किसान बिल क्या है PDF Download in Hindi of New Kisan Bill 2020

Kisan Bill 2020 – दोस्तों इस पोस्ट में जानेंगे कि मोदी सरकार द्वारा सितम्बर माह में लाये गए तीन कृषि सुधार कानून क्या हैं? और इन कानूनों द्वारा देश की कृषि व्यवस्था में किन बदलावों का प्रावधान किया गया है –

Kisan Bill 2020 Kya Hai

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं कि मोदी सरकार ने 22 सितम्बर 2020 को तीन बड़े कृषि विधेयक राज्य सभा में पास करवाए। राष्ट्रपति की सहमति के बाद अब ये कानून पूरे देश में लागू हो चुके हैं। ये कृषि सुधार विधेयक कुछ इस प्रकार हैं –

  1. किसान उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सुविधा) विधेयक 2020, जो कि कृषि बाजारों से सम्बंधित है।
  2. किसान (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) मूल्य आश्वासन अनुबंध एवं कृषि सेवाएं विधेयक, जो कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से सम्बंधित है।
  3. आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, यह खाद्य पदार्थों के भण्डारण से सम्बंधित है।

MSP full form –

MSP का Full Form, Minimum Support Price या न्यूनतम समर्थन मूल्य होता है। MSP के तहत किसानों का अनाज, सरकार द्वारा पूर्व निर्धारित उचित दामों में ख़रीदा जाता है।

New Kisan Bill Details

दोस्तों आइये अब इन इन तीनों विधेयकों के बारे में विस्तार से जानते हैं –

1. कृषि उपज व्यापार एवं वाणिज्य संवर्धन एवं सुविधा विधेयक 2020

किसान उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सुविधा) विधेयक 2020 का उद्देश्य विभिन्न राज्यों द्वारा गठित APMC द्वारा विनियमित अनाज मंडियों के बाहर कृषि उपज की बिक्री कर सकने की अनुमति देना है। केंद्र सरकार का कहना है कि अब किसान इस नए बिल के जरिये अब APMC मंडियों के बाहर भी अपनी उपज को अच्छे दामों में बेच पाएंगे। जिससे वे निजी खरीदारों से बेहतर दाम भी प्राप्त कर पाएंगे।

लेकिन, मोदी सरकार ने इस कानून के जरिये अनाज मंडियों को एक सीमा में बांध दिया है। अब इस बिल के जरिये बड़े कार्पोरेट खरीदारों को खुली छूट दी गई है। वे बिना किसी पंजीकरण और बिना किसी कानून के दायरे में आए हुए वे किसानों की उपज खरीद-बेच सकते हैं। हालाँकि वे किसानों से जोर जबरजस्ती नहीं कर सकते।

पंजाब और हरियाणा के किसानों ने एक आन्दोलन के माध्यम से आवाज उठाई है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य खत्म कर सकती है, जिस पर सरकार किसानों से अनाज खरीदती है। लेकिन केंद्र सरकार साफ कर चुकी है कि एमएसपी खत्म नहीं किया जाएगा।

2. किसान (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) मूल्य आश्वासन अनुबंध एवं कृषि सेवाएं विधेयक

किसान (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) मूल्य आश्वासन अनुबंध एवं कृषि सेवाएं विधेयक का उद्देश्य अनुबंध खेती यानी कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग को और अधिक सहज और विश्वसनीय बनाना है। अब आप अपनी जमीन को एक निश्चित धनराशि पर एक पूंजीपति या ठेकेदार को किराये पर दे सकते है। जिससे निश्चित अवधि के लिए कॉन्ट्रैक्ट लेने वाला कुछ भी उपज ले सकता है। और उसे कहीं भी बेच सकता है।

3. आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक

यह कृषि कानून अनाज, दालों, आलू, प्याज और खाद्य तिलहन जैसे खाद्य पदार्थों के उत्पादन, आपूर्ति और वितरण को विनियमित करता है। इस विधेयक के अनुसार अब सरकारी भण्डारण के लिए आवश्यक खाद्य वस्तु की सूची से इन खाद्यों को बाहर करने का प्रावधान है। यानी अब सरकार युद्ध व प्राकृतिक आपदा जैसी आपात स्थितियों को छोड़कर, अन्य उपयोग के लिए अनाज भण्डारण नहीं रखेगी। यानी अब कोई भी अपने पास कितना भी भण्डारण रख सकता है।

New Kisan Bill 2020 in Hindi PDF Download

दोस्तों किसान आन्दोलन के बीच में इस कृषि बिल के बारे में जानना भी बहुत जरुरी है। इसलिए आपके लिए हमने kisan bill pdf download करने का लिंक दे रहें हैं। यहाँ से आप कृषि कानून 2020 के बारे में अधिक जान सकते हैं।

हिंदी भाषा में दी गयी kisan bill pdf Download करें – farmers-bill-pdf-hindi ⇐ क्लिक करें 

⇒ जाने मिशन रोजगार क्या है?

⇒ जाने किसान कल्याण मिशन क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *