राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें?

आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों तथा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत पंजीकृत लाभार्थी सरकार द्वारा निर्धारित किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट अस्पताल में ₹30,000 तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त करवा सकते हैं. अगर आप इस भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस आलेख को पूरा अवश्य पढ़ें. आगे हम आपको राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें तथा इस योजना से जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) क्या है?

हमारे देश में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते हैं. इनमें ज्यादातर ऐसे मजदूर या कामगार शामिल हैं जिनकी आय बहुत ही कम होती है. ऐसे परिवारों में जब किसी भी सदस्य को कोई गंभीर बीमारी या किसी तरह की स्वास्थ्य समस्याएं आ जाती हैं, तो यह उसके लिए किसी बड़े वज्रपात से कम नहीं होती है. कई बार इस बीमारी के चलते उनकी सारी जमा पूंजी खत्म हो जाती है, जमीनें बेचनी पड़ती है तथा दूसरों से कर्ज तक लेना पड़ता है. इसी समस्या को देखते हुए वर्ष 2008 में केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्ति सरकार द्वारा निर्धारित किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में ₹30000 तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त करवा सकता है इस योजना का लाभ एक परिवार के अधिकतम पांच सदस्य उठा सकते हैं.

RSBY का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको एक पंजीकरण करवाना होता है. पंजीकरण के बाद ₹30 शुल्क देकर एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड बनाया जाता है. इस कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी रहती है. इस स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करके लाभार्थी किसी भी निर्धारित अस्पताल में जाकर मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकता है. RSBY के लिए रजिस्टर्ड हॉस्पिटल्स की लिस्ट आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट rsby.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

Also Read: होम लोन की लेटेस्ट ब्याज दरें

RSBY के उद्देश्य व लाभ –

  • इस योजना का उद्देश्य देश की आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों और असंगठित क्षेत्र के कामगारों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है.
  • इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जो अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण अच्छे प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज नहीं करवा पाते थे.
  • इस योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति हर वर्ष ₹30000 तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त करवा सकता है.
  • इस योजना का लाभ परिवार के पांच सदस्य उठा सकते हैं, जिनमें माता-पिता व उनके बच्चे शामिल होते हैं.
  • इस योजना में इलाज के साथ-साथ हॉस्पिटल आने जाने का परिवहन खर्च भी दिया जाता है.
  • लाभार्थी सरकार द्वारा निर्धारित किसी भी सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना मुफ्त इलाज करवा सकते हैं.
  • यह योजना गरीब परिवारों पर पड़ने वाले इलाज के अतिरिक्त आर्थिक बोझ को खत्म या कम करेगी.

RSBY के लिए आवेदन की प्रक्रिया –

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं. सरकार द्वारा अक्सर RSBY Smart Card बनाने के लिए शिविर लगाए जाते हैं, आप वहाँ जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन आवेदन करने चाहते हैं, तो आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाना होगा. CSC संचालक को एक मामूली शुल्क देकर आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Also Read: घर घर औषधि योजना 2023

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें?

  • सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट rsby.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर आपको Beneficiary List का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद मांगे गए डिटेल्स को भरते तथा सेलेक्ट करते जाएं.
  • इस तरह आप आसानी से घर बैठे राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना लाभार्थी सूची देख सकते हैं.

RSBY Registered Hospital List –

  • सर्वप्रथम इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट rsby.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर “Empanelled Hospitals” लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपना State और District सेलेक्ट करें.
  • इस तरह आप आसानी से RSBY के तहत पंजीकृत हॉस्पिटल की लिस्ट देख सकते हैं.

Rashtriya Swasthya Bima Yojana Helpline Number –

इस आर्टिकल में हमने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दी है. फिर अगर इस योजना से जुड़ा आपका कोई सवाल या समस्या है, तो आप विभाग के टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

RSBY Toll-Free Helpline Number – 18003455384

 

Also Read: सुकन्या समृद्धि योजना 

Leave a Comment