Kusum Yojana Online Registration

Kusum Yojana Online Registration 2020 कैसे करें? PM KUSUM Scheme

Kusum Yojana Online Registration: कुसुम योजना के तहत किसान भाई अपने खेतों में सोलर पैनल से चलने वाला कृषि सिचाई पम्प लगवा सकते हैं। इस योजना के बारे में हमने सभी जानकारियां एक लेख में दी हैं। दोस्तों आज जानेंगे कि किसान भाई कैसे कुसुम योजना लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं? और इस योजना की पात्रता, आवश्यक दस्तावेज क्या हैं? –

पहले कुसुम सोलर पम्प योजना सभी जरुरी बातें जाने  

Kusum Yojana Online Application 2020

इस योजना के तहत किसान 3 HP, 5 HP और 7.5 HP क्षमता के सोलर पम्प लगा सकते हैं। जिनकी बिजली उत्पादन क्षमता 500 किलोवाट से 2 मेगावाट तक हो सकती है। कुसुम सोलर पम्प योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को कुल लागत का मात्र 10 प्रतिशत ही भुगतान करना पड़ेगा। बाकी 90 प्रतिशत में 60 फ़ीसदी सब्सीडी सरकार लाभार्थियों के खाते में देगी। और 30 प्रतिशत रकम बैंक द्वारा लोन के रूप में दिए जायेंगे। जिसे किसान किस्तों में चूका सकते हैं।

किसानों पर लोन राशि का बोझ बहुत अधिक नहीं आएगा। क्योंकि जब कभी सिचाई का काम नहीं रहेगा तब सोलर पम्प से बनने वाली बिजली यूनिट के हिसाब से सरकार खरीदेगी। जिसका पैसा सरकार किसानों को देगी। इसमें से किसान अपनी किस्त और खर्चा-पानी भी चला सकेंगे।

कुसुम योजना का ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यक पात्रता और जरुरी दस्तावेज

  • दोस्तों कुसुम सोलर पम्प योजना के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति किसान होना चाहिए। यानी देश के सभी किसान भाई इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • किसान के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक के पास बैंक अकाउंट और उसकी सारी डिटेल होनी चाहिए।
  • किसान के पास अपनी जमीन के सारे कागजात होने चाहिए। जिससे यह पता लगेगा कि उसे कितने बड़े सोलर सिचाई पम्प सयंत्र की जरुरत पड़ेगी। इसके आलावा।
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नम्बर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि की जरुरत पड़ सकती है।

Kusum Yojana Online रजिस्ट्रेशन  प्रक्रिया

दोस्तों आपको बता दें कि कुसुम योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए पूरे देश में कोई एक वेबसाइट नहीं है। इसके लिए अगल-अलग राज्यों की अलग वेबसाइट हैं।

जो किसान भाई प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पम्प योजना के तहत अपने बंजर खेत में सोलर सिचाई सयंत्र लगाना चाहते हैं। उनके लिए हमने ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया समझाने की कोशिस की है।

सबसे पहली बात जो आपको जानना बहुत जरुरी है, कि इस योजना का पूरा मसौदा केंद्र सरकार के नवीन अवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) द्वारा किया गया है। जिसकी वेबसाइट mnre.gov.in है। लेकिन आवेदन प्रक्रिया और कार्यवाही राज्य सरकारें देख रही है।

कुसुम योजना के नाम पर हो रहे फ्रॉड से सम्बंधित जरुरी सूचना – 

साथियों! आजकल कुसुम योजना के नाम पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर पैसे ऐंठने वाली बहुत सी फर्जी वेबसाइट बन चुकी हैं। जिनसे आप बच के रहना। इनमे से कुछ वेबसाइट जैसे www.pmkusumyojana.co.in, www.punjabsolarpumps.com आदि हैं। ये आपको गूगल पर सबसे ऊपर दिखेंगी क्यों कि इन्होने गूगल एड्स लगा रखा है। इसलिए इनसे सावधान रहें।

कुसुम योजना के तहत सोलर पम्प लगाने के लिए देश में हर राज्य की सरकारें अलग-अलग तरीके से काम कर रही हैं। उत्तर प्रदेश में तो यह पहले आओ पहले पावो नियम के आधार पर चल रही है।

Kusum Yojana Online Registration

दोस्तों कुसुम योजना का लाभ उठाने के लिए आप अपने राज्य की नोडल एजेंसी या बिजली वितरक कंपनी (Discom) की ऑफिसियल वेबसाइट या ऑफिस पर विजिट करें। और उनसे स्पष्ट जानकारियां इकठठा करें।

ऑनलाइन आवेदन के चक्कर में आप के साथ धांधली न हो जाय इस बात का खास ध्यान दें। यहाँ हमने कुछ राज्यों की कुसुम योजना सम्बन्धी विश्वसनीय वेबसाइट का लिंक दिया है। जिस पर जा कर आप kusum yojana online registration form भर सकते हैं। और अपनी पुरानी आवेदन की डिटेल भी जान सकते हैं।

कुसुम योजना राजस्थानक्लिक करें
उत्तर प्रदेश कुसुम स्कीमक्लिक करें
KUSUM Yojana Online लिंक महाराष्ट्रक्लिक करें 
पंजाब कुसुम योजनाक्लिक करें 
उत्तराखंडक्लिक करें 
मध्यप्रदेशक्लिक करें 

दोस्तों यदि आपका कोई सवाल सुझाव या अन्य कोई जानकारी देनी हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय लिखना न भूलें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *