प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना 2021 – PM Aadhaar Card Loan Scheme

दोस्तों हम सभी को पैसो कि आवश्यकता होती है। कुछ लोगो को पैसे किसी व्यसाय को शुरू करने के लिए चाहिए तो कुछ को व्यक्तिगत कारणों से। दोस्तों आज मै इस लेख के माध्यम से आपको एक ऐसी योजना से अवगत कराने जा रहा हूँ जिससे आप आसानी से लोन ले सकते है। दोस्तों मै आपको प्रधानमंत्री लोन योजना 2021 आधार कार्ड पर के बारे में पूरी जानकारी बताने जा रह हूँ।

आधार कार्ड पर लोन योजना 2021 आधार कार्ड पर यानी आधार कार्ड के द्वारा सिर्फ आपको 10 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है। भारत सरकार द्वारा जारी इस योजना में आसानी से आप लोन ले सकते है। आधार कार्ड सभी के पास होता है। यह लोन लेने के लिए आपको किसी भी तरह की गारंटी नही देनी पड़ती है।

प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना 2021 –

प्रधानमंत्री लोन योजना 2021 आधार कार्ड के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मिलता है। इस लोन योजना के द्वारा आपको किसी भी बैंक से लोन मिलता है। आप चाहे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, बैंक ऑफ़ बड़ोदा या कोई अन्य बैंक के द्वारा लोन ले सकते है।

प्रधानमंत्री लोन योजना 2021 आधार कार्ड पर

 

इस लोन योजना के तहत आपको पचास हजार से दस लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है। यह लोन आपको बहुत ही कम ब्याज पर दिया जाता है। यह लोन योजना मुख्यतया किसानो और कम आय वालो लोगो के लिए सरकार द्वारा चलाया जा रहा है।

योजना का नाम  प्रधानमंत्री लोन योजना आधार कार्ड पर (मुद्रा लोन)
लोन का प्रकार  बिना गारंटी 
पात्र नागरिक  देश के सभी नागरिक 
उद्देश्य  स्वरोजगार व उद्यमिता को बढ़ावा देना 
सम्बंधित मंत्रालय / विभाग  सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्यमिता मंत्रालय (MSME)

प्रधानमंत्री लोन योजना का लाभ कैसे लें?

भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के द्वारा लिया जा सकता है। इसमें आवेदक महिला या पुरुष को अपने पुराने न नए बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी देनी होती है। बिजनेस की पूरी जानकारी एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के रूप में कुछ आवश्यक दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, निवास आय प्रमाण, पैन कार्ड, पता, बैंक डिटेल्स आदि के साथ बैंक में जमा करनी होती है। आवेदन के कुछ हफ़्तों में वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री लोन योजना का लाभ उद्यमी को मिल जाता है।

आधार कार्ड पर प्रधानमंत्री लोन योजना 2021 के प्रकार –

इस योजना के तहत लोन लेने के इच्छुक लोगों को प्रधानमंत्री लोन योजना के प्रकार के बारे में जानना आवश्यक है –

1 – 10 हजार से 50 हजार तक लोन 

ये लोन मुद्रा योजना का सबसे छोटा व सूक्ष्म उद्योगों के लिए तैयार किया गया है। छोटे उद्यमी इसे अपने रोजगार में सुधार या नया स्वरोजगार खोलने के लिए ले सकते है। प्रधानमंत्री लोन योजना 2021 में इसे शिशु लोन कहते हैं। नाम के अनुसार यह ऋण चुकाना काफी आसान और भविष्य के लिए और लोन पाने में मददगार साबित हो सकता है।

2 – 50 हजार से 5 लाख तक लोन 

50 हजार से 5 लाख रुपये के इस ऋण को किशोर लोन भी कहा जाता है। इसे लघु उद्योगों से जुड़े उद्यमी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन फॉर्म द्वारा पा सकते हैं। आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने व भरने की पूरी डिटेल नीचे महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन में दी गयी है।

3 – 5 लाख से 10 लाख तक लोन 

5 से 10 लाख रुपये की सीमा, प्रधानमंत्री लोन योजना की अधिकतम सीमा है। इस प्रकार के लोन के लिए मध्यम या लघु उद्यम से जुड़े लोग आवेदन कर सकते हैं। इस लोन को योजना के अंतर्गत तरुण लोन कहा गया है।

——— महत्त्वपूर्ण लिंक ——–

शिशु लोन आवेदन फॉर्म  यहाँ क्लिक करें 
किशोर लोन आवेदन फॉर्म  यहाँ क्लिक करें 
तरुण लोन आवेदन फॉर्म  क्लिक करें 

सवाल जबाब (FAQ) –

क्या प्रधानमंत्री लोन योजना में सिर्फ आधार कार्ड ही लगता है?

नहीं मुद्रा लोन योजना में आधार कार्ड के आलावा बिजनेस आइडिया की जानकारी से जुड़े अन्य सभी डॉक्यूमेंट भी लगते हैं। हालाँकि योजना में आप 10 लाख तक का लोन बिना गारंटी ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री लोन योजना 2021 आधार कार्ड पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मुद्रा योजना का ऑनलाइन आवेदन udyamimitra.in वेबसाइट पर किया जाता सकता है। आवेदन के समय आपको बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी भरनी होगी।

आधार कार्ड पर कितना लोन ले सकते हैं?

सिर्फ आधार कार्ड पर आपको कितना लोन मिलेगा ये आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है। अगर आपका बैंकिंग ट्रांजेक्सन व इनकम अधिक है तो आधार कार्ड पर जादा लोन मिलने की संभवना बढ़ जायेगी।

Leave a Comment