Pradhan Mantri Awas Yojana: दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब परिवारों को पक्के मकान दिए जाते हैं। साथ ही प्रतिवर्ष चयनित परिवारों की भी लिस्ट जारी की जाती है। क्या आपको प्रधान मंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखे, यह पता है? यदि नहीं तो आज इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम देखने की पूरी प्रक्रिया बड़े ही आसान तरीके से बताने जा रहे हैं।

प्रधान मंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें –

दोस्तों अक्सर आपने गांवों में देखा होगा कि जानकारी के आभाव में सीधे-साधे लोगों को आवास योजना के नाम पर ग्राम प्रधान पैसे वसूल लेते हैं। गरीब परिवार उनके पीछे यह पूछने के लिए दौड़ता रहता है कि क्या मेरा नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में आया है या नहीं। जबकि इन्टरनेट पर आज कल ये जानकारियां देखना बहुत ही आसान है। हाँ मैं मानता हूँ कि गांवों के बहुत से लोग अभी भी इन्टरनेट और मोबाइल का सही इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं।

तो आइये जानते हैं कि मोबाइल चलाने की थोड़ी जानकारी रखने वाला शहरी या ग्रामीण व्यक्ति भी प्रधान मंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देख सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण 

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत पक्के मकान दिए जाते हैं। जिनकी लिस्ट आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर मौजूद रहती है। प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम देखने के लिए  सबसे पहले अपने मोबाइल के इन्टरनेट ब्राउज़र में https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx लिखें या सीधा यहाँ क्लिक करें .

अब आपके सामने Search Beneficiary Details का विकल्प दिखेगा। जिसमें Registration Number भरकर Submit पर क्लिक करना होगा। यदि आपके पास आवास योजना के आवेदन का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो, दाहिनी तरफ दिख रहे Advanced search वाले बटन पर क्लिक करना होगा। जैसा की नीचे दिखाया गया है।

Pradhan Mantri Awas Yojana

 

  • Advanced Search विकल्प के द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना में अपना नाम देखने के लिए अगले पजे में अपना राज्य, जिला, ब्लाक, ग्राम पंचायत चुनना है। इसके लिए आपको Select पर क्लिक करना होगा। नीचे दिखाए गए निर्देशों को ध्यान से देखें –

pradhan mantri awas yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana me Apna Naam Kaise Dekhe 

 

अपना अपनी ग्राम सभा चुनने के बाद आपको आवास योजना का सत्र और योजना का प्रकार चुनना होगा। आप को बता दें इस वेबसाइट पर सभी प्रकार आवास योजनाएं जैसे इंदिरा आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना आदि शामिल की गयी हैं। आप सिर्फ वही चुनना है जिसके लिए आपने आवेदन किया है। चूँकि आप अभी प्रधानमंत्री आवास योजना के की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इस लिए Pradhan Mantri Awaas Yojana Gramin को चुने। उसके बाद कैप्चा कोड लिख कर Submit पर क्लिक करें।

इस लिस्ट में लाभार्थी परिवार के मुखिया का नाम और उसके पिता का नाम लिखा होता है। साथ ही योजना के आवेदन की रजिस्ट्रेशन संख्या भी लिखी होती है। इसे आप नोट कर सकते हैं।

नोट – यदि आपके द्वारा चुने गए वर्ष में आवास योजना के तहत कोई लिस्ट मौजूद नहीं होगी तो data not found मैसेज लिख कर आएगा। इस केस में आप पिछले साल की सूची देख सकते हैं। 

प्रधान मन्त्री आवास योजना हेल्पलाइन नम्बर

उम्मीद है कि आपके सवाल “प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें ?” का जबाब मिल गया होगा। अगर फिर भी कोई जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट जरूर करें।

आवास योजना से जुड़ी किसी अन्य किसी सहायता या सिकायत के लिए सरकारी हेल्प लाइन नम्बर पर सहायता कर सकते हैं। जो निम्न लिखित हैं –

PMAY Helpline number – 1800-11-6163 , email id – [email protected]

PM Kisan Mandhan Yojana

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *