ये योजना दिलाती है गरीबों को आसान लोन, गरीब लोन योजना 2022

भारत सरकार समय समय पर देश में आर्थिक रूप से पिछड़े गरीब किसानों, मजदूरों या छोटा मोटा धंधा करने वाले लोगों के लिए विभिन्न सरकारी योजनायें लाती रहती है। इन योजनाओं से जहाँ बहुत से लोगों को लाभ मिलता है, वहीं अधिकतर लोगों को जानकारी के आभाव में या अपात्र होने के कारण फायदा नहीं भी मिल पाता।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही सरकारी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सीधे तौर पर गरीब लोगों की आर्थिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही हैं। जिनसे गरीब व्यक्ति आसानी से अपने आवश्यक कामों या रोजगार की जरूरतों के लिए बैंक से लोन या ऋण प्राप्त कर सकता है। आइये इन गरीब लोन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं –

गरीब लोगों के लिए लोन योजना की जानकारी –

देश की केंद्र व विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा गरीब लोगों के लिए कई लोन योजनायें वर्तमान में चलायी जा रही हैं। हालाँकि आपको बतादें कि “गरीब लोन योजना” नाम से कोई भी योजना नहीं लांच हुई है। यहाँ हमने सिर्फ उन्हीं योजनाओं के बारे में बात की है जिनसे आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को जरुरत के समय बैंक से आसान लोन देने का प्रावधान सरकार द्वारा किया गया है।

गरीब लोन योजना

1. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना –

इस योजना के तहत विभिन्न प्रकार के छोटे व्यापर से जुड़े पथ विक्रेताओं को 10000 रुपये तक का आसान लोन दिया जाता है। योजना में आवेदन के लिए आप अपने बैंक या जन सेवा केंद्र द्वारा आवेदन भेज सकते हैं। लोन आवेदन के लिए भरे जाने वाले एप्लीकेशन फॉर्म की pdf को आप नीचे दी गयी लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

👉 स्वनिधि योजना में लोन आवेदन फॉर्म pdf

4. प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट योजना –

पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे किसानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड योजना में शामिल किया रहा है। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के इच्छुक किसान भाई अपने नजदीकी बैंक जा कर KCC के लिए आवेदन भर सकते हैं।

आपको बतादें कि किसान क्रेडिट कार्ड बनने पर किसान किसी भी समय आवश्यकतानुसार 3 लाख तक लोन ले सकते हैं। इस योजना में खेती करने वाले किसानों के आलावा मछली पालन, मुर्गी पालन जैसे व्यवसाय से जुड़े लोग भी आवेदन कर सकते हैं।

👉 जाने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया 

2. मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना –

यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही है। इसके तहत वे पढ़े लिखे युवा जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है वे स्वरोजगार के लिए 25 लाख रुपये और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपये का लोन बेहद कम व्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। प्रदेश सरकार आवेदकों के द्वारा लिए गए लोन पर 25 प्रतिशत की मार्जित सब्सीडी भी देती है। योजना की ऑफिसियल वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in है। यूपी मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की अधिक जानकारी या आवेदन करने हेतु आप ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

3. इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना –

राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गाँधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना अगस्त 2021 में ही शुरू की गयी है। इसके तहत शहरी क्षेत्रों के छोटे कारोबारियों व स्वरोजगार के इच्छुक लगभग 5 लाख से जादा पात्र आवेदकों को 50 हजार रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन, बिना गारंटी देने का प्रावधान है।

👉 शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन प्रक्रिया जाने

4. प्रधानमंत्री गरीब मुद्रा लोन योजना –

आर्थिक रूप से कमजोर मगर इच्छाशक्ति के मजबूत युवाओं के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 50 हजार से 10 लाख रुपये का लोन बिना गारंटी दिलाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बैंक में अपने वर्तमान या भविष्य में किये जाने वाले बिजनेस प्लान की प्रोजेक्ट रिपोर्ट बतानी होती है। अगर आपका बिजनेस आइडिया अच्छा है तो आपको अवश्य की लोन मिल सकता है।

👉 मुद्रा योजना में आवेदन की जानकारी पढ़ें

5. मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना मध्य प्रदेश –

MP के 18 से 45 वर्ष आयु के लोगों के लिए यह योजना साल 2014 में शुरू हुई थी। इसके तहत अगर आपके पास कोई अच्छा स्वरोजगार करने का प्लान है तो योजना आपको 50 हजार से 10 लाख तक का लोन दिलाने में सक्षम है। इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप msme.mponline.gov.in अधिकारिक पोर्टल को विजिट कर सकते हैं।

12 thoughts on “ये योजना दिलाती है गरीबों को आसान लोन, गरीब लोन योजना 2022”

  1. Sab faltu ka hai kisi gareeb ko loan nhi milta bs arabpatiyo ko loan milta hai or bina loan bhare maaf bhi ho jata hai

    Reply

Leave a Comment