PM Awas Yojana Mein Apna Naam Kaise Dekhe (ग्रामीण/शहरी)

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 23 की नई लिस्ट

ग्रामीण या शहरी क्षेत्र जिन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करवाया है, उनका अधिक पूछा जाने वाला एक सवाल है कि PM Awas Yojana Mein Apna Naam Kaise Dekhe, तो आज की जानकारी उन्ही के लिए है। यहाँ हमने आवास योजना 2023 ग्रामीण या शहरी की लिस्ट देखने व अन्य जरुरी जानकारियां आपके साथ साझा की है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट –

दोस्तों अक्सर आपने गांवों में देखा होगा कि जानकारी के आभाव में सीधे-साधे लोगों को आवास योजना के नाम पर ग्राम प्रधान पैसे वसूल लेते हैं। गरीब परिवार उनके पीछे यह पूछने के लिए दौड़ता रहता है कि क्या मेरा नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में आया है या नहीं। जबकि इन्टरनेट पर आज कल ये जानकारियां देखना बहुत ही आसान है। हाँ मैं मानता हूँ कि गांवों के बहुत से लोग अभी भी इन्टरनेट और मोबाइल का सही इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। तो आइये जानते हैं कि मोबाइल चलाने की थोड़ी जानकारी रखने वाला शहरी या ग्रामीण व्यक्ति भी प्रधान मंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देख सकता है।

इसे भी पढ़ें – आधार कार्ड लोन 50,000 कैसे लें

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 23 की नई लिस्ट देखने की प्रक्रिया –

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत पक्के मकान दिए जाते हैं। जिनकी लिस्ट आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर मौजूद रहती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम देखने के लिए आपके लिए हमने डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवायी है। जिसपर क्लिक करके आप नयी या पुरानी लिस्ट देख सकते हैं। पहले पूरा प्रोसेज समझ लीजिये तभी समझ आएगा।

नीचे क्रमशः शहरी व ग्रामीण लिस्ट देखने की प्रक्रिया बताई गयी है –

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट में नाम कैसे देखें –

शहरी क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना की नयी या पुरानी लिस्ट ऑनलाइन देखी जा सकती है। इसके लिए आपको निम्न लिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1 – 

सबसे पहले आप प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की अधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर जायेंगे जो कि सबसे नीचे हमने उपलब्ध करवाया है। लिस्ट खोजने वाले लिंक पर जाने जाने से पहले आप सारी प्रक्रिया समझ लीजिये।

स्टेप 2 – प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की लिस्ट लिंक पर जाने के बाद आपके सामने Search Beneficiary वाला पेज खुलेगा। यहाँ आपको अपना आधार नंबर भरकर Show बटन पर क्लिक करना होगा।

अगर आपका नाम नयी सूची में होगा तो पूरी डिटेल खुल जाएगी नही तो No record found लिख कर आ जायेगा। तो इस प्रकार आप अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में देख सकते हैं।

शहरी आवास योजना-लिस्ट देखने की लिंक पर जाएँ

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट ऐसे देखें –

स्टेप 1 –

नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Search Beneficiary Details का विकल्प दिखेगा। जिसमें Registration Number भरकर Submit पर क्लिक करना होगा। यदि आपके पास आवास योजना के आवेदन का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो, दाहिनी तरफ दिख रहे Advanced search वाले बटन पर क्लिक करना होगा। जैसा की नीचे चित्र में भी दिखाया गया है।

 

Pradhan Mantri Awas Yojana

स्टेप 2 –

  • Advanced Search विकल्प के द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना में अपना नाम देखने के लिए अगले पजे में अपना राज्य, जिला, ब्लाक, ग्राम पंचायत चुनना है। इसके लिए आपको Select पर क्लिक करना होगा। नीचे दिखाए गए निर्देशों को ध्यान से देखें –

pradhan mantri awas yojana

स्टेप 3 – 

अपना अपनी ग्राम सभा चुनने के बाद आपको आवास योजना का सत्र और योजना का प्रकार चुनना होगा। आप को बता दें इस वेबसाइट पर सभी प्रकार आवास योजनाएं जैसे इंदिरा आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना आदि शामिल की गयी हैं। आप सिर्फ वही चुनना है जिसके लिए आपने आवेदन किया है। चूँकि आप अभी प्रधानमंत्री आवास योजना के की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इस लिए Pradhan Mantri Awaas Yojana Gramin (इंदिरा आवास योजना) को चुने। उसके बाद कैप्चा कोड लिख कर Submit पर क्लिक करें।

इस लिस्ट में लाभार्थी परिवार के मुखिया का नाम और उसके पिता का नाम लिखा होता है। साथ ही योजना के आवेदन की रजिस्ट्रेशन संख्या भी लिखी होती है। इसे आप नोट कर सकते हैं। तो इस प्रकार आप अपना नाम देख सकते हैं।

नोट – यदि आपके द्वारा चुने गए वर्ष में आवास योजना के तहत कोई लिस्ट मौजूद नहीं होगी तो data not found मैसेज लिख कर आएगा। इस केस में आप पिछले साल की सूची देख सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण लिस्ट देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 23 की नई लिस्ट –

उम्मीद है कि आपके सवाल “प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें ?” का जबाब मिल गया होगा। अगर फिर भी कोई जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट जरूर करें।

आवास योजना से जुड़ी किसी अन्य किसी सहायता या सिकायत के लिए सरकारी हेल्प लाइन नम्बर पर सहायता कर सकते हैं। जो निम्न लिखित हैं –

PMAY Helpline number – 1800-11-6163 , email id – [email protected]

 

इसे भी पढ़ें – क्या होगा अगर क्रेडिट कार्ड कर्ज धारक की मृत्यु हो जाए

10 thoughts on “PM Awas Yojana Mein Apna Naam Kaise Dekhe (ग्रामीण/शहरी)

  1. Pradhanmantri se main Mera to Lena chahta hun ki mera makan ka achcha hai aur iski sahayata dene ke liye kripya Karen mera phone number hi marriage lekhan Abha pada aur village

  2. Hame Pradhanmantri aawas Yojana ka Labh nahin mila online form bhar Diya hun list mein Naam nahin aaya Abhi Tak

  3. हमारा कॉलोनी नहीं मिला है भाई हम क्या करें हम लोग गरीबों को कोई सुनाई नहीं है हमको कौन कॉलोनी देने वाला है जिसको रहने की भी ठिकाना नहीं है झोपड़ी में रहते हैं अगर हमको भी कॉलोनी मिल जाए तो हम भी थोड़ा सुरक्षित रह सकते हैं

  4. Hamen Aawas Yojana Labh nahin mila aur Rahane ke liye hamare pass ghar Bhi Nahin ki aap Hamari madad Karen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *