बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? ये 5 स्टेप हैं सबसे अनिवार्य

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? ये सवाल कभी न कभी सब के मन में आता है। इसके पीछे पैसों की अर्जेंट जरूरत या कोई अन्य कारण भी हो सकता है। आज हम आपको उन सभी जरुरी स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप सरकार की किसी योजना या सीधे बैंक से पर्सनल लोन पा सकेंगे।

बैंक से लोन पाने का आवेदन –

आम लोगों को उनकी जरुरत के समय लोन मिले इसके लिए भारत सरकार ने कई ऐसे नियम कानून बना रखे हैं जो लोगों को किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी बैंक से लोन पाने में मदद करते हैं। । इच्छुक व्यक्ति को केवल कुछ जरुरी चीजों का ध्यान रखना होता है। लोन अप्लाई करने के बाद, अगर बैंक आपको लोन देने के लायक समझता हैं तो आपके अकाउंट में उतना अमाउंट पहले से तय ब्याज दर व वापस करने के नियमों के अनुसार ट्रान्सफर कर दिया जाता है।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

जिसके बाद आप उन पैसो को अपनी जरूरत के लिए खर्च कर सकते हैं और अगले महीने से किश्तों में पैसा बैंक को चूका सकते हैं। लेकिन किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी हैं। ऐसा करने से आपको लोन मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती हैं।

इसे पढ़ें – दूध डेयरी का बिजनेस लोन कैसे लें?

बैंक से लोन लेने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान –

  • लोन लेने के लिए ऐसे बैंक को चुने जो पहले ही काफ़ी लोगो को लोन दे चूका हो। जिसका मतलब हैं जिस बैंक को लोन देने में experiance हो। इसी के साथ-साथ जो credit score भी हैंडल करता हो ताकि अगर भविष्य में कोई दिक्कत आए तो उससे निपटने के लिए कोई ना कोई सुझाव बैंक सुझा सके।
  • बैंक के पुराने ग्राहक से बैंक के बारे में पूछे। उनके experiance और feedback ले।
  • बैंक के बारे में पूरी रिसर्च करे। जिसके लिए आप इन्टरनेट, अखबार और मैगज़ीन की मदद ले सकते हैं।
  • आप जितना भी लोन लेंगे उसके बारे में customer care से पूरी जानकारी ले।
  • आखिर और सबसे जरुरी बात: लोन के लिए अप्लाई करने से पहले एक बार अपने आप से पूछे कि क्या आपको सच में लोन की जरूरत हैं या नहीं।

लोन अप्लाई करने के लिए जरुरी दस्तावेज –

जब भी आप किसी बैंक में लोन लेने के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको कुछ महत्त्वपूर्ण दास्तावेज बैंक में जमा करवाने होते हैं जिनके बिना आप लोन के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं और ना ही आपको लोन मिलना तय होता हैं।

  • पहचान प्रमाण-पत्र जैसे आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस
  • निवास का प्रमाण
  • पैन कार्ड
  • नवीनतम 3 महीने का बैंक खाता पासबुक विवरण
  • पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप
  • पासपोर्ट साइज फोटो,
  • ईमेल, मोबाइल नंबर, आदि। 

इसे पढ़ें – 20000 का लोन कैसे लें?

लोन के लिए अप्लाई कैसे करे?

आपको बतादें कि आप बैंक से लोन इन दो तरीकों से आवेदन करके पा सकते हैं –

  1. ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा 
  2. ऑफलाइन एप्लीकेशन द्वारा 

बैंक से ऑनलाइन लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

  1. सबसे पहले बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप खोलें।
  2.  लोन का प्रकार चुनकर apply now बटन पर क्लिक करें
  3. अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलेगा जहाँ पर आपको अपनी डिटेल्स डालनी होगी।
  4. पूछी गई सभी डिटेल्स भरकर “सबमिट” बटन पर क्लिक कर दे।
  5. इसके बाद बैंक आवेदक की एप्लीकेशन की जाँच करेगा और कुछ जरुरी दास्तावेज जैसे- KYC और इनकम डाक्यूमेंट्स सबमिट करने के लिए कहेगा।
  6. सभी दस्तावेज सबमिट करने के बाद बैंक अगर आवेदक को लोन के लिए eligible पाता हैं तो भरा गया लोन अमाउंट बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर हो जाएगा।

इसे पढ़ें – अर्जेंट लोन पाने के लिए क्या करें?

बैंक से ऑफलाइन लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

ऑफलाइन लोन आवेदन के लिए सबसे पहले नजदीकी बैंक शाखा में जाएँ। बैंक मेनेजर को अपने लोन के कारणों व आवश्यक धनराशि के बारे में बताएं। अगर आपका प्रस्ताव बैंक को सही लगता है तो आपको लोन का एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा, इसे पूरा भरके सभी जरुरी दस्तावेजों को जमा कर देना है। सभी जरुरी दास्तावेज जैसे कि सैलरी स्लिप, पहचान पत्र, आदि फॉर्म के साथ जरुर ऐड करें।

कभी कभी बैंक सभी दस्तावेजों के साथ एक गारंटर मांगता है जो ये बताता है कि आवेदक पैसों को सही समय पर चुका देगा। तो इन प्रक्रियाओं के बाद एप्लीकेशन फॉर्म के वेरीफाई होने के बाद पैसे सीधे बैंक खाते में भेज दिए जाते हैं।

बैंक से कितने प्रकार के लोन ले सकते हैं?

  • होम लोन
  • पर्सनल लोन
  • वाहन खरीदने के लिए auto loan
  • बिज़नस लोन
  • शिक्षा के लिए लोन, आदि।

इसे पढ़ें – पोल्ट्री फार्म लोन सब्सिडी योजना

बैंक लोन या सरकारी योजनाओं के द्वारा लोन पाने सबंधी जागरूकता –

लोन के लिए अप्लाई करते समय आपको ये दिमाग में रखना होगा कि लोन में मिलने वाला पैसा मुफ्त नहीं हैं। यह एक बैंक द्वारा आपको उधार दिया गया पैसा हैं जो आपको ब्याज के साथ बैंक को वापस करना हैं। अगर आप बैंक को सही समय पर राशि नहीं चुकाते हैं तो आपका credit score गिर जाएगा और भविष्य में आपको फिर कभी लोन नहीं मिलेगा।

इसीलिए आप जिस वजह से भी लोन लेने जा रहे हैं उसका मूल खर्च एक बार तय कर ले और केवल जरूरत के हिसाब से ही लोन ले। आपकी लोन राशि पर ही ब्याज और राशि चुकाने का समय बैंक द्वारा decide किया जाएगा कि आप कितने ब्याज के साथ कितने समय में राशि चुका सकते हैं।

लोन लेते समय ही पता करलें ब्याज दर व वापसी से जुड़ी डिटेल –

इसी के साथ-साथ ब्याज को calculate भी कर सकते हैं जिसके लिए ऑनलाइन इन्टरनेट पर काफी tool उपलब्ध हैं जो आपको ये समझने में मदद करते हैं कि आप मूल राशि के अलावा कितना पैसा ब्याज में बैंक को चुकाएंगे। जिसकी मदद से आप सोच पाएंगे कि आपको वास्तव में कितने पैसे की जरूरत हैं और आप कितना ब्याज बैंक को भर पाएंगे।

उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल से सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी मिल गई हैं। अगर आपके मन में अभी भी कोई प्रश्न हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न टाइप करे। हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

इसे पढ़ें – नए उद्यमियों के लिए एमएसएमई योजनाएं

Leave a Comment