हर घर नल योजना उत्तर प्रदेश आवेदन और पात्रता – Har Ghar Nal Yojana UP

नमस्कार दोस्तों! इस आर्टिकल में जानेंगे कि उत्तर प्रदेश में लांच हुई हर घर नल योजना क्या है? और इस योजना का लाभ किसे और कैसे मिलेगा? साथ ही इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियां विस्तार से जानेंगे –

हर घर नल योजना उत्तर प्रदेश –

दोस्तों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 नवंबर 2020 को उत्तर प्रदेश में ‘हर घर नल योजना‘ का शुभारंभ किया था। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के उन जिलों के लिए यह योजना लांच की है। जहाँ पानी की समस्या कई सालों से चिंता का कारण बनी हुई थी। फिलहाल इन जिलों में सोनभद्र और मिर्जापुर को शामिल किया गया है।

हर घर जल योजना के लिए के इन दो जिलों को विशेष तौर पर शामिल करने के पीछे मुख्य कारण यह है कि इन क्षेत्रों में गंगा,यमुना, घाघरा, और सरयू जैसी कई नदियाँ होने के बावजूद यहाँ शुद्ध पेय जल की समस्या लगातार बनी हुई थी। प्रदेश सरकार का दावा है कि हर घर नल योजना से 3212.18 करोड़ रुपये की लागत से मिर्जापुर में 21,87,980 ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। वहीँ सोनभद्र जिले में 2343.20 करोड़ रुपये की लागत से 19,53,458 लोगों को शुद्ध पेय जल की सुविधा मिलेगी।

नयी अपडेट –

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर घर जल योजना के सभी कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि लोगों को नल जल कनेक्शन की कार्यवाही भी जल्द शुरू की जाए। उन्होंने नमामि गंगे परियोजना तथा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं के निर्धारित लक्ष्यों को तय समय में पूर्ण करने के भी निर्देश दिए।

⇒ जाने किसान कल्याण मिशन क्या है? (किसानों की आय होगी दोगुनी)

UP Har Ghar Nal Yojana list 

योजना का नाम  हर घर नल योजना 
कब शुरू हुई  22 नवंबर 2020
किसने शुरू किया  प्रधानमंत्री ने 
राज्य का नाम  उत्तर प्रदेश 
उद्देश्य  शुद्ध पेय जल सभी आदिवासी क्षेत्रों में घर-घर तक पहुँचाना। 

हर घर नल योजना के उद्देश्य 

जल जीवन मिशन के अंतर्गत शुरू की गयी इस योजना उद्देश्य उत्तर प्रदेश दूर-सुदूर आदिवासी क्षेत्रों में पाइप के माध्यम से स्वच्छ और शुद्ध जल पहुँचाना है। जिससे वहां के लोगों को नदी और कुओं का फ्लोराइड युक्त अशुद्ध जल न पीना पड़े। और उनका जीवन भी खुशहाल बन सके।

Har Ghar Nal Yojana UP की खास बातें

  • हर घर नल योजना, जल जीवन मिशन के अंतर्गत शुरू की गयी है।
  • इस योजना में केंद्रीय वित्तीय सहयोग मिलने के बाद कुल बजट 5555 करोड़ रुपये है।
  • हर घर नल योजना से उत्तर प्रदेश के सोनभद्र और मिर्जापुर के आदिवासी क्षेत्रों के लगभग 42 लाख ग्रामीणों को लाभ मिलेगा।
  •  सभी पात्र परिवारों के घर तक पाइप द्वारा शुद्ध जल पहुँचाया जायेगा।

उत्तर प्रदेश हर घर नल योजना के लाभ 

  • यह योजना ग्रामीण लोगों को अशुद्ध जल से होने वाली बीमारियों से बचाएगी।
  • साथ ही उन्हें अब अपने घर से 1 से 2 किलोमीटर दूर जा कर पानी लाने की कड़ी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।
  • जल जीवन मिशन का लक्ष्य पूरा होने में यह योजना सहायता करेगी।
  • उत्तर प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में लोगों को पीने लायक पानी की किल्लत नहीं झेलनी पड़ेगी।
  • मिर्जापुर और सोनभद्र जैसे प्राकृतिक सम्पदा से युक्त क्षेत्रों का तेजी से विकास होगा।

हर घर नल योजना उत्तर प्रदेश आवेदन –

अभी तक की ख़बरों के मुताबिक इस योजना का लाभ मिर्जापुर और सोनभद्र के सभी आदिवासी क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ग्राम पंजयतों की मदद से कार्य योजना बनाएगी। जिससे सभी पात्र परिवारों को योजना का लाभ मिल सके।

योगी सरकार हर घर नल योजना के तहत घर घर पाइप द्वारा शुद्ध पानी पहुँचाने के लिए झीलों और नदियों के पानी को शुद्ध करने वाले सयंत्र लगाएगी। साथ ही हर घर नल योजना का लाभ प्रदेश के अन्य जिलों और शहरों तक पहुँचाने के लिए जल गुणवत्ता प्रयोगशालाएं, प्रशिक्षण केंद्र, R&D सेंटर व जल प्रदूषण निगरानी विभागों को विकसित करके प्रदेश में सभी पात्र परिवारों को आसानी से कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन प्रदान किया जायेगा।

हर घर नल योजना विडियो 

 

⇒ जाने जल जीवन मिशन क्या है?

 

Leave a Comment