Kisan Kalyan Mission UP | किसान कल्याण मिशन उत्तर प्रदेश Full Details

दोस्तों! 6 जनवरी 2021 को उत्तर प्रदेश सरकार ने किसान कल्याण मिशन को लांच किया है। यह मिशन सीधे तौर पर प्रधानमंत्री के किसानों की आय दोगुनी करने के वादे से सम्बंधित है। तो आइये जानते हैं कि योगी सरकार, Kisan Kalyan Mission को किस कार्य योजना के अनुसार शुरू करने जा रही है –

Kisan Kalyan Mission Uttar Pradesh

आपको बता दें कि किसान कल्याण मिशन की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी ने राजधानी लखनऊ के सरोजिनीनगर विकास खंड के बंथरा Block से की है। यह मिशन उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के प्रत्येक विकास खंड में अगले तीन सप्ताह तक चलाया जायेगा।

किसान कल्याण अभियान का लक्ष्य प्रदेश के किसानों को कृषि में उन्नत बीज, जैविक खाद, उर्वरकों के सुव्यवस्थित उपयोग और बाजार के मांग-पूर्ति के प्रति जागरूकता फैलाना है। साथ ही प्रत्येक प्रदेश के प्रत्येक जिले के 100 प्रगतिशील किसानों को रोल मॉडल रूप में चुनते हुए लगभग 7500 किसानों को सम्मानित करेगी।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के अनुसार ये मिशन किसानों की समस्या के समाधान और उनके सम्मान के लिए चलाया गया है। इस मिशन से सरकार, अन्नदाता किसानों को सम्मानित और सशक्त बनाने का प्रयास करेगी।

आपको बता दें किसान कल्याण मिशन को शुरू करने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 99 किसान परियोजनाओं का शुभारम्भ भी किया है। 

किसान कल्याण मिशन की मुख्य बातें

  • इस मिशन के तहत प्रदेश के सभी जिलों के प्रत्येक विकास खण्डों में किसान मेला, किसान प्रदर्शनी, किसान-गोष्ठी और आधुनिक कृषि पद्धतियों के प्रति जागरूकता फ़ैलाने वाले कार्यक्रमों को आयोजित किये जायेंगे।
  • किसान कल्याण मिशन से योगी सरकार, केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनो, किसान क्रेडिट कार्ड और किसान सम्मान निधि योजना की शंकाओं और समस्याओं का समाधान भी करेगी।
  • यह मिशन कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों को जागरूक और विश्वसनीयता दिलाने का प्रयास भी करेगा।
  • किसान कल्याण मिशन के तहत चलने वाले कार्यक्रमों के अनुसार किसानों को बाजार की मांग के अनुसार खेती करने करने के लिए जागरूक बनाना, हर प्रकार की खेती को बढ़ावा देना, MSME मिशन और आजीविका मिशन के प्रति जागरूकता प्रदर्शनी के माध्यम से किसानों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास शामिल है।
  • मिशन के दौरान बहुत से किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी दिए जा रहे है।
  • इस मिशन के दौरान आयोजित कार्यक्रमों का लक्ष्य, bovine vaccination के द्वारा मुंह और पैर के रोगों का पूर्ण निवारण, सूक्ष्म सिचाई पद्धति के प्रति जागरूकता फैलाना, पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान और जैविक खादों के सुव्यवस्थित उपयोग को बढ़ावा देना है।

Kisan Kalyan Mission UP के लाभ

किसानों को इस मिशन के द्वारा अपनी समस्याओं और शंकाओं को दूर करवाने का मौका मिलेगा। जिन किसानों को इस मिशन के द्वारा सम्मानित किया गया है, उनके कार्यो और खेती करने के तरीकों से वाकिफ होंगे।

इस मिशन के द्वारा खेती की आधुनिक और उन्नत तकनीकों की प्रदर्शनी लगने से किसानों को बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है। साथ ही पारंपरिक खेती के साथ साथ अन्य सब्जियों और अनाजों की खेती करने की प्रेरणा भी मिलेगी।

⇒जाने किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

⇒ जाने उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *