Mudra Yojana in Hindi 2021 | Loan Online Apply & Eligibility Details

Mudra Yojana: मोदी सरकार ने स्वरोजगार शुरू करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी 10 लाख तक का लोन देने की व्यवस्था कर रखी है। आइये जानते हैं कि मुद्रा योजना के तहत लोन पाने सम्बन्धी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता डिटेल, आवश्यक दस्तावेज और नयी अपडेट क्या है? 

What is Mudra Yojana?

दोस्तों आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी थी। जिसका लक्ष्य, छोटे और मंझोले उद्यम करने के इच्छुक लोगों आसानी से लोन देना और फिर उसी के माध्यम से रोजगार के नए अवसर पैदा करना है।

MUDRA Yojana का Full Form, Micro Units Development Refinance Agency है।

यह योजना जहाँ छोटे उद्यमियों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रही हैं वहीँ लाखों रोजगार भी सृजित कर रही है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल जैसे कई अभियानों को नयी दिशा और गति भी दे रहें हैं। 

Mudra Yojana For Women

वैसे तो उद्यम शुरू करने का इच्छुक कोई भी भारतीय, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का योजना का लाभ ले सकता है। लेकिन इसमें महिलाओं को लोन देने पर विशेष फोकस किया गया है। 

मुद्रा योजना का लक्ष्य लोगो को आसानी से लोन देकर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है, इसलिए PMMY की कोई खास पात्रता नहीं निर्धारित की गयी।

मुद्रा योजना की नयी अपडेट

सरकार ने Mudra Yojana के तहत शिशु लोन का दायरा बढ़ाया – मोदी सरकार ने मुद्रा योजना में कुछ नए ऐलान किये हैं अब शिशु लोंन में 1500 करोंड़ रुपये की ब्याज माफ़ की जाएगी। यह ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लॉक डाउन के दौरान जारी किये गए राहत पैकेज में किया। केंद्र सरकार ने कहा शिशु लोन के तहत 3 करोड़ लोगों को और जोड़ा जायेगा। जिससे लोगों को कोरोना महामारी के कारण कोई समस्या न हो। 

लोगों को बैंक से आसानी से लोन मिलेगा – लॉक डाउन के कारण देश में हजारों लोगों ने अपना रोजगार छोड़ दिया या उन्हें छोड़ना पड़ा। इसलिए केंद्र सरकार ने सभी बैंकों से अपील की है की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोगों को आसानी से लोन मुहैय्या करवाया जाय। 

मुद्रा योजना लोन के प्रकार

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के अंतर्गत MUDRA (जो एक संस्था है) ने कई तरह की स्कीम तैयार की हैं। जिनके माध्यम से योजना को और भी आसान बनाने का प्रयास किया गया है। छोटे से लेकर बड़े उद्यम तक योजना को पहुंचाने के लिए तीन चरण बनाये गए है-

  1. शिशु ऋण – इसमें 50000 तक का लोन लिया जा सकता है। 
  2. किशोर ऋण – इस चरण में 50000 हजार से 5 लाख तक का लोन लिया जा सकता है। 
  3. तरुण ऋण – इसमें 5 लाख से 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है। 

Mudra Yojana Rate of Interest

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन की ब्याजदर बैंक पर निर्भर करती है। इस योजना में अलग-अलग बैंकों ब्याज दरें भिन्न-भिन्न भी हो  सकती हैं। अधिकतर बैंकों की न्यूनतम ब्याज दरें 10 से 12 प्रतिशत होती हैं। अगर आपका रोजगार बड़ा और जोखिम पूर्ण है, तो बैंक आपसे ज्यादा ब्याज ले सकता है, लेकिन जो व्याज दर लोन लेते समय तय हुई थी वही रहेगी। चाहे बैंक की ब्याज दरें बाद में बढ़ ही क्यों न जाएँ। 

PMMY के उद्देश्य –

  • छोटे दुकानदारों, व्यापारियों, विक्रेताओं और अन्य छोटे उद्यम को लोन देना। 
  • मुद्रा कार्ड के माध्यम से कार्यशील पूजी बनाने के लिए ऋण देना। 
  • स्वरोजगार को बढ़ावा देना। 
  • मेक इन इंडिया प्रोग्राम को तेजी से आगे बढ़ाना। 
  • उद्यम की सूक्ष्म इकाइयों से लेकर बड़ी इकाइयों तक रोजगार के नए अवसर पैदा करना। 
  • लोगों की आय में वृद्धि करके उन्हें बेहतर जीवन मुहैय्या करवाना। 
  • बैंक और सरकार के सहयोग से देश का विकास सुनिश्चित करना। 

Mudra Yojana Eligibility

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ विशेष कर निम्नलिखित उद्यमों को शुरू करने के इच्छुक लोगों को दिया जायेगा –

  1. परिवहन वाहनों के लिए – यदि आप परिवहन से सम्बंधित उद्यम करना चाहते हैं तो आपको लोन मिलेगा। परिवहन में ऑटो रिक्शा , 3 पहिया वाहन, भार ढोने वाले वाहन, इ रिक्शा, टैक्सी, ट्रैक्टर आदि PMMY में शामिल हैं। 
  2. खाद्य उत्पाद के लिए – पापड़, अचार, जैम बनाने, मिठाई की दुकान, ग्रामीण स्तर पर कोल्ड स्टोर खोलने, दैनिक खानपान, कैंटीन सेवा, बर्फ और आइसक्रीम बनाने आदि सम्बन्धी रोजगारों को शुरू करने के लिए लोन मिल सकता है। 
  3. सामाजिक सेवा से सम्बंधित – सैलून, ब्यूटीपार्लर, जिम, बुटीक, सिलाई की दुकाने, ड्राई क्लीनिंग, साईकिल, मोटर साइकिल की मरम्मत की दुकाने, फोटोकापी की दुकाने, चिकित्सा सेवा, कूरियर एजेंट आदि इस मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन लेने के पात्र हैं। 
  4. कपड़ा क्षेत्र के लिए – हथकरघा, पावरलूम, खादी गतिविधि, चिकन काम, जरी और जरदोजी का काम, पारंपरिक कढ़ाई और हाथ का काम, पारंपरिक रंगाई और छपाई, परिधान डिजाइन, बुनाई, सूती बुनाई, कम्प्यूटरीकृत कढ़ाई, सिलाई और अन्य कपड़ा गैर परिधान उत्पादों जैसे बैग, वाहन सहायक उपकरण , सामान प्रस्तुत करना, आदि इस योजना के अंतर्गत PMMY लोन पाने के पात्र होंगे। 
  5. सूक्ष्म इकाइयों के लिए उपकरण ऋण – आप यदि कोई ऐसा बिजनेस शुरू करने जा रहे है जिसमे उपकरण जैसे मसीने खरीदनी हैं तो आपको उपकरण खरीदने के लिए 10 लाख तक का लोन मिल सकता है। 
  6. कृषि सम्बन्धी गतिविधियों के लिए – कृषि से संबद्ध गतिविधियाँ’, जैसे कि मछली पालन, मधुमक्खी पालन, मुर्गी पालन, पशुधन-पालन, ग्रेडिंग, छँटाई, एकत्रीकरण कृषि उद्योग, डायरी, मत्स्य, कृषि-क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि-प्रसंस्करण, आदि (फसल ऋण को छोड़कर) , भूमि सुधार जैसे नहर, सिंचाई और कुएं) और इनका समर्थन करने वाली सेवाएँ, जो आजीविका को बढ़ावा देती हैं PMMY के अंतर्गत आती हैं। 

How to apply Mudra Yojana Loan in 2021

मुद्रा योजना के तहत आपको लोन के लिए अप्लाई करने के लिए अपनी नजदीकी सरकारी बैंक शाखा में जाकर जरुरी कागजात जमा करने पड़ेंगे। जरुरी कागजों में आधार, पैन कार्ड, व्यवसाय शुरू करने वाली जमीन के  दस्तावेज और रोजगार का विवरण देना होगा। हो सके तो अपने रोजगार का प्रोजेक्ट आप तैयार करवा लें। 

pradhan mantri mudra yojana application form pdf 

You Can Download the  application form pdf by Clicking Here.

Mudra Yojana Documents

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाणपत्र 
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पिछले वर्षो की बैलेंस शीट
  • सेल्स टेक्स रिटर्न 
  • इनकम टेक्स रिटर्न
  • पत्र व्यवहार का पता
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता आदि 

Which ministry manage Pradhanmantri Mudra Yojana?

⇒ Mudra Yojana Comes under the Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises Government of India.

⇒ जाने कैसे DDU GKY योजना द्वारा फ्री में प्रशिक्षण और रोजगार पायें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *