February 28, 2024
MP

पीएम जन-मन योजना के अंतर्गत 1 लाख लाभार्थियों को आवास की पहली किश्त जारी

15 जनवरी, 2024 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन-मन योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की। इस योजना की कार्य योजना प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान के अंतर्गत होगा। इस पोस्ट में हम पीएम जन मन योजना की सभी जरुरी जानकारियों के बारे में जानेंगे –

प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान

पीएम जन-मन योजना विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी), बहुसंख्यक जनजातीय बस्तियों और पीवीटीजी परिवारों के लिए है। इसके अंतर्गत 15 जनवरी को पीएम मोदी द्वारा प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम जन-मन ) योजना के अंतर्गत 1 लाख लाभार्थियों को आवास की पहली किश्त के लिए ₹540 करोड़ की राशि का डिजिटल हस्तांतरण किया गया है। 

यह योजना देश भर के 200 जिलों में लागू की जा रही है। इस दौरान पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लाभार्थियों को किस्त जारी की। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से बातचीत भी की।

योजना के उद्देश्य –

पीएम जन-मन योजना सरकार की अंत्योदय की भावना को दर्शाती है। यह योजना उन आदिवासी परिवारों के जीवन में बदलाव लाने में मदद करेगी जो अभी भी कच्चे मकानों में रहते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार आदिवासियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार आदिवासी परिवारों को शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और आवास जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए काम कर रही है।

कितना मिलेगा कुल पैसा –

पीएम जन-मन योजना के तहत लाभार्थियों को 2.39 लाख रुपये की लागत से एक पक्के घर का निर्माण किया जाएगा। सरकार लाभार्थियों को इस घर के निर्माण के लिए 70% सब्सिडी प्रदान करेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम जन-मन योजना से आदिवासी परिवारों को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। यह योजना आदिवासी समुदाय के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

15 जनवरी को जारी की गई पहली किस्त का उपयोग लाभार्थी घर के निर्माण के लिए आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए कर सकते हैं।

पीएम जन-मन योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जो आदिवासी समुदाय के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

Deepkant

नमस्कार दोस्तों! मेरा नाम दीपकान्त श्रीवास्तव है, मैं एक Blogger व Content Creator हूँ। SarkariYojnaNews.com ब्लॉग को मैं ही मैनेज करता हूँ। मैं साल 2020 से blogging में फुलटाइम बिज़नस के तौर पर सक्रीय हूँ। मुझे सरकारी योजनाओं व फाइनेंस से जुड़े ब्लॉग पोस्ट लिखना पसंद है। मेरा प्रयास रहता है कि हमारे ब्लॉग को पढ़ने वाले लोगों के पास सही और सटीक जानकारी पहुंचे। Backlinking या Guest Posting से जुड़ी जानकारी हेतु आप [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

View all posts by Deepkant →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *