आंगनबाड़ी की आज की ताजा खबर 2021 – यहाँ जाने सबसे पहले

उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी की आज की ताजा खबर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के मासिक मानदेय को और बढ़ाने के फैसले से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़िए –

आंगनबाड़ी की आज की ताजा खबर 2021 –

  1. बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा विभिन्न जिलों में समय समय पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, एवं सहायिकाओं की मानदेय पर संविदा आधारित भर्ती निकाली जाती है। वर्तमान में बलरामपुर, गोरखपुर, श्रावस्ती एवं मुजफ्फरनगर जिलों में आंगनवाड़ी के रिक्त पदों की भर्ती डिटेल व ऑनलाइन आवेदन balvikasup.gov.in वेबसाइट पर किया जा  रहा है। 
  2. इसके आलावा यूपी के 58 जिलों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ती और मिनी आंगनवाड़ी सहायिकाओं की भर्ती में आवेदकों के 8वीं, 10वीं और 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट जल्द ही घोषित होने वाली है। आपको बतादें यह भर्ती ऑफलाइन आवेदन के द्वारा संपन्न करवाई गयी थी। 
  3. ताजा न्यूज़ के मुताबिक UP आंगनवाड़ी व सहायिका भर्ती पहली मेरिट सूची अक्टूबर महीने के आखिरी तक जारी की जा सकती है. ख़बरों की माने तो ये कहा जा रहा है कि सबसे पहले आगरा जिले की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी
  4. यूपी की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के लिए एक अच्छी खबर है, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा एक बार फिर मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया गया है। आपको बता दें कि यह ऐलान पोषण अभियान के तहत 28 सितम्बर को लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किया गया है। 
  5. मोदी सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा जल्द ही 13 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और 11 लाख आंगनवाड़ी सहायिकाओं को 50 लाख के बीमा कवर से जोड़ने जा रही है। 

(आंगनवाड़ी से जुड़ी जो भी अपडेट रोज सामने निकलकर आती है वह यहाँ जोड़ी जाती है। इसलिए आप “सरकारी योजना न्यूज़” वेबसाइट पर चेक करते रहें।)

उत्तर प्रदेश पोषण अभियान के दौरान मुख्यमंत्री ने कही अहम बात –

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले महीने किये गए आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के बकाया मानदेय के भुगतान का जिक्र करते हुए आने वाले महीनों में मानदेय और बढ़ाने का ऐलान किया। इसके साथ ही पोषण अभियान से जुड़ी 1.23 लाख आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं को सैमसंग गैलेक्सी स्मार्ट फोन भी बितरित किए हैं जिससे वे सरकार व विभागों के साथ सूचनाओं को और तेजी से हस्तांतरित व सक्रियता से अपना काम करने में सक्षम बनेंगी।

👉 यूपी मिशन शक्ति अभियान की ताजा न्यूज़ जाने 

कितना है आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का वर्तमान मानदेय –

वर्तमान में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं की मासिक मानदेय की बात करें तो प्रदेश सरकार द्वारा मासिक सैलरी के साथ साथ सभी को कोरोना के दौरान किये गए विशेष प्रयाशों के लिए प्रोत्साहन राशि भी मिल रही है। विभिन्न आगनवाडी पदों के अनुसार मासिक मानदेय का ब्यौरा कुछ इस प्रकार है –

पदनाम    वर्तमान मानदेय  प्रोत्साहन राशि   कुल मानदेय
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता 5500 रुपये   1500 रुपये 7000 रुपये
मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  4250 रुपये  1250 रुपये 5500 रुपये
आंगनबाड़ी सहायिका 3250 रुपये 750 रुपये 4000 रुपये

👉 जाने कैसे बनेगा डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड

आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों व सहायिकाओं का वेतन बढ़ने से मिलेगा लाभ –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की 3.73 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मानदेय समय पर भुगतान करने व इसे कुछ और बढ़ाने के फैसले से निश्चित तौर पर सभी को आर्थिक मदद और बेहतर काम करने का उत्साह बढ़ेगा।

आंगनवाड़ी की नई सैलरी UP 2021 कितनी होगी?

आपको बतादें कि अभी प्रदेश सरकार द्वारा मानदेय में की गयी वृद्धि कितनी की जायेगी ये नहीं बताया गया है। लेकिन 2022 आ रहे विधान सभा चुनावों को देखते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मासिक मानदेय जल्द ही बढ़ाकर बैंक खाते में भेजना शुरू कर देगी.

Leave a Comment