Street Fast Food Online Delivery Under PM Svanidhi Yojana 2021

Street Fast Food Online Delivery: प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत अब ठेले पर मिलने वाले चटपटे चाट-पकौड़ों जैसे फ़ास्ट फूड्स की ऑनलाइन डिलीवरी देने के लिए Swiggy और Zomato जैसी बड़ी कंपनियों ने केन्द्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय MOHUA से हाथ मिलाया है। इस लेख में हमने PM Svanidhi Yojana के अंतर्गत Online Fast Food Delivery से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट आपके साथ साझा किये हैं –

Street Fast Food Online Delivery Under PMSVAnidhi

भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत पथ विक्रेताओं के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। आप को बतादें कि 5 अक्टूबर को ऑनलाइन खाना डिलीवरी करने वाली कंपनी Swiggy और Zomato ने शहरी विकास मंत्रालय MOHUA के साथ एक बड़ी साझेदारी की है। ख़बरों के मुताबिक अब स्वनिधि योजना के अंतर्गत फ़ास्ट फ़ूड जैसे चाट, कुलचे आदि बेचने वाले पथ विक्रेताओं को ऑनलाइन बिक्री करने की सुविधा मिलेगी। इसका मतलब अब उन पथ विक्रेताओं को अपना छोटा बिजनेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बढ़ाने में मदद मिलेगी। जिससे उन्हें अधिक लाभ जरुर होगा।

Street Fast Food Online Delivery New Update

हाल में ही MOHUA के साथ Zomato कंपनी ने ऑनलाइन स्ट्रीट फ़ास्ट फ़ूड डिलीवर करने के समझौते पर हस्ताक्षर किया है। आपको बता दें Swiggy कंपनी पहले ही पीएम स्वनिधि योजना से जुड़ चुकी है। फ़िलहाल फ़ास्ट फ़ूड पथ विक्रेताओं को इस योजना का लाभ बड़े शहरों में ही मिलेगा।

Street Fast Food Online Delivery का पहले होगा ट्रायल

शहरी विकास मंत्रालय के प्रयासों से नुक्कड़ों के चटपटे सामानों के ऑनलाइन आर्डर और डिलीवरी का सबसे पहले ट्रायल किया जायेगा। जिससे इस सुविधा में होने वाली खामियों का अंदाजा और सुधार की सम्भावना को बढाया जाय। पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर सबसे पहले 5 शहरों के 250 पथ विक्रेताओं को चिन्हित किया गया है। इन शहरों में मिलने वाली सफलता के आधार पर इस योजना को पूरे देश में शुरू किया जायेगा। योजना के पायलेट प्रोजेक्ट के लिए चिन्हित किये गए शहरों में दिल्ली, वाराणसी, अहमदाबाद, चेन्नई और इंदौर शामिल हैं।

पथ विक्रेताओं को करनी चाहिए ये तैयारी

अभी पथ विक्रेताओं के लिए स्विगी की ओर से कोई ऑफिसियल दिशा निर्देश जारी नहीं हुए हैं। लेकिन पथ विक्रेताओं को चाहिए की इस योजना से जुड़ने के लिए अपनी ओर से पूरी तैयारी कर लें। जिससे उन्हें फटाफट आर्डर मिलें और अधिक से अधिक फायदा हो। इन तैयारियों में स्वच्छता, कुशलता, डिजिटल जानकारी आदि शामिल हैं।

सरकार भी करेगी मदद

मोदी सरकार पथ विक्रेताओं के कारोबार को बढ़ाने में मदद करेगी। इस समय कोई भी पथ विक्रेता प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10 तक का लोन बिना गारंटी और आसान किस्तों पर ले सकता है। ऑनलाइन डिलीवरी के ट्रायल के बाद सरकार और भी मदद की घोषणा कर सकती है।

शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी किये गए बयान में कहा गया है कि सरकार सभी स्टॉक होल्डरों, म्युनिशिपल कार्पोरेसन, FSSAI, GST अधिकारियों और स्विगी कंपनी से बात कर रही है। जिससे इस योजना में सफलता पूर्वक पथ विक्रेताओं को मदद की जा सके।

Street Fast Food Online Delivery से पथ विक्रेताओं को मिलेगा लाभ

  • फ़ास्ट फ़ूड पथ विक्रेताओं का बिजनेस ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन होने से अधिक मुनाफा होगा।
  • ग्राहक को अच्छी सुविधा देने पर अधिक रेटिंग मिलने से बिजनेस बढ़ना तय है।
  • स्ट्रीट वेंडर्स की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा। जिससे नए रोजगार का भी सृजन होगा।
  • देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

दोस्तों कोरोना महामारी के इस समय में सोशल डिस्टेंन्सिंग का पालन करने पर लोग मजबूर हैं। जो लोग आर्थिक रूप से सक्षम हैं वह भीड़ भाड़ में जाने से बचने लगे हैं। जिससे ऑनलाइन आर्डर करने की सुविधा का प्रयोग अधिकतर लोग करते हैं।

पथ विक्रेताओं को इस समय ऑनलाइन आर्डर सुविधा से जोड़ने से उन्हें निश्चित तौर पर लाभ होगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

QnA

Q. शहरी विकास मंत्रालय का क्या कार्य है ?

Ans. मिनिस्ट्री ऑफ़ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स भारत सरकार का शहरों के विकास और रोजगार के सृजन से सम्बंधित मंत्रालय है।

Q. FSSI क्या है ?

Ans. Food Safety and Standards Authority of India खाद्य सामग्री के संरक्षण और मानक तय करने वाला मंत्रालय है।

Q. पथ विक्रेता कौन होते हैं ?

Ans. जो लोग रेहड़ी, ठेला और सड़क के किनारे अस्थाई रूप से अपनी दुकान या फेरी लगाकर अपना व्यापार करते हैं उन्हें पथ विक्रेता कहते हैं।

Q. Swiggy ऑनलाइन कंपनी कहाँ है ?

Ans. स्विगी भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन खाना डिलीवरी करने वाली कंपनी है।

⇓ इन्हें भी पढ़ें ⇓

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना रजिस्ट्रेशन

Startup India Seed Fund Yojana 2021 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *