यूपी स्कॉलरशिप लास्ट डेट, जल्दी करें छात्रवृत्ति के लिए आवेदन

यूपी स्कॉलरशिप लास्ट डेट :- UP Scholarship पोर्टल पर मीट्रिक, इंटरमीडिएट या ग्रेजुएशन स्तर के बहुत से विद्यार्थियों ने अब तक ऑनलाइन पंजीकरण कर लिया होगा। जिन विद्यार्थियों ने अभी तक स्कालरशिप के लिए अप्लाई नहीं किया है, उनके लिए उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति एवं शुल्क पूर्ति विभाग ने फिर से लास्ट डेट बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

यूपी स्कॉलरशिप लास्ट डेट –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आवेदन के लिए बचे हुए विद्यार्थियों हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल को एक बार फिर से 30 नवम्बर तक खोला गया है। जिन छात्र-छात्राओं ने अभी तक अपने स्कालरशिप आवेदन को नहीं भरा है उनके पास एक बार फिर से अच्छा मौका है।

यूपी सरकार द्वारा पोर्टल को खोलने के साथ ही छात्रव्रत्ति कि धनराशी छात्रों के पास आने की तिथि को भी बताया गया है। इस बार सरकार छात्रों के बैंक खातो में 28 दिसंबर तक ही छात्रवृति की धनराशि भेज सकती है। क्योंकि आने वाले साल में विधान सभा चुनावों के कारण स्कालरशिप पास होने में लेट हो सकता है।

👉 घरेलू बिजली बिल माफी योजना (100% मिलेगी छूट) – जाने कैसे

बचे हुए विद्यार्थियों के पास अब भी है मौका –

दोस्तों up स्कॉलर शिप की लास्ट डेट को बढ़ाकर 30 नवम्बर तक कर देने से बहुत से विद्यार्थी जो किसी कारण से अपना एप्लीकेशन पूरा नही कर पा रहे थे वे अब आराम से आवेदन कर सकेंगे। जानकारों के हिसाब से चुनाव करीब आ रहा है इस बात को मद्दे नज़र रखते हुए ही सरकार ने ये कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार प्रथम चरण में करीब 30 लाख छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए सरकार के पास आवेदन किया था। इस साल और भी छात्रों को स्कालरशिप भेजी जा सकती है।

सरकार के हिसाब से करीब 20 लाख से अधिक छात्रों ने अभी तक आवेदन नही किया है . सरकार ने कोरोना महामारी के कारण विभिन्न क्षेत्रो छात्रों को बहुत सारी अनेक समस्यों और अन्य कारणों का हवाला देते हुए छात्रवृत्ति का आवेदन पोर्टल को एक बार फिर से खोला है .सरकार ने पोर्टल को एक महीने से अधिक अतिरिक्त खोले रखने की हिदायत दी है .

समाज कल्याण के प्रमुख सचिव रविन्द्र नायक महोदय ने भी इस मामले में टिप्पणी करते हुए कुछ बाते कही है . रविन्द्र नायक ने कहा आईटीआई , पालीटेक्निक , मेडिकल लाइन , बीएड और अन्य डिग्री के लिए अभी भी प्रवेश परीक्षा चल रही है . इस वजह से अभी तक दाखिले पूरे नही हुए है . उनके अनुसार सरकार द्वारा छात्रवृत्ति पोर्टल के ऑनलाइन आवेदन के पोर्टल को खोलने और छात्रों को अधिक समय देने की यह एक विशेष वजह है .

यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों अगर आप up स्कॉलरशिप में आवेदन करना चाहते है और आपको आवेदन कैसे करें ये नही पता तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें .

  • सबसे पहले आपको up स्कॉलर शिप के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है
  • ऑफिसियल वेबसाइट के Student मेनू में फ्रेश रजिस्ट्रेशन या Renewal फॉर्म भरें
  • सारी डिटेल भरके फाइनल सबमिट करें
  • इसके बाद सबंधित दस्तावेजों को आवेदन प्रिंट के साथ जोड़ कर कॉलेज में जमा कर दें

जिन विद्यार्थियों को पिछली कक्षाओं में स्कालरशिप मिल चुकी है वे फ्रेश रजिस्ट्रेशन करने के बजाय सीधे एप्लीकेशन फॉर्म सीधे भरेंगे।

👉 यूपी में फ्री लैपटॉप योजना का रजिस्ट्रेशन करें

Leave a Comment