Anganwadi News: आंगनबाड़ी की आज की ताजा खबर 2021

भारत सरकार की आंगनवाड़ी बाल विकास पुष्टाहार योजना, देश के सभी राज्यों बहुत लोकप्रिय और समाज के लिए लाभप्रद साबित हो रही है। इसे न सिर्फ गरीब बच्चों का खानपान और शिक्षा सुधर रही है, बल्कि आंगनवाड़ी के विभिन्न पदों पर महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है। विभिन्न राज्यों में आंगनवाड़ी से जुड़ी ताजा खबरें एक ही पेज में आप तक पहुँचाने के लिए सरकारी योजना न्यूज़ ब्लॉग द्वारा यह लेख तैयार किया गया है। तो अपने राज्य की आंगनबाड़ी की आज की ताजा खबर जानने लिए इस पेज को रोज देखते रहें –

आंगनबाड़ी की आज की ताजा खबर 2021

उत्तर प्रदेश 
बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा विभिन्न जिलों में समय समय पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, एवं सहायिकाओं की मानदेय पर संविदा आधारित भर्ती निकाली जाती है। आप आंगनवाड़ी के रिक्त पदों की भर्ती डिटेल व ऑनलाइन आवेदन balvikasup.gov.in वेबसाइट पर किया जा  रहा है। 

यूपी के जिलों में करवाई गयी आंगनवाड़ी कार्यकर्ती और मिनी आंगनवाड़ी सहायिकाओं की भर्ती में आवेदकों के 8वीं, 10वीं और 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी। आपको बतादें यह भर्ती ऑफलाइन आवेदन के द्वारा संपन्न करवाई गयी थी।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं मानदेय जल्द ही बढ़ाने का ऐलान किया गया है। यह ऐलान पोषण अभियान के तहत 28 सितम्बर 2021 को लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किया गया था। 

मोदी सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 13 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और 11 लाख आंगनवाड़ी सहायिकाओं को 50 लाख के बीमा कवर दिया गया है। यह बिमा कवर सिर्फ उन कार्यकर्ताओं के लिए है जो कोरोना जागरूकता से जुड़े कामों में शामिल होती रही हैं।  

👉 यूपी मिशन शक्ति अभियान की ताजा न्यूज़ जाने 

यूपी में कितना है आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का वर्तमान मानदेय –

वर्तमान में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं की मासिक मानदेय की बात करें तो प्रदेश सरकार द्वारा मासिक सैलरी के साथ साथ सभी को कोरोना के दौरान किये गए विशेष प्रयाशों के लिए प्रोत्साहन राशि भी मिल रही है। विभिन्न आगनवाडी पदों के अनुसार मासिक मानदेय का ब्यौरा कुछ इस प्रकार है –

पदनाम    वर्तमान मानदेय  प्रोत्साहन राशि   कुल मानदेय
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता 5500 रुपये   1500 रुपये 7000 रुपये
मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  4250 रुपये  1250 रुपये 5500 रुपये
आंगनबाड़ी सहायिका 3250 रुपये 750 रुपये 4000 रुपये

👉 जाने कैसे बनेगा डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड

आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों व सहायिकाओं का वेतन बढ़ने से मिलेगा लाभ –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की 3.73 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मानदेय समय पर भुगतान करने व इसे कुछ और बढ़ाने के फैसले से निश्चित तौर पर सभी को आर्थिक मदद और बेहतर काम करने का उत्साह बढ़ेगा।

आंगनवाड़ी की नई सैलरी UP 2021 कितनी होगी?

आपको बतादें कि अभी प्रदेश सरकार द्वारा मानदेय में की गयी वृद्धि कितनी की जायेगी ये नहीं बताया गया है। लेकिन 2022 आ रहे विधान सभा चुनावों को देखते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मासिक मानदेय जल्द ही बढ़ाकर बैंक खाते में भेजना शुरू कर देगी.

1 thought on “Anganwadi News: आंगनबाड़ी की आज की ताजा खबर 2021”

Leave a Comment