Anganwadi News 2022, आंगनबाड़ी की आज की ताजा खबर

भारत सरकार की आंगनवाड़ी बाल विकास पुष्टाहार योजना, देश के सभी राज्यों बहुत लोकप्रिय और समाज के लिए लाभप्रद साबित हो रही है। इसे न सिर्फ गरीब बच्चों का खानपान और शिक्षा सुधर रही है, बल्कि आंगनवाड़ी के विभिन्न पदों पर महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है। विभिन्न राज्यों में आंगनबाड़ी की आज की ताजा खबर, जिनमे भर्ती, मानदेय, सैलरी आदि से जुड़ी अपडेट शामिल हैं, इस लेख में बताई गयी हैं –

आंगनबाड़ी की आज की ताजा खबर 2022 –

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा विभिन्न जिलों में समय समय पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, एवं सहायिकाओं की मानदेय पर संविदा आधारित भर्ती निकाली जाती है। आप आंगनवाड़ी के रिक्त पदों की भर्ती डिटेल व ऑनलाइन आवेदन balvikasup.gov.in वेबसाइट पर किया जा  रहा है। 

यूपी के जिलों में करवाई गयी आंगनवाड़ी कार्यकर्ती और मिनी आंगनवाड़ी सहायिकाओं की भर्ती में आवेदकों के 8वीं, 10वीं और 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी। आपको बतादें यह भर्ती ऑफलाइन आवेदन के द्वारा संपन्न करवाई गयी थी।

इसे पढ़ें – पीएम किसान की 11th Installment किस्त कब आएगी, जाने ताजा अपडेट

दिल्ली में आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों का धरना –

जुलाई 2022 के आखिरी सप्ताह में anganwadi स्कीम से जुड़ी महिलाओं का दिल्ली में आन्दोलन चर्चा में है। यहाँ पंजाब, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडू, असम, कर्नाटक व कई राज्यों से महिलाएं आई हैं। ताजा अपडेट के मुताबिक दिल्ली की सड़कों पर हो रहे इस धरने की मांगे मानदेय बढ़ोत्री, सेवाकाल पूरा होने पर ग्रेजुएटी व पेंशन आदि हैं। सरकार द्वारा इसके बाद जो एक्शन लिया जाएगा वह देखने वाली बात होगी।

दिल्ली सरकार ने बढाई आंगनवाड़ी वर्कर्स की मानदेय व वेतन –

राजधानी में केजरीवाल सरकार ने आंगनवाड़ी वर्कर्स व हेल्पर्स के मानदेय में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी कोर्ट के आदेश के बाद हुआ है। सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला आंगनवाड़ी वर्कर्स के द्वारा किये गए धरना प्रदर्शन का नतीजा है।

आपको बता दें कि अब दिल्ली में आंगनवाड़ी वर्कर्स को मानदेय व अलाउंस को मिलाकर 12,720 रुपये मिलेंगे, जबकि आंगनवाड़ी हेल्पर्स को 6,810 रुपये मिलेंगे, जो कि पूरे देश के अन्य राज्यों की तुलना में अब तक सबसे ज्यादा है।

 इसे पढ़ें 👉 यूपी मिशन शक्ति अभियान की ताजा न्यूज़

यूपी में कितना है आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का वर्तमान मानदेय –

वर्तमान में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं की मासिक मानदेय की बात करें तो प्रदेश सरकार द्वारा मासिक सैलरी के साथ साथ सभी को कोरोना के दौरान किये गए विशेष प्रयाशों के लिए प्रोत्साहन राशि भी मिल रही है। विभिन्न आगनवाडी पदों के अनुसार मासिक मानदेय का ब्यौरा कुछ इस प्रकार है –

पदनाम    वर्तमान मानदेय  प्रोत्साहन राशि   कुल मानदेय
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता 5500 रुपये   1500 रुपये 7000 रुपये
मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  4250 रुपये  1250 रुपये 5500 रुपये
आंगनबाड़ी सहायिका 3250 रुपये 750 रुपये 4000 रुपये

 इसे पढ़ें 👉 जाने कैसे बनेगा डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड

आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों व सहायिकाओं का वेतन बढ़ने से मिलेगा लाभ –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की 3.73 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मानदेय समय पर भुगतान करने व इसे कुछ और बढ़ाने के फैसले से निश्चित तौर पर सभी को आर्थिक मदद और बेहतर काम करने का उत्साह बढ़ेगा।

आंगनवाड़ी की नई सैलरी UP 2022 कितनी होगी?

आपको बतादें कि अभी प्रदेश सरकार द्वारा मानदेय में की गयी वृद्धि कितनी की जायेगी ये नहीं बताया गया है। लेकिन 2022 आ रहे विधान सभा चुनावों को देखते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मासिक मानदेय जल्द ही बढ़ाकर बैंक खाते में भेजना शुरू कर देगी.

 इसे पढ़ें 👉 ग्रामीण उपभोक्ता बिजली बिल List कैसे चेक करें?

2 thoughts on “Anganwadi News 2022, आंगनबाड़ी की आज की ताजा खबर”

  1. सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के बच्चो की भविष्य के बारे मे नहीं सोचती एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जो गांव में ढाणी मे अपना केन्द्र संचालन करती है जहा कोई स्कूल की सुविधाएं नहीं। तो वह अपने बच्चों को केसे शिक्षा दिलाएं।

    Reply

Leave a Comment