हैं। अगर आपने मोबाइल एप्लीकेशन से लोन लेने के बारे में सुना है तो आपको NBFC के बारे में पता होगा। NBFC का सामान्य मतलब होता है Non-banking finance company,

इस तरह की कंपनी में अगर आप NBFC से लिए गये लोन को वापस नही चूका पाते है तो उस स्तिथि में आपके साथ क्या होता है –

  • सबसे पहली बात तो यह की किसी भी NBFC के पास किसी भी तरीके की कानूनी तरीके से कार्यवाही करने के लिए प्रतिबंधित नही होते है। 
  • NBFC से लोन लेने पर आपको केवल और आधार कार्ड और पेन कार्ड ही जमा करवाना होता है। 
  • NBFC से मिलने वाला लोन असुरक्षित होता है। इसलिए कोई समस्या नही होती है। 

लोन नही चुकाने पर क्या होता है – 

अगर आप लोन नही चुकाते है तो वो आपको फ़ोन और मेसेज जे जरिये सन्देश भेजते है। कस्टमर केयर वाले रोजाना दिन में 50-60 बार कॉल करते है। साथ ही वो आपको मानसिक रूप से परेशान करते है परन्तु आपके खिलाफ लिगिल  कार्यवाही कर सकते है। ऐसे में NBFC के क्या नियम है जो उन्हें Follow करने चाहिए –

इसे भी पढ़ें – Godhan Nyay Yojana छत्तीसगढ़ पंजीयन फार्म

NBFC से लिए गए लोन के सही नियम –

अगर आप NBFC से लोन लेते है उसके उनके क्या नियम है जिनके बारे में आपको जानना चाहिए – 

  • NBFC किसी भी लोन धारक के खिलाफ कानूनी कार्यवाही नहीं कर सकती है। 
  • अगर कोई NBFC कंपनी आपको लोन लेने के बाद परेशान करती है या लोन नही चुकाने पर परेशान करती है तो ऐसे में भी आप शिकायत दर्ज कर सकते है। 
  • कोई भी NBFC कंपनी लोन धारक को मानसिक रूप से परेशां नही कर सकती है। 

अगर आप समय पर लोन नही चुकाते है तो ऐसे में NBFC कंपनी केवल आपकी सिबिल ख़राब कर सकती है जिससे की आप भविष्य में किसी भी तरह का कोई लोन नही ले सकते है। इसके अलावा उनके पास कोई अधिकार नही है। 

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना 2022

Leave a Comment