संबल योजना की लिस्ट कैसे देखें? पंजीयन पात्रता व प्रमाणपत्र डाउनलोड 2022

राज्य व केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए हमेशा ही कई तरह की आर्थिक सहायता वाली योजनायें लाती रहती है। ऐसी ही एक योजना की शुरुआत हाल ही मे मध्यप्रदेश सरकार द्वारा की गयी है। इस लेख में हमने मुख्यमंत्री संबल योजना के बारे मे विस्तार से बताया है। यहाँ बताये गए तरीके से आप संबल योजना की लिस्ट देख सकते हैं –

संबल योजना मध्य प्रदेश –

कई बार सुनने को मिलता है कि सरकार जो योजनायें लागू करती है वो योजनायें जनता तक नहीं पहुच पाती। लेकिन इसी समस्या को दूर करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने संबल योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य के असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों व श्रमिकों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ देने का प्रयास किया जाएगा।

संबल योजना की लिस्ट

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले और और आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिकों को सामजिक और आर्थिक लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही जिन लाभार्थिओं को इस योजना के तहत लाभ दिया जा रहा है या दिया जाएगा उसकी सूची भी ऑनलाइन उपलब्ध है।

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री कन्या धन योजना

संबल योजना की लिस्ट कैसे देखें?

संबल योजना के तहत जो भी पात्र लाभार्थी है या जिन्होंने आवेदन किया है और उनका आवेदन स्वीकार कर लिया है उन सब की सूची आप इस तरह से देख सकते हैं –

  1. सबसे पहले संबल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है।
  2. होम पेज पर आते ही कई सारी योजनाओं की लिस्ट दिखाई देगी, जिसमे से आपको उस योजना का चुनाव करना होता है जिस योजना की सूची आप देखना चाहते है। मान लीजिये की आपको गर्भवती महिलाओं से जुडी योजना से जुड़े नाम देखना चाहते है।
  3. इमसे आपको गर्भवती महिलाओं से जुडी योजना को सेलेक्ट करके, लाभार्थियों की सूची आप्शन को चुनना होता है।
  4. इसमे आपको उस जिले का नाम और गाँव और शहर का नाम चुनना होता है जिस गाँव और शहर के लोगो की और श्रमिकों की सूची आप  देखना चाहते हैं।
  5. अब आपको Captcha डालकर सर्च करना होता है। जैसे ही सर्च पर क्लिक करते है तो उसके बाद उस गाँव और शहर से जुडी जाकारी मिल जाती है और उन सभी श्रमिकों की सूची मिल जाती है जिस सूची के लिए आपने सर्च किया है।

इसे भी पढ़े – जन समर्थ पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2022

संबल योजना के लिए योग्यता –

अगर कोई इस योजना के तहत आवेदन करना चता है तो उसके लिए इन पात्रताओं का होना जरुरी है। इन पात्रताओं के अलावा इस योजना एक तहत आवेदन करना मुश्लिक हो सकता है।

  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाला प्रार्थी मध्यप्रदेश राज्य का मूल निवासी होना जरुरी है।
  • इसके अलावा इस योजना मे केवल वो ही लोग आवेदन कर सकते है जो बीपीएल रेखा के नीचे जीवन यापन करते है साथ ही वो गरीब है।

संबल योजना के लिए जरुरी दस्तावेज –

  • आधार कार्ड – इस योजना मे आवेदन करने के लिए आवेदक का आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • बीपीएल कार्ड – आवेदक बीपीएल श्रेणी मे आता है और उसका कार्ड भी इस योजना फॉर्म मे लगाना जरुरी है।
  • निवास प्रमाण पत्र – इसके साथ ही निवास प्रमाण पत्र भी फॉर्म के साथ लगाना जरुरी है।

यह सभी दस्तावेज है जो इस योजना के लिए जरुरी है। इसके अलावा इसमे और भी कुछ दस्तावेज मांगे जा सकते है जो जरुरी हो सकते है।

इसे भी पढ़ें – पात्र गृहस्थी राशन कार्ड की पात्रता क्या है?

संबल योजना के लिए रजिस्टर कैसे करें?

  • सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है।
  • इसके बाद इसमे एक आप्शन पंजीकरण हेतु आवेदन करें का आप्शन दिखाई देता है।
  • अब आपको अपनी डिटेल भरनी होती है और उसके बाद इसमे रजिस्टर करना होता है।

रजिस्टर करने के बाद इसमे आईडी और पासवर्ड मिल जाते है जिसकी मदद से आप लॉग इन कर सकते है। इस तरह से आप ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते है और इसके बाद यह फॉर्म सेव हो जाएगा और यह फॉर्म पेंडिंग मे चला जाएगा।

योजना से जुड़ा संबल कार्ड कैसे बनाये ?

इस योजना से जुड़ा कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने दस्तावेज लेकर नजदीकी कस्टमर सेवा केंद्र पर जाना होता है। इसके बाद उन दस्तावेजों की मदद से वहा पर आपका संबल कार्ड बनाने के लिए आवेदन किया जाता है। इसके बाद कुछ ही दिनों मे आपका कार्ड बन  कर तैयार हो जाता है।

इसे भी पढ़े – प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना

Leave a Comment