ग्रामीण बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट, देखें ब्याज दर लिस्ट 2022

होम लोन, एक ऐसा लोन है जिसकी मदद से हम अपने सपनों का घर आसानी से बना सकते हैं। इसके साथ ही लोन की धनराशि आसान किस्तों में वापस करने का विकल्प भी बैंक से ऋण ले पाने में सहायक हो पाता है। हमारे आसपास ऐसी कई बैंक है जिसकी मदद से आप काफी आसानी से लोन ले सकते है। आज हम आपको ग्रामीण बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट व एप्लीकेशन सम्बन्धी जरुरी डिटेल देने वाले हैं। अगर आप ग्रामीन बैंक से लोन लेने की सोच रहे है तो इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं –

ग्रामीण बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट –

अगर बात करें ग्रामीण बैंक के होम लोन की तो ये अपने ग्राहकों को 30 लाख तक का गृह कर्ज देती है। वहीं इस लोन पर Gramin Bank तक़रीबन 6.80 प्रतिशत तक सालाना Interest Rate लगाती है। जो कि मार्केट के अन्य बैंकों की तुलना में काफी टक्कर का है।

ग्रामीण बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट 2022

अगर आपको लोन के लिए इससे अधिक की राशि यानी 30 लाख से अधिक की राशि की जरूरत है और अगर आप 75 लाख तक का लोन लेते है। यानी इस लोन की राशि 30 लाख से 75 लाख के मध्य की है तो इसके लिए यह बैंक 7।05% की ब्याज वसूल कर सकती है।

जैसा कि आप जानते हैं ग्रामीण बैंक भारत के उन मुख्य बैंकों में से है जो आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ रखा है। यह बैंक ग्रामीणों को काफी आसान ब्याज दर पर लोन देने की सुविधा भी देती है।

इसे पढ़ें – देखें सबसे सस्ता होम लोन किस बैंक का है?

ग्रामीण बैंक से गृह लोन के लिए जरुरी दस्तावेज –

लोन लेने के लिए किन-किन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। ग्रामीण बैंक से लोन लेने से पहले इस बात की जानकारी जरुर पक्की कर ले की आपके पास यह सभी जरुरी दस्तावेज है। लोन लेने के लिए यह सभी दस्तावेज है –

आधार कार्ड – लोन लेने वाले आवेदक का आधार कार्ड, लोन लेने के लिए जरुरी है। आधार कार्ड लोन लेने के लिए जरुरी है।

पेन कार्ड – पेन कार्ड लोन लेने सबसे जरुरी दस्तावेजों में से एक है। पेन कार्ड से आपकी कमाई के बारे में और आपके पहले लिए गए लोन के बारे में जानकारी ली जाती है।

आवेदक के फोटो – जो आवेदक लोन लेना चाहते है उनका खुद का एक या इससे अधिक वर्तमान में खींचा हुआ फोटो आवश्यक होता है। यह बेहद ही जरुरी है।

पते का प्रमाण – होम लोन के लिए आपके वर्तमान घर के पते का प्रमाण भी इस फॉर्म के साथ लगाना होता है। वर्तमान में आप कहा रहते है उसके बारे में भी बताना जरुरी है।

बैंक खाते का पिछला 6 माह का स्टेटमेंट – आवेदक को अपने वर्तमान में चल रहे है बैंक खाते या बैंक खातों का पिछले 6 माह का स्टेटमेंट भी फॉर्म के साथ लगाना जरुरी है।

व्यक्तिगत जानकारी का दस्तावेज – आवेदक को अपनी व्यक्तिगत जानकारी के दस्तावेज भी इस फॉर्म के साथ लगाना जरुरी है।

Form 16 या आयकर रिटर्न – इसके अलावा आवेदक को अपने खुद के फॉर्म 16 या आयकर रिटर्न के बारे में भी बैंक को जानकारी देनी होती है।

यह सभी दस्तावेज लोन लेने के लिए जरुरी है। अगर आप भी लोन लेना चाहते है तो इन दस्तावेजों को अपने साथ जरुर रखे।

इसे पढ़ें – प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020-21, शहरी व ग्रामीण लिस्ट

ग्रामीण बैंक से होम लोन कैसे लें?

लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले इन सभी दस्तावेजों का एक सेट बनाना होता है। इसके बाद इन सभी दस्तावेजों को उस आवेदन पत्र के साथ लगाना होता है जो फॉर्म आपको बैंक से दिया जाता है। उसके बाद उस फॉर्म को सही और सही जानकारी के साथ भर के उसके साथ डॉक्यूमेंट लगा के उसे अपने नजदीकी ग्रामीण बैंक की शाखा में जमा करवाना होता है।

अगर आपका फॉर्म सही होता है और बैंक को लगता है की आपको लोन देना चाहिए तो बैंक उसी समय आपको लोन दे देती है। अगर आपके दस्तावेज सही नही होते है तो बैंक आपके लोन को रिजेक्ट भी कर सकती है।

ग्रामीण बैंक से कितना होम लोन मिलेगा?

ग्रामीण बैंक से लोन लेने के लिए आप आवेदन करते है तो उसमे आपको 5 लाख से ज्यादा आप जितना भी लेना चाहते है वो मिलता है। इसमें 5 लाख से लेकर 50 लाख और इससे भी ज्यादा लोन मिलता है।

इसे पढ़ें – SBI Tractor Loan Yojana 2022

लोन की धनराशि के अनुसार ग्रामीण बैंक की होम लोन पर ब्याज दरें –

ग्रामीण बैंक होम लोन देने पर तीन तरह से या यूँ कहे की तीन अलग – अलग Criteria में ब्याज की राशि वसूल करती है। यह तीनों अलग Criteria लोन देने के लिए पैसों की भागीदारी को मापा जाता है। आवेदक कितना लोन ले रहा है उसके आधार पर ही ब्याज की राशि तय की जाती है।

धनराशि लोन पर ब्याज
 30 लाख तक होने पर 6।80 प्रतिशत
लोन की राशि 30-75 लाख तक होने पर 7।05 प्रतिशत
लोन की राशि 75 लाख से ज्यादा होने पर 7।15 प्रतिशत
कॉर्पोरेट होम लोन 7।75 प्रतिशत

इस तरह से आप अपनी जरूरत के हिसाब से लोन ले सकते है। यह भी बेहद जरुरी है आप कितनी राशि तक का लोन लेते है और कितने समय के लिए लोन लेते है।

इसे पढ़ें – आधार कार्ड लोन एप 2022

लोन लेने से पहले बातों का रखे ध्यान –

  • इस बात की जानकारी अपनी बैंक शाखा से जरुर पता करे की बैंक आपसे किस प्रकार से लोन ले रही है। यानी वार्षिक ब्याज ले रही है या फिक्स्ड ब्याज ले रही है।
  • लोन लेने से पहले ब्याज की दर और लोन वापस लौटने के समय के बारे में भी पता कर ले।
  • इसके साथ ही लोन लेने से पहले आप जो भी दस्तावेज बैंक में देते है उनकी एक सूची बना कर लोन लेने ले बाद उन दस्तावेजों की रसीद लेकर अपने पास रख ले ताकि भविष्य में अगर आपको उन दस्तावेजों को वापस लेना हो तो वो रसीद काम आ सके।

इसे पढ़ें – प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना

2 thoughts on “ग्रामीण बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट, देखें ब्याज दर लिस्ट 2022”

Leave a Comment