मिशन रोजगार अभियान » Online Registration for Mission Rojgar UP 2021

Mission Rojgar UP: इस आर्टिकल में जानेंगे कि उत्तर प्रदेश में 5 दिसम्बर 2020 को शुरू हुआ, ‘मिशन रोजगार’ क्या है? और इस मिशन के जरिये किस प्रकार योगी सरकार प्रदेश के 50 लाख बेरोजगार युवाओं को मार्च 2021 तक रोजगार दिलाएगी? साथ ही जानेंगे कि प्रदेश के इच्छुक युवाओं को इस मिशन का लाभ पाने के लिए क्या करना होगा –

Mission Rojgar UP क्या है?

दोस्तों, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 5 दिसंबर को मिशन रोजगार अभियान शुरू किया है। मिशन रोजगार को बिना किसी देरी के गति देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विभागों और अधिकारियों, जिसमें राजस्व परिषद्, कृषि उत्पादन आयुक्तों, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग, समस्त अपर मुख्य सचिवों, मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को सम्बंधित विभागों में रोजगार व स्वरोजगार के लिए उपलब्ध अवसरों और बेरोजगार युवाओं का डेटा बेस तैयार करने के लिए कहा है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पंजीकरण करें 

New Update

Rojgar Mission UP 2021 के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रदेश मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने बताया कि मिशन रोजगार के तहत समस्त डेटा एकत्रित करने की जिम्मेदारी प्रशिक्षण व सेवायोजन निदेशालय की होगी। अभियान की पारदर्शिता और बेहतर उपयोगिता के लिए एक मोबाइल ऐप और पोर्टल भी तैयार किया जायेगा. इसके लिए बजट की व्यवस्था श्रम विभाग करेगा। उन्होंने बताया कि प्रशासकीय विभागों के अंतर्गत सभी निदेशालय/निगम/बोर्ड/आयोग अपने विभाग के लिए एक नोडल अधिकारी को नियुक्त करेंगे जो इस अभियान की निगरानी और प्रोग्रेस रिपोर्ट पोर्टल पर साझा करेंगे।

मिशन रोजगार अभियान का प्रभाव उत्तर प्रदेश में सभी रोजगार क्षेत्रों में दिखने को मिल रहा है। इससे सरकारी और प्राइवेट नौकरियों के आवेदन और प्रशिक्षण प्रक्रिया में तेजी आ रही है।

मिशन रोजगार अभियान का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश इस विशेष अभियान का उद्देश्य प्रदेश में कौशल विकास, अप्रेंटिसशिप, व स्वरोजगार प्रशिक्षण के जरिये इस वित्तीय वर्ष के आखिर तक 50 लाख से जादा बेरोजगार युवाओं को, रोजगार व स्वरोजगार के लिए तैयार करना है। साथ ही सरकारी व प्राइवेट क्षेत्रों में उपलब्ध नौकरियों के अवसरों को जल्द से जल्द पूरा करके प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करना है।

मिशन रोजगार उत्तर प्रदेश हाइलाइट्स

योजना का नाम  मिशन रोजगार अभियान 
कब शुरू हुई  5 दिसंबर 2020
किसने शुरू किया  योगी आदित्यनाथ 
राज्य  उत्तर प्रदेश 
उद्देश्य  बेरोजगारी की समस्या दूर करना। 
लाभार्थी  उत्तर प्रदेश के सभी बेरोजगार युवा। 

मिशन रोजगार उत्तर प्रदेश की खास बातें

  • Mission Rojgar Abhiyan, उत्तर प्रदेश में इस वित्तीय वर्ष के आखिर तक 50 लाख युवाओं को रोजगार दिलाएगा।
  • रोजगार मिशन योजना के अंतर्गत सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में नौकरियां बेरोजगार युवाओं को मिलेंगी।
  • इस अभियान को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगरानी में जीरो टोलेरेंस पर चलाया जायेगा।
  • सेवायोजन विभाग, समय समय पर रोजगार मेले को भी आयोजित करेगा।
  • यह अभियान आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति प्रदान करेगा और युवाओं को सक्षम बनाने के लिए कौशल विकास प्रक्षिक्षण और स्वरोजगार के लिए प्रेरित भी करेंगा।

Mission Rojgar UP Online Apply 2021 –

दोस्तों आपको बता दें कि इस अभियान का लाभ पाने लिए युवाओं को अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर सरकारी और प्राइवेट नौकरियों के लिए आवेदन करना होगा। साथ ही स्वरोजगार या रोजगार पाने के लिए सरकार द्वारा जारी किये जाने वाले हेल्प डेस्क पर एक रजिस्टर भी रहेगा। जिससे उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार व स्वरोजगार के अवसरों की जानकारियां मिल सकेंगी।

कौशल प्रशिक्षण और योग्यता के आधार पर नौकरियों की भर्ती में सेवायोजन विभाग भी अहम् भूमिका निभाएगा। और समय समय पर बड़े स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन भी करेंगा जिससे इस अभियान को सफल बनाया जा सके।

यूपी रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन और सैलरी के बारे में जाने 

मिशन रोजगार UP के लाभ –

योगी सरकार आने वाले कुछ समय में शिक्षक भर्ती, पुलिस भर्ती व अन्य क्षेत्रों में नौकरियों ऐलानकर सकती है। इसलिए बेरोजगार युवाओं इस अभियान से सक्रियता से जुड़ना चाहिए। मिशन रोजगार अभियान से जुड़ी अन्य जानकारियां और अपडेट इस ब्लॉग पर आपको जरुर दी जाएँगी।

Mission Rojgar UP Video – details

 

⇓ आपको ये जरुर जानना चाहिए ⇓

किसान बिल क्या है PDF Download in Hindi 

जाने सवर्ण आरक्षण प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? 10% छूट

जाने मिशन शक्ति’ अभियान का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की नयी सूची देखें

Leave a Comment