सरल हरियाणा पोर्टल – Saral Portal CSC Registration MIS, DSC Login

सरल हरियाणा पोर्टल: हरियाणा अंत्योदय सरल पोर्टल पर 500 से जादा ऑनलाइन सुविधाएँ आम नागरिकों के लिए उपलब्ध हैं। इन सुविधाओं में हरियाणा सरकार और मोदी सरकार की सरकारी योजनाओं को शामिल किया गया है। इस लेख में हमने सरल हरियाणा पोर्टल का लाभ उठाने से सम्बंधित जरुरी जानकारियां आपके साथ साझा की हैं। साथ ही कई महत्वपूर्ण सरकारी सेवाओं जैसे CSC, MIS Portal Haryana आदि के लिए Registration और Login की प्रक्रिया भी बताई है।

सरल हरियाणा पोर्टल है क्या? –

हरियाणा राज्य का अंत्योदय सरल पोर्टल एक ऐसा पोर्टल है, जहाँ से 500 से जादा सरकारी योजनाओं का लाभ एक ही पोर्टल पर लिया जा सकता है। इन सुविधाओं में ई नागरिक सेवाएं, बिजली कनेक्शन, फसल बीमा, पेंशन के लिए आवेदन, बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन, शैक्षिक प्रमाणपत्र डाउनलोड करने जैसी अनेकों सुविधाएँ उपलब्ध है। इस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट SaralHaryana.Gov.in है।

अंत्योदय सरल पोर्टल का उद्देश्य –

अन्त्योदय सरल पोर्टल का उद्देश्य राज्य के नागरिकों को सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ पाने में आसानी प्रदान करना है। जिससे उन्हें जादा भाग दौड़ या असुविधा का सामना न करना पड़े। साथ ही यह पोर्टल से डिजिटल इंडिया मिशन और आत्मनिर्भर भारत अभियान को भी गति प्रदान करने में सहायता दे रहा है। Haryana Saral Portal जहाँ सरकार और आम नागरिकों के बीच पारदर्शिता लाने में सहायक है वहीँ लोगों का समय और पैसा भी बचने मदद करता है।

हरियाणा सरल पोर्टल परफॉरमेंस डैशबोर्ड 

जुड़ चुके जिले  22
डिपार्टमेंट्स  41
पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं 550 
पोर्टल पर प्राप्त कुल आवेदन 4,15,10,594
निस्तारित सेवाओं की संख्या  4,00,13,049
RTS द्वारा निस्तारित सेवाओं की संख्या  3,38,54,952

सरल हरियाणा पोर्टल पर अधिक उपयोग की जाने वाली सेवाएं –

  • डॉ अंबेडकर मेधावी छात्र योजना
  • डीलर प्वाइंट पंजीकरण
  • नया राशन कार्ड (खाद्य और आपूर्ति) आवेदन
  • आय प्रमाण पत्र (राजस्व)
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • नए बिजली कनेक्शन
  • वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना आवेदन
  • साइकिल योजना Bicycle Scheme-HBOCWWB
  • विवाह पंजीकरण (शहरी स्थानीय निकाय)
  • सूक्ष्म पोषक उर्वरक (कृषि)
  • बिजली बिल जमा करना, आदि।

ऐसे करें सरल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन –

  1. नयें पजीकरण के लिए सबसे पहले हरियाणा सरल पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट saralharyana.gov.in पर जाना होगा।
  2. इस वेबसाइट के होम पेज पर SIGN IN HERE विकल्प में Register Here आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद New Window पर दिए गए फॉर्म को भरकर Submit करना होगा। इसके बाद आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जायेगा।

लॉग इन करने के बाद आप किसी भी योजना जिसमें आप पात्र होंगे उसका आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल पर किसी आवेदन का Status भी Track किया जा सकता है। इस पोर्टल उपलब्ध सभी सेवाएं और योजनाओं से जुड़े सारे विकल्प होम पेज पर ही मिल जायेंगे।

सरल हरियाणा एप्लीकेशन स्टेटस चेक करें –

आवेदक SMS के द्वारा Application की स्थिति जानने के लिए आपको SARAL टाइप करके 7738299899 पर भेजें। कुछ देर बाद सरल पोर्टल पर किये गए आवेदन का स्टेटस और सम्बंधित जानकारी मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से मिल जाएगी।

सरल हरियाणा हेल्प लाइन नंबर –

सक्षम हरियाणा शिक्षा पोर्टल को ही MIS पोर्टल कहा जाता है। यह हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा मैनेज किया जाता है। इसका उद्देश्य शिक्षा अधिकारियों, शिक्षकों और छात्रों को नयी टेक्नोलॉजी से जोड़ने के साथ ही उन्हें सिर्फ एक ही प्रोफाइल लॉग इन द्वारा प्रबंधन सूचना प्रणाली, शैक्षणिक निगरानी प्रणाली, और छात्रों के परिक्षण मूल्यांकन की जानकारी पाने वाले ऑनलाइन डैशबोर्ड से जोड़ना है।

अन्य पढ़ें ——————

हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर क्या है?

सक्षम युवा भत्ता व मानदेय योजना 

स्टार्टअप इंडिया सीड फण्ड योजना (नए बिजनेस के लिए तुरंत लोन)

Leave a Comment