होम लोन कैसे मिलता है? ऐसे करें घर बनाने के लिए लोन आवेदन, मिलेगी इतनी सब्सिडी

होम लोन कैसे मिलता है: जैसा कि आप सब जानते हैं कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना चला रखी है। इसके तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को पक्के मकान बनाकर दिए जाते हैं। इसके आलावा घर बनाने के लिए लोन लेने वाले पात्र लोगों को सब्सिडी भी दी जाती है। इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं कि होम लोन सब्सिडी पाने की एलिजिबिलिटी क्या है? और इसे हम कैसे पा सकते हैं –

होम लोन कैसे मिलता है? प्रधानमंत्री आवास स्कीम होम लोन 2022 –

आवास योजना के तहत पात्र आवेदकों को होम लोन लेने पर 2 लाख 67 हजार तक की सब्सिडी दी जाती है। इस योजना के तहत गृह कर्ज लेने पर सरकार द्वारा लाभार्थीयों को अच्छी खासी सब्सिडी प्रदान की जाती है। पीएम आवास स्कीम में लिए गए कुल होम लोन पर सरकारी अनुदान पाने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन इसके लिए कुछ जरुरी दस्तावेज और कुछ योग्यताएं जरुरी होती है। 

होम लोन सब्सिडी एलिजिबिलिटी 2022

इसे पढ़ें – इंदिरा आवास योजना जिलेवार उम्मीदवार सूची देखें

ये हैं होम लोन पर सब्सिडी एलिजिबिलिटी 2022 –

  1. आवेदक इस योजना मे आवेदन करने के लिए भारत का मूल निवासी होना चाहिए। 
  2. इसके अलावा आवेदक आर्थिक रूप से कमजोर हो और उसकी वार्षिक आय कम से कम 3 लाख से 6 लाख के मध्य होनी चाहिए। 
  3. इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक के पास खुद का पक्का मकान नही होना चाहिए। 
  4. आवेदन करने वाले किसी भी प्रार्थी का भारत की हाउसिंग योजना के तहत लोन नही लिया हुआ होना चाहिए। इसके अलावा इस योजना के तहत किसी भी गृह के लिए आवेदन नही किया हुआ हो।
  5. आवेदक की सरकारी नौकरी नही होनी चाहिए
  6. सब्सिडी पाने का आवेदक भी टेक्स पेयर नही होना चाहिए। 
  7. इस योजना मे लाभ देने वाली लाभार्थियों की छटनी करे समय आश्रित और आवश्यक और विधवा महिलाओं को पहले प्राथमिकता दी जायेगी। 
  8. इसके अलावा आवेदक गरीबी रेखा के नीचे होना चाहिए। 

होम लोन सब्सिडी पाने के लिए दस्तावेज –

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गृह लोन दिया जाता है। इस पर लोन लेने के बाद आवेदक को केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है। होम लोन पर सब्सिडी लेने के लिए आवेदक के पास यह सभी दस्तावेज जरुर होने चाहिए। 

  • आधार कार्ड – प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली इस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास खुद का आधार कार्ड होना चाहिए। 
  • पेन कार्ड – इसके अलावा आवेदक को अपना पेन कार्ड भी इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन पत्र के साथ लगाना जरुरी है। पेन कार्ड का इस्तेमाल आवेदक की आय – व्यय के बारे मे जानने के लिए जाना जाता है। 
  • अन्य पहचान पत्र और आईडी प्रूफ – ऊपर बताये गये इन दोनों दस्तावेजों के अलावा आवेअक अपनी सहूलियत के हिसाब से और भी कई दस्तावेजो का इस्तेमाल कर सकता है जो आवेदक की पहचान के बारे मे बताते है। 
  • पते का प्रमाण – आवेदक को इस होम लोन के तहत सब्सिडी का लाभ लेने पते का प्रमाण भी लगाना जरुरी है। इसके लिए आवेदक आधार कार्ड इत्यादि का भी इस्तेमाल कर सकते है। 
  • ITR या बैंक का पिछले 6 माह का स्टेटमेंट – इसके अलावा आवेदक को अपनी आय का ब्यौरा भी देना होता है। आवेदक को अपना पिछले 6 माह के बैंक स्टेटमेंट या अपना ITR भी इस फॉर्म के साथ जमा करवाना होता है।

इसे पढ़ें – चेक करें (IAY/PMAYG Beneficiary) इंदिरा गाँधी आवास योजना लिस्ट 2022

होम लोन कैसे मिलता है? जाने लाभ कैसे लें? 

होम लोन सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आवेदक को इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होता है। 

  • आपको सबसे पहले इस योजना  आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है।
  • वेबसाइट पर आने के बाद इसमे 3 आप्शन मिलते है जैसे LIG, MIG EWS इत्यादि। इन मे से अन्य 3 कॉम्पोनेन्ट पर क्लिक करना होता है। 
  • इन आप्शन पर क्लिक करने के बाद इसमे आपको आपका आधार कार्ड नंबर डालना होता है। और उसके साथ इसमे आपको नाम भी डालना होता है तो आधार कार्ड पर होता है। 
  • अब आपको प्रमाणित का आप्शन मिलता है जिसमे से आपको अपनी जानकारी को प्रमाणित पर क्लिक करना होता है। 

इस जानकारी को भरने के बाद इस फॉर्म को आपको सबमिट करना होता है। जैसे ही आप इस फॉर्म की सबमिट कर लेते है तो उसके बाद आपका इस सब्सिडी के लिए आवेदन हो जाएगा। 

योजना मे अपना नाम कैसे देखें?

प्रधानमंती आवास योजना के तहत मिलने लोन और सब्सिडी मे अपना नाम देखने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। इस प्रोसेस को फॉलो करने के बाद इसमे आपको यह पता चल जाएगा की आपका नाम इसमे है या नही। 

  • आपको सबसे पहले इस योजना से जुडी वेबसाइट पर आना होता है। इस योजना की यह आधिकारिक वेबसाइट है। 
  • इसके बाद इस वेबसाइट पर आने के बाद इसमे आपको सबसे उपर एक आप्शन Search Beneficiary के नाम से दिखाई देता है।
  • इस आप्शन पर आने के बाद इसमे आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होता है। उसके बाद जैसे ही आप इस फॉर्म को सबमिट करते है तो उसके बाद आपकी डिटेल खुल  सामने आ जाती है। 

इस प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आपका नाम इस योजना मे है या नही, इसके जानकारी आपके सामने आ जायेगी।

इसे पढ़ें – देखें प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण लिस्ट 2022

होम लोन कैसे मिलता है? कितनी सब्सिडी मिलेगी कैसे पता करें?

अगर आप इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी चेक करना चाहते है तो उसके लिए इस प्रोसेस को फॉलो करना होता है।

  • आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर आना होता है।
  • इसके बाद इसमे आपको एक आप्शन Subsidy Calculator के नाम से दिखाई देता है। उस पर क्लिक करना होता है। 
  • इस आप्शन पर आने के बाद इसमे आपको आपको अपने लोन की जानकारी भरनी होती है। 

इतना करने बाद आपको आपकी सब्सिडी की राशि दिख जायेगी। 

 

इसे पढ़ें – भू अधिकार योजना MP, हर भूमिहीन परिवार को मिलेगा प्लाट, करें आवेदन

Leave a Comment