ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची राजस्थान खोजें | राजस्थान राशन कार्ड कैसे देखें

इस लेख में हमने बताया है कि कैसे आप राजस्थान में अपना राशन कार्ड ऑनलाइन देख सकते हैं। दोस्तों अगर आप भी अपने ग्राम पंचायत के सभी राशन कार्डों की सूची में से अपना राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। राजस्थान राशन कार्ड से जुड़ी सभी ऑफिसियल वेबसाइट की डायरेक्ट लिंक आर्टिकल के नीचे मिल जायेंगी।

राशन कार्ड कैसे देखें राजस्थान –

राजस्थान में अपना राशन कार्ड देखने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की अधिकारिक वेबसाइट food.raj.nic.in खोलें। अब होम पेज के महत्वपूर्ण जन-उपयोगी सूचनायें” बॉक्स में राशन कार्ड के अंतर्गत “जिले वार राशन कार्ड विवरण” लिंक पर क्लिक करें।

ration card list rajasthan

अब सबसे पहले अपने जिला और रहने के स्थान का प्रकार चुने। अगर आप ग्रामीण इलाके से हैं तो रूरल नहीं तो अर्बन के नीचे दिए गए नीले नंबरों पर क्लिक करें।

राशन कार्ड कैसे देखें राजस्थान

ये करने के बाद आपको क्रमशः ब्लाक, पंचायत, गाँव और FPS Name यानी उचित मूल्य की दुकान को चुनना होगा। इतना करते ही ग्राम पंचायत के कुल राशन कार्डों की सूची खुल जायेगी। इस लिस्ट में अपना राशन खोज कर राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करें। तो इस प्रकार लाभार्थी के राशन कार्ड का विवरण खुल जाएगा। इस आप प्रिंट या डाउनलोड कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची राजस्थान 2021 –

दोस्तों राजस्थान में प्रतिमाह फ्री राशन लेने व विभिन्न सरकारी कामों में हमें राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती ही रहती है। मान लीजिये कि जरुरत के समय आपके पास राशन कार्ड न मौजूद हो तो आप क्या करोगे? ऐसे में या तो राशन कार्ड लाने घर जाना पड़ेगा या ऑनलाइन ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची देखनी पड़ेगी।

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची से अपना राशन कार्ड निकालना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है, इसमें आपको मुश्किल से 2 मिनट लगेंगे। दोस्तों आपको बता दें कि राजस्थान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की सरकारी वेबसाइट food.raj.nic.in पर आप जिलेवार राशन कार्ड सूची आसानी से देख सकते हैं।

ऐसे देखें राजस्थान के किसी भी ग्राम पंचायत की पूरी राशन कार्ड सूची –

  1. ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची Rajasthan देखने के लिए सबसे पहले food.raj.nic.in वेबसाइट पर जाएँ
  2. होम पेज के महत्वपूर्ण जन-उपयोगी सूचनायें” बॉक्स में राशन कार्ड के अंतर्गत “जिले वार राशन कार्ड विवरण” लिंक पर क्लिक करें
  3. अब क्रमशः अपना जिला, निवास स्थान (Rural or Urban), ब्लाक, पंचायत, गाँव चुने
  4. तो इस प्रकार आपको ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची दिख जायेगी।

राजस्थान में नए राशन कार्ड कब बनेंगे

नए राशन कार्ड बनवाने के लिए नजदीकी जन सेवा केंद्र या csc center से संपर्क करें। इन्ही की मदद से आप राजस्थान में नए राशन बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं।

खाद्य सुरक्षा पात्रता सूची राजस्थान

ऑनलाइन खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) पात्रता सूची में जिन लोगों का नाम है वे खाद्य सुरक्षा पात्रता सूची में आयेंगे। यदि इस लिस्ट में नाम नहीं तो उन्हें राशन कार्ड बनवाने के लिए नया आवेदन करना होगा।
खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) की पात्रता सूची देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट food.raj.nic.in पर जाएँ। अबमहत्वपूर्ण जन-उपयोगी सूचनायें” बॉक्स में खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) के अंतर्गत दी गयी Report of NFSA & Non NFSA Beneficiary लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपने जिले, ब्लाक, FPS नाम के अनुसार पात्रता सूची में अपना नाम खोज लें।

———— Important Links ————-

राजस्थान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ऑफिसियल वेबसाइट खोलें 
जिले वार राशन कार्ड विवरण देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 
नए राशन कार्ड के आवेदन का स्टेटस देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 
खाद्य सुरक्षा पात्रता सूची देखें Click Here
अन्य पढ़ें ———–

Leave a Comment