खेत का नक्शा राजस्थान कैसे देखें? – खसरा नंबर से जमीन का नक्शा

दोस्तों तो चलिए आज जानते हैं कि राजस्थान के लोग अपने खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देख सकते हैं। यहाँ हमने स्टेप बाई स्टेप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से समझाया है। इन निर्देशों के अनुसार आप भी अपने खेत का नक्शा राजस्थान अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से देख सकते हैं।

खेत का नक्शा राजस्थान

राजस्थान में खसरा नंबर की मदद से अपनी जमीन या खेत का नक्शा bhunaksha.raj.nic.in पोर्टल पर देखा जा सकता है। अक्सर लोग गूगल पर खसरा नंबर जमीन का नक्शा देखने के लिए सर्च करते हैं। लेकिन बिलकुल सही तरीका उन्हें नहीं मिल पाता। दोस्तों आज आपको राजस्थान में खेत का नक्शा देखने की सही जानकारी मिलने वाली है। इसके लिए आपको इन जानकारियों को भू नक्शा पोर्टल पर डालना होगा –

  • जिले का नाम 
  • तहसील का नाम 
  • RI (ब्लाक)
  • हल्का का नाम (ग्राम पंचायत) 
  • गाँव का नाम 
  • खसरा नंबर (प्लाट)

इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गयी है। सारी सुविधाएँ ऑनलाइन हो जाने से अब लोगों को जमीन जायदाद के मामले में बहुत सहूलियत मिल रही है। अपनी जमीन या भूखंड का नक्शा डाउनलोड करके प्रिंट करवाना बेहत आसान हो चुका है।

राजस्थान खसरा नंबर से जमीन का नक्शा देखने की प्रक्रिया –

राजस्थान में खसरा नंबर से जमीन का नक्शा bhunaksha.raj.nic.in पोर्टल पर देखा जा सकता है। यहाँ सबसे पहले आपको अपना जिला, तहसील, हल्का, भूअभिलेख क्षेत्र, गावं का नाम, सीट नंबर चुनना होगा। उसके बाद जैसे ही आप सर्च बॉक्स में अपना खसरा नंबर डालेंगे आपकी जमीन का नक्शा दिख जायेगा।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप खसरा नंबर की मदद से जमीन का नक्शा देख और डाउनलोड कर सकते हैं –

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा

Step 1 – सबसे पहले राजस्थान भू नक्शा पोर्टल के होम पेज पर जाएँ 

दोस्तों आपको सबसे पहले राजस्थान के भू नक्शा पोर्टल पर आना होगा। इसकी अधिकारिक वेबसाइट bhunaksha.raj.nic.in है। इस पोर्टल पर जाने की डायरेक्ट लिंक इस लेख के नीचे दी गयी है। वहां जाने से पहले सभी निर्देशों को जरुर पढ़ लें।

Step 2 – अब क्रमशः अपना जिला, तहसील, ब्लाक, पंचायत व गांव का नाम चुने

दूसरे स्टेप पर आपको होम पेज पर साइड बार में दिख रहे विकल्पों का प्रयोग करते हुए इन जानकारियों को सेलेक्ट करना है –

  • District – जिले का नाम सेलेक्ट करें
  • Tehsil – अपनी तहसील का नाम चुने
  • RI – विकास खंड, ब्लाक या विकास क्षेत्र का नाम चुने
  • Halkas – हल्का या ग्राम पंचायत का नाम चुने
  • Village – अपने गाँव का नाम सेलेक्ट करें
  • Sheet No – यहाँ अपने आप सीट नंबर आ जायेगा।

Step 3 – सर्च बॉक्स में अपना खसरा नंबर डालें 

दोस्तों आपको आखिरी स्टेप में अपने प्लाट नंबर यानी खसरा नंबर को सर्च बॉक्स में लिखना है। यह सर्च बॉक्स आपको सबसे ऊपर BhuNaksha पास दिखेगा। अगर आप अपने खसरा नंबर को नहीं डालेंगे तो पूरे गाँव का नक्शा दिखने लगेगा, जिससे आपको खोजने में दिक्कत आयेगी।

Step 4. अपने खेत या जमीन का नक्शा देखें या डाउनलोड कर लें 

ऊपर बताई गयी प्रक्रिया के बाद अब सर्च किये गए खसरा नंबर का नक्शा आपको दिखने लगेगा। इसके आप PDF में डाउनलोड भी कर सकते हैं। यहाँ जमीन का नक्शा डाउनलोड करने के लिए ये करें –

  • Plot number बॉक्स में दिख रहे Nakal लिंक पर क्लिक करें।
  • अब दूसरा पेज खुलेगा, यहाँ Show Riport PDF बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद भू नक्शा पीडीएफ का प्रीव्यू दिखेगा, इसे प्रिंट या डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए बटन पर क्लिक करें।

download bhunaksha khasra number

महत्वपूर्ण लिंक –

भू नक्शा पोर्टल ऑफिसियल वेबसाइट  डायरेक्ट लिंक 
अपना खाता खसरा नंबर जमाबंदी नक़ल  क्लिक करें 

तो दोस्तों यहाँ मैंने आपको खसरा नंबर की मदद से जमीन या खेत का नक्शा देखने की प्रक्रिया बताई। उम्मीद करता हूँ की आपको पूरी जानकारी समझ में आई होगी। किसी सुझाव या सवाल के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

सवाल जबाब (FAQ) –

खेत का नक्शा कैसे निकाले?

राजस्थान में खेत नक्शा भू नक्शा राज पोर्टल पर मौजूद है, यहाँ आप अपने ग्राम पंचायत में अपना या किसी के खेत का नक्शा निकल सकते हैं।

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे निकाले?

भू नक्शा पोर्टल पर अपना जिला, तहसील, हलका, ग्राम आदि सेलेक्ट करने के बाद सर्च बार में अपना खसरा नंबर लिख दें। सर्च बटन पर क्लिक करने ही आपके उसी प्लाट यानी खसरा नंबर की जमीन नक्शा देखने लगेगा।

मोबाइल से जमीन का नक्शा कैसे देखें?

अपने स्मार्ट फ़ोन मोबाइल से भी जमीन का नक्शा देखा जा सकता है, इसके लिए सबसे पहले अपने राज्य के भू नक्शा पोर्टल की वेबसाइट खोलें। अब अपना जिला, तहसील, ब्लाक आदि चुने। हालाँकि मोबाइल से भू नक्शा देखना कंप्यूटर की अपेक्षा थोड़ा कठिन हो सकता है क्योंकि इसकी वेबसाइट बहुत भारी होती हैं जो कि मोबाइल पर ठीक से सपोर्ट नहीं करती।

 

———- Also, Read ————

एसएसओ आईडी कैसे देखे?

Shala Darpan Portal Login, Registration Process 

Leave a Comment