चेक यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2021 22, बचे हुए छात्रों की भी आ गयी छात्रवृत्ति

UP Scholarship पोर्टल पर मीट्रिक, इंटरमीडिएट या ग्रेजुएशन स्तर के बहुत से विद्यार्थियों ने अब तक ऑनलाइन पंजीकरण कर लिया होगा। हालाँकि छात्रों को आवेदन का मौका देने के लिए राज्य सरकार ने कई बार पंजीकरण की लास्ट डेट भी बढाई थी। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कैसे आप सत्र 2021 22 के लिए यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2021 22 कैसे चेक करें –

  1. UP छात्रवृत्ति का ऑनलाइन स्टेटस देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट scholarship.up.gov.in खोलें
  2. अब मेनू बार Stauts बटन के ड्रॉप डाउन मेनू में एप्लीकेशन वर्ष पर क्लिक करें
  3. इसके बाद अगले पेज में “Registration Number” और “Date of Birth” भरकर “Search” बटन पर क्लिक करें
  4. इतना करते ही आपकी स्कालरशिप का स्टेटस आपके सामने खुल जाएगा

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2021 22 कैसे चेक करें

जिन आवेदकों की छात्रवृत्ति अभी तक नहीं आई है वे यहाँ बताये गए तरीके से अपनी स्कालरशिप चेक करे सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के हर एक छात्र को स्कालरशिप देने का वादा किया गया है।

ये भी पढ़ें 👉 100% ब्याज माफी बिजली बिल एक मुश्त समाधान योजना UP फिर से शुरू

बचे हुए विद्यार्थियों के पास अब भी है मौका –

UP स्कॉलर शिप की लास्ट डेट को बढ़ाकर आखिरी जनवरी तक किया गया था। ऐसे विद्यार्थी जिनके आवेदन सत्र 2021 22 में नहीं हो पाया था, वे अगले सत्र के लिए आवेदन का पंजीकरण अब कर सकेंगे। क्योंकि पिछले सत्र के लिए आवेदन कब के बंद हो चुके हैं।

विद्यार्थी जो किसी कारण से अपना एप्लीकेशन पूरा नही कर पा रहे थे वे अब आराम से आवेदन कर सकेंगे। जानकारों के हिसाब से चुनाव करीब आ रहा है इस बात को मद्दे नज़र रखते हुए ही सरकार ने ये कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार प्रथम चरण में करीब 30 लाख छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए सरकार के पास आवेदन किया था। इस साल और भी छात्रों को स्कालरशिप भेजी जा सकती है।

यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें –

  • सबसे पहले आपको up स्कॉलर शिप के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है
  • ऑफिसियल वेबसाइट के Student मेनू में फ्रेश रजिस्ट्रेशन या Renewal फॉर्म भरें
  • सारी डिटेल भरके फाइनल सबमिट करें
  • इसके बाद सबंधित दस्तावेजों को आवेदन प्रिंट के साथ जोड़ कर कॉलेज में जमा कर दें

जिन विद्यार्थियों को पिछली कक्षाओं में स्कालरशिप मिल चुकी है वे फ्रेश रजिस्ट्रेशन करने के बजाय सीधे एप्लीकेशन फॉर्म सीधे भरेंगे।

ये भी पढ़ें – Emi नहीं चुकाने पर क्या होता है?

कितने छात्रों ने नहीं किया आवेदन –

सरकार के हिसाब से करीब 20 लाख से अधिक छात्रों ने अभी तक आवेदन नही किया है . सरकार ने कोरोना महामारी के कारण विभिन्न क्षेत्रो छात्रों को बहुत सारी अनेक समस्यों और अन्य कारणों का हवाला देते हुए छात्रवृत्ति का आवेदन पोर्टल को एक बार फिर से खोला है .सरकार ने पोर्टल को एक महीने से अधिक अतिरिक्त खोले रखने की हिदायत दी है .

समाज कल्याण के प्रमुख सचिव रविन्द्र नायक महोदय ने भी इस मामले में टिप्पणी करते हुए कुछ बाते कही है . रविन्द्र नायक ने कहा आईटीआई , पालीटेक्निक , मेडिकल लाइन , बीएड और अन्य डिग्री के लिए अभी भी प्रवेश परीक्षा चल रही है . इस वजह से अभी तक दाखिले पूरे नही हुए है . उनके अनुसार सरकार द्वारा छात्रवृत्ति पोर्टल के ऑनलाइन आवेदन के पोर्टल को खोलने और छात्रों को अधिक समय देने की यह एक विशेष वजह है।

 

ये भी पढ़ें 👉 यूपी में फ्री लैपटॉप योजना की लिस्ट 2022

Leave a Comment