PM Kisan 11 Installment Date 2022, इस तारीख मिलेगा 2000 रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का इंतजार अब शुरू हो चुका है। इससे पहले दसवीं किस्त के पैसे 1 जनवरी 2022 को भेजे गए थे। PM Kisan 11 Installment Date 2022 की क्या नयी अपडेट है और इस बार कौन से नए नियम कानून बनाये गए हैं? ये जानने एक लिए इस लेख को पूरा पढ़िए –

PM Kisan 11 Installment Date 2022 –

पीएम किसान के ऑफिसियल पोर्टल के अनुसार योजना की 11 Installment, अप्रैल महीने के पहले सप्ताह तक सभी पंजीकृत किसानों के बैंक खाते में भेजे जाने की सम्भावना है।

PM Kisan 11 Installment Date 2022

इसे पढ़ें 👉 पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें?

आपको बतादें कि हर वर्ष प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 हजार रुपये सभी पात्र किसानों को दिए जाते हैं। ये 6 हजार रुपये 3 से 4 माह के अंतराल पर 2-2 हजार की तीन किस्तों में देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा सीधे करोड़ों किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं।

इसी क्रम में 1 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगभग 10 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खाते में 20 हजार करोड़ रुपये की धनराशि, 10th Installment के रूप में भेजी थी।

PM Kisan 11 Installment नयी अपडेट व गाइडलाइन –

पीएम किसान पोर्टल पर मौजूद नयी गाइडलाइन के अनुसार सभी पंजीकृत किसानों को पुनः ऑनलाइन eKYC करनी होगी। ये अपडेट सुनकर आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ईकेवाईसी का काम मुश्किल से 2 मिनट में पूरा हो जाता है। पीएम किसान पोर्टल पर इसका लिंक दिया गया है।

इसे पढ़ें 👉 ऐसे करें पीएम किसान योजना की eKYC अपने आप 

अब भी जारी हैं नए किसानों के पंजीकरण –

फ़िलहाल पीएम किसान पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की कुल संख्या 10 करोड़ से पार जा चुकी है। लेकिन अब भी बहुत से ऐसे भी किसान हैं तो अभी तक पीएम किसान योजना में पंजीकृत ही नहीं हैं, उनके लिए pmkisan पोर्टल पर नए आवेदन का लिंक भी चालू किया गया है। योजना में सम्मिलित होने के लिए उन्हें बिना किसी लापरवाही के नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) पर जा कर रजिस्ट्रेशन करवा लेना चाहिए, जिससे मोदी सरकार द्वारा सालाना 6 हजार रुपये की रकम मिलती रहे।

फर्जी आवेदन करने वालों को नहीं मिलेगा पैसा –

जैसा कि आप सब जानते हैं कि पीएम किसान योजना, देश के लगभग 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखती है। आपको बतादें कि जब यह योजना शुरू हुई थी तो इसमें सिर्फ उन्हीं किसानों को जोड़ा जाता था जिनके पास सिर्फ 2 हेक्टेयर जमीन होती थी। लेकिन अब यह योजना देश के हर किसान के लिए कुछ निर्धारित शर्तों के साथ शुरू कर दी गयी है जो कि इस प्रकार हैं –

  • आवेदक किसान आयकर न भरता हो
  • सरकारी नौकरी न करता हो
  • किसी संवैधानिक पद पर आसीन न हो
  • भारत का नागरिक हो
  • किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक हो
  • आवेदक किसान के नाम पर खतौनी हो, आदि।

इसे पढ़ें 👉 पीएम किसान योजना की लाभार्थी लिस्ट देखें 

आवश्यक दस्तावेज क्या लगते हैं –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ने के लिए किसान का आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास, आय प्रमाण पात्र, खतौनी, फोटो, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी कुछ अन्य जानकारियां लगती हैं।

पीएम किसान योजना में अब तक लगभग 12 करोड़ किसान जोड़े जा चुके हैं, हालाँकि बहुत से किसान योजना ये बताते हैं कि उन्हें किसान सम्मान का पैसा कभी नहीं मिलता। इसका कारण सीधा सा है, अगर आप अपने आवेदन की जाँच और स्टेटस आदि नहीं चेक करेंगे तो कहीं न कहीं पंजीकरण सफल नहीं हो पायेगा। योजना का लाभ पाने के लिए आपको थोड़ा बहुत प्रयास भी करना पड़ेगा।

इसे पढ़ें – किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Leave a Comment