लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए ये योजनाएं हर माँ बाप को पता होनी चाहिए

लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं 2023

देश की लड़कियाँ अब हर क्षेत्र में लड़कों से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही हैं। भारत सरकार भी देश की नारी शक्ति को आत्मनिर्भर बनाने व प्रोत्साहित करने के लिए कई सरकारी योजनायें चला रही है। इसमें लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं, सामाजिक सुरक्षा व बेहतर जीवन के लिए बचत योजनायें, छात्रवृत्ति योजनायें व अन्य प्रोत्साहन योजनायें शामिल हैं। इन्टरनेट इस दौर में हर माता पिता या अभिभावक को बहन-बेटियों के लिए चलायी जा रही इन सरकारी स्कीम्स की जानकारी होनी चाहिए –

लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं 2023 –

वर्तमान में कई ऐसी सरकारी योजनाओं का संचालन केंद्र व राज्य की सरकारों द्वारा किया रहा है जिनमें बालिकाओं की शिक्षा, शादी, सुरक्षा व प्रोत्साहन को फोकस किया गया है। इन योजनाओं में सुकन्या समृद्धि योजना, शादी अनुदान योजना, छात्रवृत्ति योजना, मिशन शक्ति योजना, लाडली बहना योजना, कन्या सुरक्षा योजना आदि शामिल हैं। आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं –

सुकन्या समृधि योजना –

अगर आपकी बेटी अभी 10 वर्ष से कम आयु की है तो इस योजना का खाता जरुर खुलवाएं. यह योजना बेटियों की शादी व उच्च शिक्षा में काफी मददगार साबित होती है. इस योजना के तहत लड़कियों के नाम के पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाए जा जा सकते हैं. सुकन्या योजना की कुछ खास बातें इस प्रकार हैं –

  • योजना पर वर्तमान में 7.6% ब्याज सालाना मिलते हैं
  • 15 सालों तक निवेश किया जाता है
  • कम से कम 250 रुपये प्रतिमाह जमा करके भी खाता खोल सकते हैं
  • यह अकाउंट 21 साल पूरा होने पर मेच्योर हो जाता है, उसके बाद पूरे पैसे मिल जाते है
  • बेटी की आयु 18 वर्ष होने पर यह खाता बेटी के नाम हो जाता है
  • अधिक जानकारी आप इस पोस्ट को पढ़ कर जान सकते हैं –

Also Read: सुकन्या योजना में हर महीने 1 हजार जमा करने पर कितना मिलेगा?

बालिका समृधि योजना –

इस योजना के तहत भी लड़कियों को मदद दी जायेगी। देश में लड़कियों के लिए चल रही इस योजना की शुरुआत साल 1997 में की गई थी। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की लड़कियों के जन्म और उनकी शिक्षा के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करना है। 

इस योजना के तहत लड़की के जन्म पर लड़की के नाम के उसकी माता को 500 रूपये दिए जायेंगे वही जब भी वो लड़की स्कूल में प्रवेश लेगी तो उस समय भी उस लड़की को आर्थिक सहायता दी जायेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लडकियों के जन्म और लड़कियों की पढाई के प्रति लोगो को जागृत करना है। बालिका समृधि योजना के तहत मिलने वाली राशि कुछ इस प्रकार रहेगी – 

  • लड़की के स्कूल में प्रवेश लेने पर मिलने वाली राशि – 300 रूपये दिए जायेगे। 
  • कक्षा 4 में प्रवेश लेने पर – 500 रूपये दिए जायेंगे।
  • 5 में प्रवेश लेने पर – 600 रूपये दिए जायेंगे।
  • कक्षा 6 और 7 में प्रवेश लेने पर – 700 रूपये दिए जायेंगे।
  • 8 में प्रवेश लेने पर – 800 रूपये दिए जायेंगे।
  • कक्षा 9 और 10 में प्रवेश लेने पर – 1000  रूपये दिए जायेंगे। 

Also Read: लाडली योजना फॉर्म ऑनलाइन कैसे करें?

मुख्यमंत्री राजश्री योजना –

राजस्थान की राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना में लड़कियों को उनके जन्म के समय राशि दी जाती है। इस योजना का लाभ केवल लड़की के जन्म पर उसके जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक का खर्च उठाने के लिए दिया जाता है। 

लड़की के जन्म के संमय उसकी माता की 2500 रूपये दिए जाते है। यह पैसे उसको चेक देकर या उसको ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर कर के भेजे जाते है।इसके बाद स्कूल में प्रवेश लेने पर बच्ची के खाते में 4 हजार की राशि भेजी जाती है।

इस तरह से जब लड़की कक्षा 6 में प्रवेश लेती है तो उस लड़की को 5 हजार पर 11 कक्षा में प्रवेश लेने पर उस लड़की को 11 हजार रूपये दिए जाते है ताकि वो अपनी पढाई पूरी कर सके।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना –

इस योजना को बिहार सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। इस योजना के तहत राज्य की हर लड़की को 2 हजार की राशि दी जायेगी। इस योजना में बिहार राज्य में रहने वाली या जन्म लेने वाली बालिका ही लाभार्थी हो सकती है। 

लड़की के जन्म के समय यह पैसे दिए जाते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़की का जन्म प्रमाण पत्र सम्बंधित विभाग में जमा करवाना होता है उसके बाद इस योजना से जुड़ा लाभ लिया जा सकता है।

Also Read: प्रधानमंत्री कन्या धन योजना

माजी कन्या भाग्यश्री योजना –

महाराष्ट्र सरकार द्वारा लागू इस योजना के तहत बच्ची के जन्म से 5 साल तक हर लड़की को 5 हजार की राशि दी जायेगी। इसके बाद जब वो लड़की कक्षा 5 में आ जाती है तो उस लड़की को इस योजना के तहत 2500 रूपये दिए जायेंगे। 

इसके बाद वो लड़की जैसे ही कक्षा 12 में आती है तो उस लड़की को इस योजना के तहत 3000 की राशि दी जायेगी। 18 साल की उम्र के बाद उस लड़की की शादी के लिए 1 लाख रूपये की अनुदान राशि दी जायेगी जिसका उपयोग केवल उस लड़की की शादी के लिए ही किया जा सकेगा या उस लड़की की उच्च पढाई के लिए। 

सीबीएसई छात्रवृति योजना –

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन में अच्छे नंबर लाने वाली लड़कियों को इस योजना के तहत छात्रवृति दी जायेगी। अगर कोई लड़की कक्षा 12 में 60 प्रतिशत नंबर लाती है तो उन सभी छात्राओं को इस योजना के तहत हर माह 500 रूपये दिए जाएंगे। इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे सीधे उन्हें खाते में भेजे जायेंगे। 

इस योजना का उद्देश्य उन लड़कियों को जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें मदद दी जायेगी ताकि वे आगे बढ़ सके और अपने अच्छे भविष्य की नीव रख सके। इस योजना के तहत लड़कियों को प्रोत्साहित करना एक अच्छा उद्देश्य है। 

शादी अनुदान योजना –

देश में कई ऐसे जरूरतमंद परिवार है जो अपनी बेटी की शादी कराने के लिए ऋण लेते है। ऐसी ही समस्या का समाधान करने के लिए सरकार ने एक योजना लागू की है जिसके तहत लड़की के जन्म से लेकर उसकी शादी तक का खर्चा सरकार उठाएगी। ऐसी ही एक योजना शादी अनुदान योजना के नाम से जाना जाती है। 

अधिक जाने: उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शादी अनुदान योजना

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना

  • यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा फरवरी 2023 में लांच की गयी है
  • योजना के तहत राज्य सरकार 60 हजार करोंड़ रुपये अगले 5 सालों में खर्च करेगी
  • सभी पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1 हजार रुपये बैंक खाते में भेजे जायेंगे
  • योजना का लाभ SC, ST, OBC और सामान्य वर्ग की पात्र महिलाओं को मिलेगा
  • सालाना 12 हजार रुपये की धनराशि मिलने से गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता पहुंचेगी

कन्या सुमंगला योजना –

  1. बालिका के जन्म पर 2000 रुपये
  2. 1 वर्ष के भीतर सम्पूर्ण टीकाकरण पूरा होने पर 1000 रुपये
  3. पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 2000 रुपये
  4. छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर 2000 रुपये
  5. नवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 3000 रुपये
  6. इंटरमीडिएट के बाद ग्रेजुएशन में प्रवेश लेने पर 5000 रुपये

 

अधिक जाने: सुमंगला योजना के नियम 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *