यूपी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का हुआ उद्घाटन: पीएम मोदी ने दिया अवधी भाषा में संबोधन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से गाजीपुर तक बन कर तैयार हो चुके 341 किलोमीटर लम्बे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे  की औपचारिक शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की जा चुकी है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने जनता को अवधी भाषा में संबोधित करते हुए शुभकामनाएं और बधाइयाँ दी। आप भी सुनिए पीएम मोदी ने क्या कहा –

आइये जानते हैं कि यूपी के लोगों के लिए इस एक्सप्रेस वे की अहमियत है और इससे उन्हें क्या क्या लाभ मिलने वाला है –

पीएम मोदी ने किया पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन –

16 अगस्त 2021 को पीएम मोदी ने यूपी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को आम लोगों के लिए शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुल्तानपुर के करवाल खेरी से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करते हुए लोगों को संबोधित किया। इस अवसर पर भारत के सुखोई, मिराज, जगुआर सहित वायुसेना के 11 लड़ाकू विमानों ने एक्सप्रेस-वे पर बनायी गयी हवाई पट्टियों पर लैंडिंग करते हुए एयर शो भी किया।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की क्या है खास बातें –

  • यह एक्सप्रेस हाईवे 6 लेन चौड़ा और 341 किलो मीटर लम्बाई का है।
  • इस हाईवे पर सुल्तानपुर जिले में 3.2 किलो मीटर लम्बी हवाई पट्टी भी बनायीं गयी है।
  • इसको बनाने में प्रदेश सरकार ने 22500 करोड़ रुपये का बजट लगाया है।
  • यह एक्सप्रेस-वे यूपी के लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिलों से होकर जाता है।
  • इसको बनाने में कुल 36 महीने यानी तीन साल का समय लगा।
  • एक्सप्रेस वे पर वाहनों की गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई है।

👉 पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट कैसे देखें – ये है आसान तरीका

क्या होंगे आम लोगों को लाभ –

उत्तर प्रदेश के आम लोगों को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से काफी लाभ होने वाला है। इस 6 लेन हाईवे के बनने से लोगों का आवागमन काफी आसान और सुरक्षित हो जाएगा। इससे न सिर्फ व्यपारिक रूप से उत्तर प्रदेश को लाभ पहुंचेगा बल्कि प्रदेश सरकार को सालाना 202 करोड़ रुपये को टोल टैक्स भी प्राप्त होगा।

ख़बरों की माने तो बताया जा रहा है कि गाजीपुर से दिल्ली जाने में अब वाहनों को मात्र 10 घंटे लगेंगे। वहीं लखनऊ से गाजीपुर या गाजीपुर से लखनऊ जाने में मात्र 4 घंटे लगेंगे।

उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों के आपस में जुड़ने से छोटे-बड़े उद्योग धंधे तेजी से विकास करेंगे। क्योंकि अब उनके लिए कच्चा माल लाना और सामानों को बेंचना आसान हो जाएगा।

कुछ दिनों के लिए नहीं देना होगा टोल टैक्स –

नए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का मजा आप आने वाले कुछ दिनों तक मुफ्त में उठा सकते हैं। प्रदेश सरकार अभी कई दिनों तक चार पहिया वाहनों पर टोल टैक्स नहीं लेगी। वहीं दोपहिया वाहनों का आवागमन पूरी तरह मुफ्त होगा।

लड़ाकू विमान भी कर सकेंगे आपातकाल लैंडिंग –

पीएम मोदी ने एक्सप्रेस-वे की शुरुआत के साथ ही लड़ाकू विमानों की लैंडिंग पट्टियों का भी उद्घाटन गर दिया है। अब कोई भी आपात स्थिति में एयर फाॅर्स के लड़ाकू विमान पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बनी लैंडिंग पट्टी पर उतर या उड़ान भर सकेंगे।

👉 नरेगा पेमेंट लिस्ट देखें | जाने मनरेगा का पैसा कब आएगा 2021

Leave a Comment