हर घर पानी हर घर सफाई मिशन क्या है? जाने इस अभियान के लाभ और खास बातें

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 1 फरवरी 2021 को ‘Har Ghar Pani, Har Ghar Safai’ मिशन की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत पंजाब के लगभग 150 गांवों तक शुद्ध पेय जल सप्लाई पहुंचाई जाएगी। तो आइये जानते हैं कि हर घर पानी, हर घर सफाई अभियान की क्या खास बातें हैं और इससे पंजाब के लोगों को क्या लाभ मिलेगा? –

Har Ghar Pani Har Ghar Safai Mission Panjab

दोस्तों आपको बतादें कि हर घर पानी हर घर सफाई मिशन पंजाब में मार्च 2022 तक चलेगा। इस मिशन के तहत शुद्ध पेय जल की समस्या से जूझ रहे मोगा जिले के 85 गांवों को पाइप द्वारा पानी की सप्लाई घर-घर तक पहुंचाई जाएगी। साथ इस अभियान में पेय जल में आर्सेनिक और आयरन प्रभावित 172 जिलों में जल शुद्धिकरण के लिए 122 सयंत्रों का उद्घाटन भी शामिल है।

हर घर पानी हर घर सफाई अभियान के अंतर्गत फतेहगढ़ साहिब, पटियाला, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन जिलों के साथ साथ सरहद से सटे हुए गाँवों को शुद्ध पेय जल पहुँचाने का काम सक्रियता से किया जायेगा।

New Update –

पंजाब राज्य, पाइप द्वारा शुद्ध पेय जल की सप्लाई सबसे जादा गांवों तक पहुचाने वाला पहला राज्य बन गया है। अब यहाँ शुद्ध पेय जल की सप्लाई पाने वाले लोगों की संख्या पंजाब की कुल जन संख्या की लगभग 70 प्रतिशत है।  

Har Ghar Pani, Har Ghar Safai Mission Budget

पंजाब देश का एक ऐसा राज्य है जहाँ की सरकारे शुद्ध पेय जल की सप्लाई घर घर तक पहुँचाने के मुद्दे को प्राथमिकता देती हैं। वर्तमान में कांग्रेस की सरकार प्रतिवर्ष लगभग 920 करोड़ रुपये खर्ज कर रही है।

वहीँ अगर इस अभियान की बात करें तो इसमें पाकिस्तान की सरहद से लगे 54 गांवों के लिए 4.85 करोड़ रुपये, मोगा जिले के लगभग 85 गांवों के लिए 218.56 करोड़ रुपये, शुद्ध पानी पहुचाने की  परियोजनाओं में लगाये जायेंगे। वहीँ 10 नहरी जल सप्लाई से जुड़ीं परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 1018 करोड़ रुपये की लागत समर्पित की है।

आपको बता दें कि जल जीवन मिशन, भारत सरकार, विश्व बैंक, नाबार्ड और राज्य के आर्थिक सहयोग से यह अभियान चलाया जा रहा है।

हर घर पानी हर घर सफाई मिशन की खास बातें

  • इस अभियान से पंजाब में घर घर तक शुद्ध पेय जल पहुचाने की योजनाओं को तेजी मिलेगी।
  • पंजाब में हर घर तक पाइप द्वारा जल सप्लाई पहुँचाने का लक्ष्य मार्च 2022 तक पूरा होगा।
  • मोदी सरकार का जल जीवन मिशन भी इस योजना को आर्थिक सहायता दे रहा है।
  • इससे पेय जल में आर्सेनिक, आयरन जैसे जहरीले तत्वों से लोगों को दूर रखने में मदद मिलेगी।

हर घर पानी हर घर सफाई मिशन के लाभ

पंजाब में रहने वाले लोगों को इस अभियान से पानी की समस्या ख़त्म होगी। साथ ही अशुद्ध पेय जल पीने से होने वाली विभिन्न बीमारियों से भी दूर रहने में मदद मिलेगी।

इस अभियान के नाम के अनुसार हर घर शुद्ध पेय जल पहुचंने से हर घर सफाई और स्वास्थ्य समाज का निर्माण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *