अतिथि शिक्षक सैलरी MP, मानदेय आदेश 2022 New Update

MP में अतिथि शिक्षक सैलरी, मानदेय व सरकारी नियुक्ति के सम्बन्ध में जो भी नयी अपडेट है, इस लेख में आपको बताने का प्रयास किया गया है। जैसा कि आपको पता होगा, मध्य प्रदेश में अथिति शिक्षकों का मानदेय काफी लम्बे समय से नहीं बढ़ा है, जिसकी वजह से इन्हें आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

हाल में ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा अथिति शिक्षकों काम मानदेय न सिर्फ बढ़ाने बल्कि उन्हें पूर्ण शिक्षक बनाने के बयान के बाद लोगों में उम्मीद की नयी किरण जगी है। आइये जानते हैं कि विभिन्न न्यूज़ एजेंसियों द्वारा इस सम्बन्ध में क्या खबरे बताई गयी हैं –

अतिथि शिक्षक सैलरी MP (new update) –

मध्य प्रदेश MP के विभिन्न सरकारी स्कूलों में अध्यापन कार्य कर रहे अतिथि शिक्षकों की वर्तमान सैलरी वर्ग 1 के लिए 9 हजार, वर्ग 2 के लिए 7 हजार और वर्ग 3 के लिए 5 हजार रुपये है। जो कि साल 2018 के कैबिनेट निर्णय के अनुसार दोगुनी की गयी थी। हालाँकि यह बढ़ोत्री हुए  4 साल होने को हैं, इसी वजह से अतिथि शिक्षकों द्वारा प्रदेश सरकार से अपने भविष्य व मानदेय में वृद्धि को लेकर लगातार मांग की जा रही है।

अतिथि शिक्षक सैलरी MP, मानदेय

इसे पढ़ें – प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना

क्या हैं अतिथि शिक्षकों की मांगे –

  • प्रदेश सरकार प्रतिभागी परीक्षायें करवाकर अथिति शिक्षकों को नियमित शिक्षक बनाये
  • बढ़ती महंगाई और लॉकडाउन से निपटने के लिए मानदेय बढ़ाया जाय
  • जिन शिक्षकों की मासिक सैलरी अब तक रुकी हुई है, उन्हें तुरंत निस्तारिक किया जाए

अतिथि शिक्षक सैलरी MP ताजा समाचार MP –

लोक शिक्षक संचालन विभाग द्वारा 4 जनवरी को जारी नए आदेश में कहा गया है कि जो अथिति शिक्षक प्राइमरी या मिडिल स्तर तक पढ़ा रहे थे, उनके स्थान पर नियमित शिक्षकों द्वारा पढाई करवाई जाएगी। वहीं कक्षा 6 से 12 तक के लिए पुराने गेस्ट टीचर अध्यापन करवाते रहेंगे।

हालाँकि बहुत से नियमित शिक्षकों ने विभाग को अथिति शिक्षकों को विद्यालय में रखने हेतु समर्थन किया है। इस सम्बन्ध में जो भी अपडेट आएगी उसकी जानकारी gfms.mp.gov.in अपडेट होगी।

इसे पढ़ें – MP पंचायत चुनाव 2022 कब होगा, तारीख की नयी अपडेट

अतिथि शिक्षक मानदेय आदेश –

माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐसे अतिथि शिक्षकों व संविदा कर्मचारियों को नियमित सरकारी नियुक्ति देने का बयान दिया है। उन्होंने कहा जल्द ही सभी अतिथि शिक्षकों को मानदेय व सैलरी में बढ़ोत्री दी जायेगी।

इसे पढ़ें – श्रमिक कार्ड में कितने पैसे आ रहे हैं? देखें

मध्य प्रदेश अतिथि शिक्षक प्रबंधन डैशबोर्ड

पंजीकृत आवेदक 841582
PS स्कूल जहाँ अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं 3753
सत्यापित आवेदक 396415
MS स्कूल जहाँ अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं 2866
HS/HSS स्कूल जहाँ अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं 4204
स्कूल जहाँ अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं 20568
कार्यरत अतिथि शिक्षक – वर्ग-1 (2020-21) 17881
कार्यरत अतिथि शिक्षक – वर्ग-2 (2020-21) 22781
कार्यरत अतिथि शिक्षक – वर्ग-3 (2020-21) 5295
कुल कार्यरत अतिथि शिक्षक (2020-21) 45957

अतिथि शिक्षक मानदेय भुगतान की स्थिति कैसे देखें?

अपने मानदेय भुगतान या सैलरी डिटेल को ऑनलाइन देखने के लिए अतिथि पोर्टल MP की वेबसाइट gfms.mp.gov.in खोलें। इसके बाद होम पेज के अतिथि शिक्षक मानदेय भुगतान की स्थिति देखें लिंक पर क्लिक करें। अगले पेज में पंजीकृत मोबाइल नंबर दो बार भरकर view salary status पर क्लिक करें। इतना करते ही आपकी मानदेय भुगतान का स्टेटस खुल जाएगा।

इसे पढ़ें – CM किसान की किस्त चेक करें

2 thoughts on “अतिथि शिक्षक सैलरी MP, मानदेय आदेश 2022 New Update”

  1. Gfms portal kab tak khulega or kya kya apdate kiya ja rha h koi btaye sabko, kya athithio ke sath kuch acha kiya ja rha h please bataye

    Reply

Leave a Comment