फ्री वाला राशन कब तक मिलेगा? free ration kab tak milega New Update

free ration kab tak milega:- नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में जानेंगे कि प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रतिमाह मिलने वाला फ्री राशन कब तक मिलेगा और इससे जुड़ी नयी अपडेट के बारे में जानेंगे –

Free ration distribution Scheme

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं कि कोरोना महामारी के कारण हुए लॉक डाउन के दौरान मोदी सरकार ने गरीब कल्याण राहत पैकेज के तहत देश 80 करोड़ परिवारों को मुफ्त में प्रतिमाह 5 किलो गेंहू या चावल और 1 किलो दाल देने का ऐलान किया था। पहले इस योजना की लास्ट डेट 30 जून तक थी, लेकिन इसे बाद में बढ़ा कर 30 नवम्बर तक कर दिया गया था।

फ्री वाला राशन कब तक मिलेगा?

आपको बता दें कि सरकार ने गरीबों की मदद के लिए चल रही Pradhanmantri Gareeb Kalyan Anna Yojana के दूसरे चरण में अनाज वितरण की अंतिम तारीख  30 नवंबर से बढ़ाकर 7 दिसंबर दिया था। ऐसा करने पीछे का कारण कुछ जगहों पर गोदामों से नवम्बर माह का अनाज समय से उठान न हो पाना बताया जा गया था। क्यों कि यह लास्ट डेट अब ख़त्म हो चुकी  है, तो इसलिए अब मुफ्त में मिलने वाला राशन आगे नहीं मिलेगा।

हालाँकि सोशल मीडिया और न्यूज़ में कई जगहों पर लोगों द्वारा फ्री अनाज बाँटने की योजना को कुछ और महीनों के लिए बढ़ाने का आग्रह देखने को था। लेकिन अब फ्री राशन देने की योजना बंद कर दी गयी है।

Free Ration Kab Tak Milega? – Video 

दोस्तों आपको बता दें कि कुछ राज्यों में फ्री राशन देने की योजना को बढाया गया था। लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कोई फैसला सामने नहीं आया है।

इसके आलावा पुरानी राशन वितरण की प्रक्रिया उसी प्रकार चलती रहेगी। इस प्रक्रिया में गेंहू 2 रुपये किलो और चावल 3 रुपये किलो देने का प्रावधान है। एक परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को 3 किलो गेंहूँ और 2 किलो चावल प्रतिमाह पाने का अधिकार है। इसके लिए उन्हें सरकारी राशन की दुकानों पर आधार प्रमाणीकरण प्रतिमाह करवाना होता है।

⇓ आपको ये भी जानना चाहिए ⇓

UP Ration Card List 2021 देखना

एक देश एक राशन कार्ड योजना की जानकारी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *