मिशन रोजगार अभियान उत्तर प्रदेश, क्या अब भी है चालू

उत्तर प्रदेश में साल 2020 में सरकार द्वारा ‘मिशन रोजगार अभियान’ शुरू किया गया था। इस मिशन के जरिये राज्य सरकार 50 लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने या कौशल प्रशिक्षण दिलाने की बात कह रही थी। आइये जानते हैं मिशन रोजगार की ताजा अपडेट क्या है? क्या ये अभी चल रहा है या नहीं? –

मिशन रोजगार अभियान क्या है?

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 5 दिसंबर 2020 को मिशन रोजगार अभियान शुरू किया था। फिलहाल यूपी में विधानसभा चुनावों के कारण यह अभियान अभी निष्क्रिय है। हालाँकि विभिन्न प्रकार की कौशल प्रशिक्षण योजना अभी भी चल रही हैं। बेरोजगार युवा भाई बहन रोजगार मेले के द्वारा नौकरी पाने के लिए भाग ले सकते हैं।

इसके आलावा कौशल विकास योजना, दीन दयाल ग्रामीण कौशल्य योजना आदि के तहत फ्री में कौशल विकास कोर्स भी कर सकते हैं। जिसमें कोर्स करने के तुरंत बाद कहीं न कहीं नौकरी जरुर मिल जाती है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पंजीकरण करें 

मिशन रोजगार अभियान का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश इस विशेष अभियान का उद्देश्य प्रदेश में कौशल विकास, अप्रेंटिसशिप, व स्वरोजगार प्रशिक्षण के जरिये इस वित्तीय वर्ष के आखिर तक 50 लाख से जादा बेरोजगार युवाओं को, रोजगार व स्वरोजगार के लिए तैयार करना है। साथ ही सरकारी व प्राइवेट क्षेत्रों में उपलब्ध नौकरियों के अवसरों को जल्द से जल्द पूरा करके प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करना है।

मिशन रोजगार उत्तर प्रदेश हाइलाइट्स

योजना का नाम  मिशन रोजगार अभियान 
कब शुरू हुई  5 दिसंबर 2020
किसने शुरू किया  योगी आदित्यनाथ 
राज्य  उत्तर प्रदेश 
उद्देश्य  बेरोजगारी की समस्या दूर करना। 
लाभार्थी  उत्तर प्रदेश के सभी बेरोजगार युवा। 

जाने सवर्ण आरक्षण प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? 10% छूट

मिशन रोजगार उत्तर प्रदेश की खास बातें

  • Mission Rojgar Abhiyan, उत्तर प्रदेश में इस वित्तीय वर्ष के आखिर तक 50 लाख युवाओं को रोजगार दिलाएगा।
  • रोजगार मिशन योजना के अंतर्गत सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में नौकरियां बेरोजगार युवाओं को मिलेंगी।
  • इस अभियान को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगरानी में जीरो टोलेरेंस पर चलाया जायेगा।
  • सेवायोजन विभाग, समय समय पर रोजगार मेले को भी आयोजित करेगा।
  • यह अभियान आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति प्रदान करेगा और युवाओं को सक्षम बनाने के लिए कौशल विकास प्रक्षिक्षण और स्वरोजगार के लिए प्रेरित भी करेंगा।

Mission Rojgar UP Online Apply 2022 –

आपको बता दें कि इस अभियान का लाभ पाने लिए युवाओं को अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर सरकारी और प्राइवेट नौकरियों के लिए आवेदन करना होगा। साथ ही स्वरोजगार या रोजगार पाने के लिए सरकार द्वारा जारी किये जाने वाले हेल्प डेस्क पर एक रजिस्टर भी रहेगा। जिससे उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार व स्वरोजगार के अवसरों की जानकारियां मिल सकेंगी।

कौशल प्रशिक्षण और योग्यता के आधार पर नौकरियों की भर्ती में सेवायोजन विभाग भी अहम् भूमिका निभाएगा। और समय समय पर बड़े स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन भी करेंगा जिससे इस अभियान को सफल बनाया जा सके।

यूपी रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन और सैलरी के बारे में जाने 

मिशन रोजगार UP के लाभ –

योगी सरकार आने वाले कुछ समय में शिक्षक भर्ती, पुलिस भर्ती व अन्य क्षेत्रों में नौकरियों ऐलानकर सकती है। इसलिए बेरोजगार युवाओं इस अभियान से सक्रियता से जुड़ना चाहिए। मिशन रोजगार अभियान से जुड़ी अन्य जानकारियां और अपडेट इस ब्लॉग पर आपको जरुर दी जाएँगी।

Mission Rojgar UP Video – details

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की नयी सूची देखें

Leave a Comment