ग्राम पंचायत भवन निर्माण UP, जाने क्या है प्रोग्रेस कब तक तैयार होगा सरपंच कार्यालय

जैसा कि आप जानते हैं UP ग्राम पंचायत भवन निर्माण का कार्य 22 जुलाई 2021 से चालू है। उत्तर प्रदेश सरकार के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम से राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में सचिवालय भवन यानी सरपंच कार्यालय बन जाएगा। इससे न सिर्फ लाखों युवाओं को रोजगार मिलने का अवसर प्राप्त हुआ है बल्कि विकास कार्यों का बेहतर कार्यान्वयन भी होने की उम्मीद है।

ग्राम पंचायत भवन निर्माण UP –

यूपी के हर ग्राम पंचायत में सचिवालय भवन बनने के बाद ग्राम प्रधान के अंतर्गत करवाए जा रहे सभी कार्यों और पैसों के लेन देन का ब्यौरा सरकार तक पहुँचाने के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर व सहायक अकाउंटेंट की भर्ती की जायेगी। ताजा न्यूज व अपडेट माने तो इससे लगभग 60 हजार युवाओं को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

ग्राम पंचायत भवन निर्माण UP

ताजा अपडेट के मुताबिक यूपी के सभी जिलों में जितनी भी पंचायतें हैं उन सभी में ग्राम पंचायत भवन बनने का कार्य अब तेजी से चल रहा है। साल 2022 के आखिर तक यह कार्य पूरा होने की सम्भावना है। हालाँकि बहुत से सी ऐसी भी पंचायतें हैं जहाँ पंचायत सचिवालय भवन तैयार भी हो चुका है।

इसे पढ़ें – मिशन रोजगार रजिस्ट्रेशन 2022

ग्राम पंचायत भवन निर्माण UP से विकास कार्यों में आएगी तेजी –

जैसा कि आप तो जानते हैं कि अब तक उत्तर प्रदेश के लगभग सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधानों के लिए कोई कार्यालय या पंचायत भवन उपलब्ध नहीं है। और जहाँ हैं भी उनके हालत बेहद ख़राब हैं। यही नहीं अगर आपको सरपंच से कोई काम पड़ जाता है तो प्रधान जी के घर के चक्कर लगाने पड़ते हैं। योगी सरकार के इस फैसले से पंचायत कार्यों में सुगमता व पारदर्शिता आने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि यूपी में इस समय कुल ग्राम पंचायतों की संख्या 58189 है। और इसमें सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार 33500 ग्राम पंचायतों में भवन बनाये गए हैं, लेकिन हकीकत तो आपको पता ही है। हालाँकि प्रदेश सरकार ने पुरानी पंचायत कार्यालय भवनों की मरम्मत करने के लिए भी पौने दो लाख रुपये कि धनराशि उपलब्ध करवाने के फैसला लिया है।

इसे पढ़ें – राशन कार्ड खोजें UP

उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत भवनों का डाटा 

कुल ग्राम पंचायतों की संख्या  58,189
बन चुके पंचायत कार्यालयों की संख्या  33,577
निर्माणधीन ग्राम पंचायत भवनों की संख्या  24,617
पंचायत भवन बनाने का लक्ष्य  58,189

जाने कैसा होगा यूपी में ग्राम पंचायत कार्यालय या सचिवालय भवन का नक्शा –

सभी ग्राम पंचायतों में बनाये जा रहे ग्राम पंचायत कार्यालय भवनों के अगर नक़्शे की बात करें तो भवन में दो कार्यालय कक्ष, एक बैठक या ऑनलाइन कांफ्रेंस के लिए बड़ा हाल, नियुक्त कर्मचारी का कमरा, बरामदा और सौचालय रहेगा।

पंचायत भवन का नक्शा देखें 

उत्तर प्रदेश पंचायत सहायक एकाउंटेंट ऑपरेटर की भर्ती 2022 –

यूपी के सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत कार्यालय भवन बनने के बाद प्रदेश सरकार युवाओं को आवेदन करने के लिए सूचना जारी करेगी। ख़बरों की माने तो पंचायत सहायक, कंप्यूटर ऑपरेटर और सहायक अकाउंटेंट की भर्ती भविष्य में की जायेगी। उत्तर प्रदेश सरकार भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म उपलब्ध करवाएगी। फ़िलहाल अभी इसका आवेदन शुरू नहीं हुआ है।

यूपी ग्राम पंचायत कार्यालय भवनों से क्या होगा लाभ –

  • लगभग 60 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा
  • ग्राम पंचायत के कार्यों का ब्यौरा सरकार दैनिक रूप से मिलेगा
  • सरकार द्वारा ग्राम प्रधानों को मिलने वाले पैसों का हिसाब बिल्कुल पारदर्शी होगा
  • पंचायत की बैठकों व जनसुनवाई में सहायता
  • ग्राम प्रधान से मिलने का स्थायी पता सुनिश्चित होगा
  • डिजिटल इंडिया मिशन को बढ़ावा मिलेगा
  • हर ग्राम पंचायत का विकास सुनिश्चित होगा

कमेंट में बताएं क्या आपके ग्राम पंचायत में सचिवालय भवन बन चुका है या अभी नहीं।

इसे पढ़ें – उद्योग आधार क्या है? जाने कैसे करें रजिस्ट्रेशन व सर्टिफिकेट डाउनलोड

1 thought on “ग्राम पंचायत भवन निर्माण UP, जाने क्या है प्रोग्रेस कब तक तैयार होगा सरपंच कार्यालय”

Leave a Comment