अब पासपोर्ट बनवाने के लिए ओरिजिनल डॉक्यूमेंट ले जाने की जरुरत नहीं Passport Service Linked with Digi locker

Passport Service Linked with Digi locker: अगर आप भी नया पासपोर्ट बनाने की सोंच रहे हैं या आपका पासपोर्ट की एक्सपायरी डेट ख़तम हो रही है। तो आपके लिए भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से एक अच्छी खबर है। क्योंकि अब पासपोर्ट सेवाओं को डिजिलॉकर अकाउंट से जोड़ गया है। जिससे अब पासपोर्ट बनवाने के लिए Original Documents को साथ ले जाना अनिवार्य नहीं होगा।

Passport Service Linked with Digi locker

डिजिलॉकर की मदद से पासपोर्ट बनवाना होगा और भी आसान – अपने Digi Locker अकाउंट में यदि आपने अपने सारे असली दस्तावेज स्टोर कर रखे हैं, तो अब आपको पासपोर्ट सेवाओं का लाभ लेना और भी आसान होने वाला है। क्योंकि अब आप नया Passport Apply करते समय Digi locker अकाउंट में मौजूद Documents का सीधा उपयोग कर पाएंगे।

पासपोर्ट सेवा के डिजिलॉकर से जुड़ने से वेरिफिकेशन के लिए भी असली दस्तावेजों को साथ में नहीं ले जाना पड़ेगा। जिससे आने वाले समय पासपोर्ट सेवाएं पेपरलेस होती जाएँगी। और लोगों घर बैठे ही सारी सुविधाएँ मिलने लगेंगी।

Integrate Passport services with Digi Locker –

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरण (V Muraleedharan) ने इंटीग्रेटेड पासपोर्ट सर्विस विथ डिजिलॉकर योजना को 19 फरवरी 2021 को शुरू किया है। Passport Service Linked with Digi locker अपडेट से निम्नलिखित लाभ और सुधार देखने को मिल सकते हैं –

  • पासपोर्ट आवेदन या वेरिफिकेशन में ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स की कॉपी नहीं देनी पड़ेगी। बल्कि डिजिलॉकर में मौजूद दस्तावेजों का लिंक दिया जा सकेगा।
  • अब आपका नया पासपोर्ट, डिजिलॉकर अकाउंट में ऑनलाइन मौजूद होगा। जिससे देश-दुनिया में कहीं से भी देखा जा सकता है।
  • पासपोर्ट खोने या नवीनीकरण करने की स्थिति में लोगों को मदद मिलेगी।
  • पासपोर्ट सेवाएं आम लोगों के लिए भी अब आसान होंगी।

Passport Seva Programme V2.0 –

मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स जल्द ही पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम 2.0 शुरू करेगी। जिसमे e-passport, AI और chat-bot, Machine Learning, Robotic Process Automation (RPA) जैसी emerging technologies को शामिल करके पासपोर्ट सेवाओं को और बेहतर बनाया जायेगा।

⇓ आपके लिए खास जानकारियां ⇓

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग पंजीकरण

ब्रांड इंडिया मिशन के मुख्य बिंदु, उद्देश्य और लाभ

नए कृषि कानूनों की अधिकारिक PDF देखें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *